इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Air Purifier Kya Hai Aur Iski Jrurat Hame Kyon Hai | एयर प्यूरीफायर क्या है और इसकी जरूरत हमे क्यों है

एयर प्यूरीफायर या एयर फ़िल्टर
दोस्तों शहरों की हवाओं में कितना जहर कितना प्रदुषण घुल चूका है इस बारे में कुछ बताने की शायद जरूरत नहीं. लेकिन आपको ये जानकार जरुर हैरानी होगी कि दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में हमारे 13 शहर आते है जिनमे पटना, अहमदाबाद, रायपुर, लखनऊ, ग्वालियर और दिल्ली की हालत बहुत ज्यादा खराब है. दिल्ली में तो हर साल इतना प्रदुषण होता है कि स्कूल कई कई दिनों तक बंद रहते है और लोग घरों से बाहर निकलने तक में कतराते है. ऐसे में एयर प्यूरीफायर का घरों में होना बहुत आवश्यक है. CLICK HERE TO KNOW फ्यूचर जनरेशन के डिवाइसेस और स्मार्टफोन ...
एयर प्यूरीफायर क्या है और इसकी जरूरत हमे क्यों है
एयर प्यूरीफायर क्या है और इसकी जरूरत हमे क्यों है
क्यों है एयर प्यूरीफायर की जरूरत :
एक व्यक्ति 1 घंटे में करीब 1000 बार तक साँस लेता है और हम लगभग 12 घंटे अपने घर में और 8 घंटे अपने ऑफिस या शॉप में बिताते है. ऐसे में अगर आपके घर, ऑफिस या शॉप में एयर प्यूरीफायर हो तो आप 20 घंटे फ्रेश और प्रदुषण रहित साँस ले पाते हो. अगर सिर्फ घर की ही बात करें तो आप दिन में 50% प्रदूषित हवा से बच जाते हो, जिसका सीधा सीधा फायदा आपके स्वास्थ्य को होता है.

क्या है एयर प्यूरीफायर :
एयर प्यूरीफायर एक ऐसी मशीन है जो हवा को शुद्ध करने का काम करती है. दरअसल ये हवा में मौजूद सभी हानिकारक Allergens जैसेकि बैक्टीरिया, जानवरों के बाल, धुँआ, वायरस या वे तत्व जिन्हें हम आँखों से देख नहीं पाते, उन्हें अपनी तरफ खींचती है और हवा व वातावरण को साफ़ रखती है. अगर ये तत्व हवा में हो तो ये हमारे इम्युनिटी सिस्टम पर अटैक करते है और उसे खराब करते है, जिससे रोग आसानी से हमे अपना शिकार बना पाते है.

कई बार इनमे मौजूद जालियों में ये सब चीजें फँस भी जाती है जिसे आप वक्युम क्लीनर से साफ़ कर सकते हो. लेकिन ध्यान रहे एयर फ़िल्टर की जालियों को कभी धोएं नहीं. इन्हें आप हर महीने एक बार साफ़ जरुर करें. इसकी जालियों में फंसी गंदगी को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हो कि अगर वो गंदगी आपके फेफड़ों में चली जाती तो आपका क्या हाल होता.
Air Purifier Kya Hai Aur Iski Jrurat Hame Kyon Hai
Air Purifier Kya Hai Aur Iski Jrurat Hame Kyon Hai
कैसे चुनें सही एयर फ़िल्टर :
-    एयर प्यूरीफायर या एयर फ़िल्टर चुनने से पहले आप अपने दरवाजें या खिड़की के साइज़ को चेक कर लें और उसी के हिसाब से एयर फिल्टर खरीदें.

-    फ़िल्टर की कैपेसिटी आपके कमरे के साइज़ के हिसाब से होनी चाहियें जिसे आप वर्ग फुट के हिसाब से माप सकते हो.

-    एयर फ़िल्टर चुनते वक़्त ये सुनिश्चित कर लें कि उसके अंदर Inbuilt Humidifier भी हो, इसका फायदा ये होता है कि ये जरूरत के हिसाब से खुद humidity बना देता है.

-    एक अच्छे एयर प्यूरीफायर में टाइमर, स्लीप मोड़, चाइल्ड लोक और क्वालिटी मॉनिटर जैसे बाकी फीचर भी होते है. इन्हें देखकर ही आप अपना एयर फ़िल्टर खरीदें.

-    1 कमरे के हिसाब से लगा एयर फ़िल्टर 20 से 25 मिनट के अंदर ही कमरे की पूरी हवा को साफ कर देता है, जिसमे ये करीब 30 से 50 वाल्ट की बिजली खाता है.

-    जिस भी कमरे की खिड़की या दरवाजे के पास आप एयर फ़िल्टर लगवाएं, उसके दरवाजों को चेक कर लें कि वे अच्छी तरह से बंद होते हो. 

कौन सा एयर फ़िल्टर खरीदें :
एयर फ़िल्टर में HEPA ( High Efficiency Particulate Air ) फ़िल्टर को सबसे अधिक पसंद किया जाता है और उसे ही खरीदने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए क्योकि इस तकनीक के फ़िल्टर 99.97% हवा से प्रदुषण को खत्म कर देते है और ये लगातार हवा को साफ़ करता रहता है.
Kaise Kaam Karta Hai Air Purifier
Kaise Kaam Karta Hai Air Purifier
कुछ सस्ते एयर प्यूरीफायर :
-    Mi Air Purifier 2 : अगर आप 8-9 हजार रूपये में, एक सस्ते और सुलभ एयर प्यूरीफायर का मन बना रहे हो तो आप Mi Air Purifier 2 को खरीद सकते हो. इसकी खासियत ये है कि ये 360 Degree Triple Layer Air Filter से बना है, इसमें Smart Clock Remote और रियल टाइम एयर क्वालिटी इंडेक्स भी है. साथ ही साथ ये सिर्फ 10 मिनट में पुरे कमरे की हवा को प्युर कर देता है.

-    Honeywell Air Touch A5 53-Watt : इसकी कीमत है 9750 रूपये और ये 250m3 प्रति घंटे की स्पीड से कमरे को शुद्ध करता है. ये 323 स्क्वायर फीट के कमरे को 9 फीट की ऊँचाई तक साफ़ करता करता है और बिजली भी बहुत कम खाता है.

एयर प्यूरीफायर खरीदने से पहले ध्यान दें :
घर या ऑफिस में एयर प्यूरीफायर लगा देने का मतलब ये नहीं है कि आप सारा दिन घर या ऑफिस में ही बैठे रहोगे, किसी न किसी वक़्त तो आप घर से बाहर निकलोगे ही. ऐसे में बाहर की अशुद्ध हवा से खुद को बचाए रखने के लिए जरूरी है कि आप मास्क पहन कर ही घर से बाहर निकलें. मास्क भी काफी हद तक पोल्यूटेड एयर को दूर रखने में मदद करता है.

तो दोस्तों अगर आप भी ताज़ी और शुद्ध हवा चाहते हो तो आप आज ही एक अच्छे एयर प्यूरीफायर को खरीद लायें और उसे घर में लगाकर खुद को और अपने परिवार को स्वस्थ और हेल्थी रखें.
Pradushan se Bachne ka Sabse Acha Tarika
Pradushan se Bachne ka Sabse Acha Tarika
एयर प्यूरीफायर क्या है और इसकी हमे जरूरत क्यों है इसके बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Air Purifier, Air Filter, Kaise Kaam Karta Hai Air Purifier, Kaise Chunen Sahi Air Purifier, Best Air Purifier, Pradushit Hva ko Saaf Karne Ke Liye Air Filter, Pradushan se Bachne ka Sabse Acha Tarika

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT