इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Mobile Battery Save Karne ke Sabse Aasan Tips | मोबाइल बैटरी सेव करने के सबसे आसान टिप्स

मोबाइल बैटरी
दोस्तों क्या आपने भी कभी ऐसा महसूस किया है कि आपके फ़ोन की बैटरी लाइफ काफी कम है जिसकी वजह से आपको उसे बार बार चार्ज करना पड़ता है या फिर क्या आप भी अपने फ़ोन के साथ साथ पॉवर बैंक को लेकर घूमते हो? अगर हाँ, तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान से टिप्स बताने वाले है जो आपके इन झंझटों को दूर करता है और आपकी बैटरी लाइफ को बढाता है ताकि आप अपने फ़ोन की पूरी बैटरी का अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर पाओ.  CLICK HERE TO KNOW फ्यूचर जनरेशन के डिवाइसेस और स्मार्टफोन ...
मोबाइल बैटरी सेव करने के सबसे आसान टिप्स
मोबाइल बैटरी सेव करने के सबसे आसान टिप्स
बैटरी लाइफ बढाने के टिप्स :
दोस्तों आज हर फ़ोन में ढेर सारे फीचर्स आते है, काफी अच्छे अच्छे प्रोसेसर मिलते है, किसी में मून लाइट कैमरा है तो किसी में सन लाइट. वैसे देखा जाए तो ज्यादातर फ़ोन में बैटरी भी ठीक ठाक ही मिलती है लेकिन हमारा फ़ोन को यूज करने का तरिका कुछ इस तरह का हो गया है कि हमे फ़ोन की बैटरी कम ही लगती है इसलिए शाम होते होते बैटरी खत्म हो जाती है और आप या तो पॉवर बैंक को ढूंढते दीखते हो या पॉवर सॉकेट को ताकि आप अपने फ़ोन को दोबारा चार्ज कर सको.

लेकिन आज जो टिप्स हम आपको बताने वाले है वो आपकी बैटरी के बेवजह के यूज को बचाती है. जी हाँ, अगर आप ये सोचते हो कि जब आप अपने फ़ोन को युज कर रहे हो तभी उसकी बैटरी इस्तेमाल हो रही है तो आप गलत है क्योकि फ़ोन के कुछ फीचर्स ऐसे है जो फ़ोन के स्टैंडबाई होने पर भी तेजी से फ़ोन की बैटरी को चूस जाते है. इसीलिए फ़ोन की बैटरी लाइफ को बढाने के लिए आज के ये टिप्स बहुत जरूरी है, तो चलिए जानते है कि आखिर वे टिप्स है क्या.
Mobile Battery Save Karne ke Sabse Aasan Tips
Mobile Battery Save Karne ke Sabse Aasan Tips
·         फ़ोन रेडियोज : फ़ोन में कई तरह के रेडियो सिग्नल्स होते है जैसेकि एक तो आपकी सिम के नेटवर्क जिनकी वजह से आप फ़ोन पर बात कर पाते हो, लेकिन इनके अलावा WiFi, GPS, NFC और ब्लूटूथ के नेटवर्क भी होते है. अब बात ये है कि हम जाने अनजाने में कई बार इन सभी नेटवर्क को ओपन ही छोड़ देते है. जैसेकि अगर आप कही बाहर गये हो, वहाँ Wifi दूर दूर तक नहीं है लेकिन फिर भी आपका Wifi ऑन है तो समझो आपकी बैटरी तो गयी, ठीक यही काम GPS भी करता है और ऐसा ही ब्लूटूथ के साथ है, एक फाइल शेयर करने के बाद आप ब्लूटूथ को बंद करना ही भूल जाते हो. तो कहने का मतलब ये है कि इनको जब जरूरत हो तभी ऑन रखें और जब जरूरत ना हो तो इन्हें ऑफ कर दें. ऐसा करने से आपकी बैटरी का काफी बड़ा हिस्सा बचता है.
Smartphone ki Battery Bachane ke Upay
Smartphone ki Battery Bachane ke Upay
·         एप्लीकेशन अपडेट : हममे से ज्यादातर लोग प्ले स्टोर में अपने एप्लीकेशन अपडेट को हमेशा Auto Update पर ही रखते है. कुछ हद तक ये ठीक भी है लेकिन अगर आप कहीं बाहर है और अचानक 3-4 ऐसी एप्लीकेशन की अपडेशन आ गयी जिनकी आपको जरूरत ही नहीं पड़ती और उस वक़्त आपका नेट भी स्लो है. तो वे 3-4 एप्लीकेशन अपडेट होने में 30-40 मिनट ले लेंगी और इतनी देर आपके फ़ोन की बैटरी को बेवजह चुस्ती रहेंगी. ऐसी सिचुएशन से बचने का सबसे अच्छा तरिका है कि आप फ़ोन को ऑटो अपडेशन से हटा लें और जब आप अच्छी स्पीड वाले Wifi में हो तो आप उन्हें अपडेट कर लें.
Android Phone ki Battery Ki Khapat Kam Karne ke Tarike
Android Phone ki Battery Ki Khapat Kam Karne ke Tarike
·         Sounds : आपने ऐसे बहुत सारे लोग देखें होंगे जो अपने फ़ोन में टच की साउंड लगा कर रहते है, कोई फ़ोन लॉक और ऑन के लिए भी साउंड लगा लेता है, कोई कीपैड पर साउंड लगा लेता है, तो कोई किसी और फीचर के लिए साउंड लगाए फिरता है. इससे होता ये है कि इन साउंड के साथ साथ वाइब्रेशन आती है और हर बार वाइब्रेशन के लिए फ़ोन की वाइब्रेशन मोटर को चलना पड़ता है जो बार बार बैटरी खाती रहती है. वैसे ध्यान से देखा जाए तो आपको इनकी जरूरत ही क्या है. सिर्फ शो ऑफ के लिए इस तरह की एक्स्ट्रा साउंड रखना है तो आपकी मर्जी है वर्ना अगर आप अपनी बैटरी बचना चाहते हो तो इन सभी साउंड्स को ऑफ कर दो.
Ye Tips Aapki Battery Khtm Hone se Bachayenge
Ye Tips Aapki Battery Khtm Hone se Bachayenge
·         Screen : फ़ोन में सबसे ज्यादा बैटरी खाती है स्क्रीन, लेकिन यहाँ भी आप अपने फ़ोन की काफी बैटरी को बचा सकते हो जैसेकि Auto Brightness मोड को ऑफ कर दें क्योकि Auto Brightness Mode में एक सेंसर को भी चालु रहना पड़ता है. अगर आप इसे बंद कर दोगे तो वो सेंसर अपने आप बंद हो जाएगा, उसके बाद आप अपने फ़ोन की Brightness को लो पर रखें और जब जरूरत हो तो उसे जरूरत के हिसाब से एडजस्ट कर लें.
Aise Badha Sakte Ho Aap Apne Mobile Battery ki Life
Aise Badha Sakte Ho Aap Apne Mobile Battery ki Life
·         Screen Timeout : स्क्रीन टाइमआउट से मतलब है डिस्प्ले लाइट का टाइम, आपने देखा होगा कि कुछ लोग अपनी स्क्रीन टाइमआउट के टाइम को 5 मिनट तो कोई 10 मिनट पर सेट रहता है. ऐसे में जब आपके फ़ोन पर कोई Notification आता है तो आपके फ़ोन की डिस्प्ले 10 मिनट तक बेवजह जलती रहती है और आपके फ़ोन की बैटरी को Consume करती है. तो अपने फ़ोन के डिस्प्ले टाइमआउट को 15 से 30 सेकंड पर ही रखें.
मोबाइल बैटरी
मोबाइल बैटरी
·         Wallpaper : अगला इफ़ेक्ट जो आपकी बैटरी पर डालता है वो है वॉलपेपर. जी हाँ, अगर आप अपने फ़ोन के वॉलपेपर पर लाइव वॉलपेपर को लगाते हो तो वो आपके फ़ोन की ज्यादा बैटरी को खाता है, इसलिए किसी स्टेटिक इमेज को ही अपना वॉलपेपर बनायें और अगर आपके फ़ोन की स्क्रीन OLED है तो आप एक ब्लैक वॉलपेपर को भी लगा सकते हो. साथ ही आप चाहो तो डार्क मोड को भी ऑन कर सकते हो. इससे आपके फ़ोन की बैटरी 100% बूस्ट होगी.
बैटरी लाइफ बढाने के टिप्स
बैटरी लाइफ बढाने के टिप्स
·         Data Usage : दोस्तों, हमारे फ़ोन में ना जाने कितने ही तरह की एप्लीकेशन होती है जो बैकग्राउंड में हमारे डाटा को यूज करती रहती है. ये सिर्फ डाटा को ही नहीं बल्कि फ़ोन की बैटरी को भी इस्तेमाल करती है. इसलिए अपने डाटा यूजेस में जाएँ और जिन एप्लीकेशन को आप ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते उनका डाटा मैन्युअली ऑफ कर दें. ऐसे में आपके पास बेवजह के Notification आने भी बंद हो जायेंगे.

तो दोस्तों ये है कुछ आसान से मोबाइल सेविंग टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपने फ़ोन की बैटरी के बेफालतू के इस्तेमाल को बंद कर सकते हो और खुद फ़ोन की बैटरी का पूरा इस्तेमाल कर सकते हो. अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते हो तो ना तो आपको पॉवर बैंक को लेकर घुमने की जरूरत होगी और ना ही आपको बार बार फ़ोन की बैटरी के खत्म होने की चिंता सताएगी, इसलिए इन टिप्स को जरुर अपनाएँ.
Simple Tips to Save Mobile Battery
Simple Tips to Save Mobile Battery
मोबाइल बैटरी सेव करने के अन्य टिप्स के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Smartphone ki Battery Bachane ke Upay, Android Phone ki Battery Ki Khapat Kam Karne ke Tarike, Ye Tips Aapki Battery Khtm Hone se Bachayenge, Aise Badha Sakte Ho Aap Apne Mobile Battery ki Life

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT