इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Dimag Shrir Aur Aatma ko Reset Karne ke 10 Aasan Tarike | दिमाग शरीर और आत्मा को रिसेट करने के 10 आसान तरीके

खुद को करें रिसेट
दोस्तों, जब हमारे फ़ोन या कंप्यूटर की मेमोरी का स्पेस ज्यादा भर जाता है, आप उसपर इतना प्रेशर डालते हो कि उसकी RAM कम पड़ जाती है और जब वो बार बार हैंग होने लगता है तो आपके पास फ़ोन या कंप्यूटर को रिसेट करने के अलावा कोई आप्शन नहीं बचता और जैसे ही वो रिसेट होता है, आपका डिवाइस फिर से अच्छी तरह काम करने लगता है, मानों की वो नया हो. ठीक इसी तरह आजकल हमारे हर काम में भागादौड़ी इतनी ज्यादा बढ़ गयी है कि हमारा दिमाग, हमारा शरीर और हमारी आत्मा पर जरूरत से ज्यादा प्रेशर पड़ रहा है और यही वजह है कि हम खुद को थका हुआ महसूस करते है. इसलिए जरूरत है कि हम खुद को भी रोजाना रिसेट कर लें ताकि हर नया दिन एक नयी शुरुआत की तरह लगे और आज हम आपको अपने दिमाग, शरीर और आत्मा को रिसेट करने के 10 ऐसे ही आसान तरीकों के बारे में बताने वाले है. तो चलिए शुरू करते है.  CLICK HERE TO KNOW डर को कैसे जीतें ...
दिमाग शरीर और आत्मा को रिसेट करने के 10 आसान तरीके
दिमाग शरीर और आत्मा को रिसेट करने के 10 आसान तरीके
दिमाग, शरीर और आत्मा को रिसेट करने के 10 आसान तरीके :
1.       नीम्बू पानी से दिन की शुरुआत : अपने दिन की शुरुआत आप रोजाना 1 कप नीम्बू पानी से करें. ये एक ऐसी डोज है जो आपको पूरा दिन हाइड्रेट रखती है, डल स्किन को नयी ताजगी देती है और तो और खाने को पचाने में भी मदद करती है. लेकिन ध्यान रहे कि आप इसमें गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें.
Dimag Shrir Aur Aatma ko Reset Karne ke 10 Aasan Tarike
Dimag Shrir Aur Aatma ko Reset Karne ke 10 Aasan Tarike
2.       खुद के लिए थोडा सा टाइम : हर दिन एक नयी शुरुआत के लिए आपको अपने रूटीन में आना होता है, लेकिन उस रूटीन में आने से पहले आप 20 मिनट अपने लिए कुछ ऐसा करें जिससे आपका दिमाग शांत हो और आपको ख़ुशी मिले. ये काम नीम्बू पानी पीने के बाद आपका सबसे पहला काम होना चाहियें, उसके बाद ही आप अपने बिस्तर से नीचे उतरें.
Mann Mastishk ko Shant Karne ke Tarike
Mann Mastishk ko Shant Karne ke Tarike
3.       खुली हवा लें : बिस्तर से उतने के बाद आपको बाहर जाना है और खुली ताज़ी हवा में सांस लेनी है. ऐसा आपको कम से कम 10 मिनट जरुर करना है, क्योकि फ्रेश हवा ना सिर्फ शरीर के स्वस्थ के लिए अच्छी होती है बल्कि ये मन और आत्मा को भी शांति देती है. और खुली हवा आपको सिर्फ सुबह के समय ही नहीं बल्कि अगर हो सके तो शाम के समय भी जरुर लें. अगर आप ऑफिस में काम करते है और आसपास कोई गार्डन है तो लंच ब्रेक में 10 मिनट वही चले जाए.
Kaise Kare Din ki Taja Shuruaat
Kaise Kare Din ki Taja Shuruaat
4.       स्किन की देखभाल : अगला काम है स्किन की देखभाल. इसमें 2 स्टेप्स है,

-    जिसमें पहला है स्किन को साफ़ करना मतलब नहाना. रोजाना नहाने से रोम छिद्रों से डस्ट और डर्ट दूर होती है, स्किन से सभी डेड स्किन सेल्स हट जाते है और रक्त संचार भी बेहतर होता है.

-    दूसरा है चेहरे पर स्क्रब, चेहरे पर स्क्रब करने से स्किन पर एक अलग ही ग्लो आता है, जो आपको कॉन्फिडेंस देता है और आपको Feed Good वाली फीलिंग देता है और अगर स्क्रब 100% Honey Almond का हो तो कहने ही क्या.
Khud ko Karen Reset
Khud ko Karen Reset
5.       खुद को डिस्ट्रक्ट होने से बचाएं : आपके साथ भी ये कई बार हुआ होगा कि आप कोई जरुरी काम कर रहे हो और तभी अचानक आपके स्मार्टफोन में एक नोटिफिकेशन रिंग बज जाती है और आपका ध्यान काम से हटकर उसकी तरफ चला जाता है. असल में व्हाट्स ऐप मेसेज, फेसबुक चैट और बेवजह की ईमेल आपको हर वक़्त डिस्ट्रक्ट करती है क्योकि इनकी रिंग सुनते ही आप सारे काम छोड़कर उनके मेसेज पढने लगते हो. इसलिए बेहतर है कि आप इन सबका टाइम सेड्युल सेट कर दें, अगर बेवजह की मेल्स आती है तो उन्हें स्पैम में डाल दें. इस तरह आप खुद को डिस्ट्रक्ट होने से बचा सकते हो.
Yun Karen Apne Har Din ki Nayi Shuruaat
Yun Karen Apne Har Din ki Nayi Shuruaat
6.       खाने में फ्रूट्स और सब्जियों को बढ़ा दें : हर कोई अपने पसंद का खाना पसंद करता है. लेकिन अगर आप अपने खाने में सलाद, कुछ फल और हरी सब्जियाँ ऐड कर लेते हो तो इससे आपको ही फायदा मिलेगा. क्योकि फल और सब्जियाँ शरीर की हर कमी को पूरा करती है, आपमें नया जोश, ऊर्जा और ताकत भरती है, ताकि आप अपने हर काम को पूरा कर सको.
Subh Uthkar Kya Karen Kya Nahi
Subh Uthkar Kya Karen Kya Nahi
7.       हमेशा अच्छा ही सोचें : अच्छा सिर्फ ओरों के लिए ही नहीं बल्कि खुद के लिए भी, क्योकि जब आप खुद के बारे में अच्छा सोचते हो तो इससे आपको Encouragement मिलती है. खुद को कहें कि आप जो चाहो वो कर सकते हो, आप सबसे अलग हो. हो सकता है सुनने में आपको ये सब अजीब लगे लेकिन यकींन मानिए ये सब काम करता है. बस आपको खुद पर भरोसा होना चाहियें.
Apne Aap ko Hang Hone se Bachayen
Apne Aap ko Hang Hone se Bachayen
8.       अपने वर्क डेस्क स्पेस को साफ रखें : अगर जगह साफ़ और Well Arranged or Well Managed होती है तो वहाँ बैठना और काम करने का खुद ब खुद मन करने लगता है. यहाँ तक कि थोडा सा चेंज भी चीजों को इंटरेस्टिंग बना देता है. इसे आप खुद भी ट्राय कर सकते हो. आज ही अपने वर्क डेस्क के स्पेस को साफ़ करें और उसकी सेटिंग को थोडा सा चेंज कर दें और फिर देखे कमाल.
एक टाइम पर एक ही चीज के बारे में सोचें
एक टाइम पर एक ही चीज के बारे में सोचें
9.       एक टाइम पर एक ही चीज के बारे में सोचें : आपने एक लाइन सुनी होगी कि – “ Never Half-ass two things. Whole ass one thing . अगर आपने भी एक साथ, एक ही समय पर कई काम करने की सोच रखी है या करते हो तो थोडा सा सीरियस हो जाओ. सभी कामों को एक बार Figure Out करों और अपनी Priorities को सेलेक्ट करों और एक समय पर सिर्फ एक ही काम करो. ऐसा कई बार होता है कि आपके पास एक समय में बहुत सी चीजें होती है करने के लिए, लेकिन अपनी जरूरतों और प्राथमिकताओं को समझना भी बहुत जरूरी है और उसी के अनुसार काम करना भी.

10.   किसी नयी जगह जाएँ : जरूरी नहीं है कि आप अपने देश को छोड़कर किसी दुसरे देश में ही घुमने जाएँ बल्कि आप अपने शहर में भी घुमने जा सकते हो, लेकिन महीने या दो महीने में 3-4 दिन आपको नयी जगह पर घुमने और एन्जॉय करने जरुर जाना चाहियें और अगर इतना भी ना हो पाए तो हर दुसरे सन्डे कॉफ़ी के लिए आने शहर के किसी अच्छे कॉफ़ी शॉप में चले जाए. इससे आपके रूटीन में थोडा चेंज भी हो जाएगा और आप नए जगह और नए लोगों से मिलकर कुछ नया और अलग भी सोच पाओगे.

तो दोस्तों ये है वे 10 आसान से तरीके जो आपके मन, दिमाग और शरीर को रिसेट करके आपको शांति देते है. एक बार जब आप इन सब चीजों को अपने डेली रूटीन में सेट कर लेते हो तो आप रोजाना खुद को नया और फ्रेश पाओगे और पुरे जोश के साथ दिन में काम कर पाओगे. इनमे से कोई भी चीज ऐसी नहीं है जिसको करने में आपको किसी भी तरह की परेशानी हो या आपको एक्स्ट्रा एफर्ट लगाना पड़े, बस एक बार ये डीसाइड करना है कि हाँ, आप ये करना चाहते हो.
किसी नयी जगह जाएँ
किसी नयी जगह जाएँ 
अपने दिमाग, शरीर और आत्मा को रिसेट करने के अन्य आसान तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Mann Mastishk ko Shant Karne ke Tarike, Kaise Kare Din ki Taja Shuruaat, Khud ko Karen Reset, Yun Karen Apne Har Din ki Nayi Shuruaat, Suah Uthkar Kya Karen Kya Nahi, Apne Aap ko Hang Hone se Bachayen

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT