इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Mombatti ko Pani mein Jalta Hua Rakhen | मोमबत्ती को पानी में जलता हुआ रखें

Burning Candle Under Water
दोस्तों, जब भी कभी कहीं आग लगती है तो उसे बुझाने के लिए सबसे पहले पानी का ही ख्याल आता है. हालाँकि आज कल हर घर में Fire Extinguisher का इस्तेमाल होने लगा है जोकि अच्छा भी है लेकिन ये सब जानते है कि पानी के आगे आग नहीं टिकती. पर आज हम एक ऐसे एक्सपेरिमेंट को करने वाले है जिसमें हम पानी जलती हुई मोमबत्ती को रखने वाले है. सुनने में आपको भी इंटरेस्टिंग जरुर लग रहा होगा तो चलिए जानते है कि एक्सपेरिमेंट को कैसे करना है और इसके लिए हमें किन किन चीजों की जरूरत होगी.  CLICK HERE TO KNOW घर पर बनायें खुद की थंडर लाइटनिंग ...
मोमबत्ती को पानी में जलता हुआ रखें
मोमबत्ती को पानी में जलता हुआ रखें
आवश्यक सामग्री :
-    मोमबत्ती
-    एक बड़ा बाउल
-    डक्ट टेप
-    लाइटर
-    ठंडा पानी और
-    कैंची

एक्सपेरिमेंट :
-    स्टेप 1 : सबसे पहले आप 4 इंच की डक्ट टेप को काट लें और फिर एक बड़ा सा बाउल ले.

-    स्टेप 2 : अब बाउल के बीच में मोमबत्ती को रखें और टेप की मदद से उसे अच्छी तरह से चिपका दें, ध्यान रखें कि मोमबत्ती हिले ना.

-    स्टेप 3 : इसके बाद आपको बाउल में ठंडा पानी डालना है. पानी को भरते वक़्त इस बात को देखें कि मोमबत्ती का ऊपर वाला हिस्सा पानी में ना डूबे और ना ही मोमबत्ती की बत्ती.

-    स्टेप 4 : आप मोमबत्ती को जलाएं, इसके लिए आप लाइटर का इस्तेमाल कर सकते हो.
Mombatti ko Pani mein Jalta Hua Rakhen
Mombatti ko Pani mein Jalta Hua Rakhen
इसके बाद आपको सिर्फ ऑब्जर्व करना है कि होता क्या है. दरअसल होगा ये कि मोमबत्ती कटोरे के नीचे तक पूरी तरह जल जायेगी और वो ऊपर माँ की एक पतली परत भी छोडती जायेगी. जिसकी वजह से मोमबती पूरी जलने के बाद भी और पानी में होने के बाद भी जलती रहेगी और यही है इस एक्सपेरिमेंट की खासियत. लेकिन ऐसा क्यों हुआ?

ऐसा क्यों हुआ?
दोस्तों अगर आपने मोमबत्ती को बिना पानी वाले कटोरे में जलाया होता तो वो नॉर्मली पूरी जल जाती, जिसका कारण होता उच्च तापमान और गर्मी का फ्लो. लेकिन यहाँ तो पानी में मोमबत्ती जली है जहाँ ना तो हीट फ्लो था और ना हाई तापमान, तो ऐसा क्यों हुआ?

दरअसल पानी में एक खासियत होती है कि वो गर्मी को सोखती है और क्योकि हम यहाँ ठंडा पानी इस्तेमाल कर रहे है तो उसमें ज्यादा गर्मी को सोखने की क्षमता होगी. जैसे ही मोमबत्ती की गर्मी और ऊर्जा पानी में चली जाती है वैसे ही उसका मोमबत्ती के बाहरी सरफेस पर इम्पैक्ट कम होने लगता है और यही वजह है कि मोमबत्ती पानी में भी जलती रहती है. तो, आप भी इस एक्सपेरिमेंट को ट्राय करें और अपने बच्चों को साइंस के इस मजेदार मैजिक को दिखाएँ.
Burning Candle Underwater
Burning Candle Underwater
विज्ञान के ऐसे ही अन्य मजेदार एक्सपेरिमेंट और एक्टिविटीज के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Burning Candle Underwater, Mombatti Pani ke Ander, Mombatti ka Jadu, Pani ke Andar Jalti Mombatti ka Experiment, Water and Candle Science Project, Amazing Experiment of Underwater Candle

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT