इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Ghar par Bouncing Polymer Ball Kaise Banayen | घर पर बाउंसीग पॉलीमर बॉल कैसे बनायें

बाउंसीग बॉल ( Bouncing Ball )
दोस्तों बॉल शुरुआत से ही हमारे खिलौनों का हिस्सा रहा है और जब Bouncing Ball आई तब उसने बाकी सभी बॉल्स को पीछे छोड़ दिया. शुरुआत में Bouncing बॉल सिर्फ नेचुरल रबर से ही बना करती थी लेकिन जैसे जैसे साइंस आगे बढती गयी वैसे वैसे प्लास्टिक और पॉलीमर से भी इन बॉल्स को बनाया जाने लगा. इन बॉल्स को बनाने के लिए किसी बड़े साइंटिफिक मेथड या मशीनों की जरूरत नहीं पड़ती बल्कि अगर आप इसकी बेसिक तकनीक को समझ लें तो आप भी इसे आसानी से अपने घर पर बना सकते हो और आज हम यही करने वाले है. तो चलिए जानते है कि बाउंसी पॉलीमर बॉल को घर पर बनाने के लिए आपको किन किन चीजों की जरूरत होगी और उनसे कैसे अपनी बॉल को बनाना है.  CLICK HERE TO KNOW मोमबत्ती को पानी में जलता हुआ रखें ...
घर पर बाउंसी पॉलीमर बॉल कैसे बनायें
घर पर बाउंसी पॉलीमर बॉल कैसे बनायें
आवश्यक सामग्री :
-    बोरेक्स ( जहाँ लांड्री का सामान मिलता है वहाँ मिल जाएगा )
-    कॉर्नस्टार्च ( जहाँ बेकिंग का सामान मिलता है वहाँ मिल जाएगा )
-    ग्लू ( जितना अच्छा ग्लू होगा उतनी ही ज्यादा ट्रांसपेरेंट बॉल बनेगी )
-    2 छोटे कप
-    गर्म पानी
-    1 प्लास्टिक की चम्मच और
-    रंग ( जो कलर आपको पसंद हो )

एक्सपेरिमेंट :
·         स्टेप 1 : सबसे पहले तो आप दोनों छोटे कप ले लें और एक पर लिखें बोरेक्स सलूशन और दुसरे पर लिखें बॉल मिक्सचर.

·         स्टेप 2 : अब आपको 120ml गर्म पानी लेना है और उसे बोरेक्स सलूशन वाले कप में डाल लेना है. पानी के साथ साथ आप कप में 1 चम्मच बोरेक्स पाउडर भी डाल लें और प्लास्टिक चम्मच की मदद से पाउडर को गर्म पानी में तब तक मिलाएं जब तक की सारा बोरेक्स घुल ना जाए.

·         स्टेप 3 : इसके बाद आपको दुसरा कप यानी बॉल मिक्सचर वाला कप लेना है और उसमें 1 चम्मच ग्लू डालना है. अगर आप बॉल को रंग देना चाहते हो तो आप उसमें 3-4 बूंदें अपने पसंद के रंग भी भी मिला सकते हो.
Ghar par Bouncing Polymer Ball Kaise Banayen
Ghar par Bouncing Polymer Ball Kaise Banayen
·         स्टेप 4 : आप बोरेक्स सलूशन वाले कप में से ½ चम्मच मिक्सचर लें और उसे बॉल मिक्सचर वाले कप में ऐड कर दें. साथ ही साथ आप इसमें 1 चम्मच कॉर्नस्टार्च भी डालें. लेकिन इन्हें मिलाएं नहीं. बल्कि इन्हें 15 से 20 सेकंड के लिए ऐसे ही छोड़ दें ताकि वे अपने आप एक रिएक्शन कर सके. उसके बाद आप सभी चीजों को अच्छी तरह मिला सकते हो.

·         स्टेप 5 : जैसे जैसे आप मिक्सचर को मिलाओगे वो गाढा होता जाएगा और जब आपको ऐसा लगने लगे कि अब मिक्सचर इससे ज्यादा नहीं मिलेगा. तो उसे कप से बाहर निकाल लें और अपने हाथों से उसे बॉल की शेप दें.

·         स्टेप 6 : स्टार्टिंग में आपको मिक्सचर थोडा चिपचिपा जरुर लगेगा लेकिन जैसे जैसे आप उसे गुथते जाओगे वैसे वैसे वो और सॉलिड होता जाएगा और हाथों पर चिपकेगा भी नहीं. आप मिक्सचर को रोल करते जाएँ जब तक की वो पूरी तरह गोल और स्मूथ ना हो जाए.

ये काम कैसे करती है :
असल में ये पूरा एक्सपेरिमेंट या एक्टिविटी बोरेक्स और ग्लू के बीच एक केमिकल रिएक्शन को दिखाती है. जहाँ बोरेक्स ग्लू के Polymer Molecules के साथ एक Cross Linker के रूप में काम करता है. देखा जाए तो बोरेक्स मॉलिक्यूलस की एक चैन बना देता है जो एक दुसरे से इस तरह चिपके होते है कि वे रबर की तरह काम करना शुरू कर देते है. इस पूरी एक्टिविटी में कॉर्नस्टार्च मॉलिक्यूलस को बांधने का काम करता है और इसी की वजह से बॉल अपनी शेप अपने आकार को नहीं खोती.

तो दोस्तों इस तरह आप घर बैठे अपने लिए या अपने बच्चों के लिए बाउंसी बॉल बना सकते हो और उन्हें साइंस का एक अमेजिंग मैजिक भी दिखा सकते हो. हाँ, ये बॉल टेम्पररी जरुर है मतलब जैसे जैसे ये सूखती जाती है वैसे वैसे ये अपने इलास्टिसिटी ( Elasticity ) खोती जाती है. लेकिन अगर आप इसे खेलने के बाद किसी प्लास्टिक के बैग या पालीथिन में रखते हो तो आप इससे ज्यादा दिनों तक भी खेल सकते हो.
Plastic ki Bouncing Banane ka Tarika
Plastic ki Bouncing Banane ka Tarika
घर पर बाउंसीग बॉल बनाने या ऐसे ही अन्य मजेदार एक्सपेरिमेंटस और एक्टिविटीज के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Bouncing Ball, Polymer Ball, Easy Kids Science Experiments, Super Bouncy Ball Craft for Children, Step by Step Colorless Bouncy Ball Banana Sikhen, Plastic ki Bouncing Banane ka Tarika, Jumping Ball

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT