इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Ek Mandir Jahan Murtiyan Bolti Hai Jankar Rah Jaoge Hairan | एक मंदिर जहाँ मूर्तियाँ बोलती है जानकार रह जाओगे हैरान

मंदिर जहाँ बोलती है मूर्तियाँ
दोस्तों हमारे देश में भिन्न भिन्न संस्कृतियाँ है और इसीलिए यहाँ हर राज्य में धार्मिक, आर्थिक और सामाजिक विविधताएं भी मिलती है. लेकिन ख़ास बात ये है कि सभी लोग समभाव के साथ रहते है चाहे फिर वे किसी भी संस्कृति के ही क्यों ना हो. अगर यहाँ अंधविश्वास और जादू टोना तो आपको यहाँ चमत्कार, एजुकेशन और खोज भी बहुत मिल जायेगी. लेकिन क्या सच में चमत्कार नाम की कोई चीज होती है? कुछ कहेंगे हाँ, तो कुछ इसे पूरी तरह मना कर देंगे और एक कल्पना बता देंगे.  CLICK HERE TO KNOW इस रेस्टोरेंट में इंसान नहीं भुत परोसते है खाना ...
एक मंदिर जहाँ मूर्तियाँ बोलती है जानकार रह जाओगे हैरान
एक मंदिर जहाँ मूर्तियाँ बोलती है जानकार रह जाओगे हैरान
इसी तरह कुछ ईश्वर के अस्तित्व को मानते है तो कुछ ऐसे भी है तो नहीं मानते, लेकिन जब भी कोई ऐसी घटना को देखता या महसूस करता है जो उसे इम्पॉसिबल या समझ से परे लगती है तो ईश्वर के अस्तित्व के होने पर खुद ब खुद विश्वास हो जाता है. आज हम भी आपको एक ऐसी ही रहस्यमयी और चमत्कारी जगह के बारे में बताने वाले है जहाँ के एक मंदिर में मूर्तियाँ भी बोलती है.

कहाँ है ये मंदिर :
सुनकर आप भी चौक गए होगे लेकिन ये सच है. इस चमत्कार को देखने के लिए आपको बिहार राज्य के बक्सर जिले में जाना होगा, वहाँ राज राजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी नाम का एक मंदिर है. माना जाता है कि रोज रात के समय उस मंदिर की मूर्तियाँ एक साथ बोलती है. ऐसा इसलिए क्योकि जब भी कोई रात मध्य रात्री के समय इस मंदिर के आसपास से गुजरता है तो उसे मंदिर से आवाजें सुनाई देती है.

वैज्ञानिक भी है हैरान :
अगर बात नगर के लोगों की करें तो उनका कहना है कि उन्होंने खुद कई बार मंदिर से ऐसी आवाजें सुनी है कि मानों कोई फुसफुसा रहा हो, मानों की मंदिर की सभी मूर्तियाँ आपस में कुछ बातें कर रही हो. यही वजह है कि इस मंदिर को देखने और इसके रहस्य को एक्सपीरियंस करने के लिए लाखों लोग हर साल इस मंदिर को देखें आते है. सिर्फ इतना ही नहीं बहुत से वैज्ञानिक तक ये मान चुके है कि इस मंदिर में रात के समय किसी के ना होने के बावजूद भी यहाँ शब्द गूंजते है, लेकिन ये कैसे होता है? इस बात का पता वो भी नहीं लगा पाए.

मंदिर की स्थापना कैसे हुई :
राज राजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी मंदिर की स्थापना आज से 400 साल पहले एक प्रसिद्ध तांत्रिक ने की थी जिनका नाम था भवानी मिश्र. ख़ास बात ये है कि तब से लेकर आज तक उन्ही के वंशज और उन्ही के परिवार के सदस्य इस मंदिर के पुजारी है और इस मंदिर की देखरेख करते है.
Ek Mandir Jahan Murtiyan Bolti Hai Jankar Rah Jaoge Hairan
Ek Mandir Jahan Murtiyan Bolti Hai Jankar Rah Jaoge Hairan
क्योकि इस मंदिर को एक तांत्रिक ने बनवाया था इसीलिए ये मंदिर तंत्र साधना और तंत्र विद्या के लिए प्रसिद्ध है और यहाँ साधक अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए आते है. कहते है कि यहाँ माता त्रिपुर सुंदरी की प्राण प्रतिष्ठा भी तंत्र साधना के द्वारा ही की गयी थी. ज्यादातर तंत्र साधना और कार्य रात के समय किये जाते है इसीलिए यहाँ पूरी पूरी रात तक साधनाएं होती है.

कौन कौन सी है मूर्तियाँ :
मंदिर में माता त्रिपुरा सुंदरी के अलावा माता बगलामुखी, माता तारा, बटुक भैरव, अन्नपूर्णा भैरव, दत्तात्रेय भैरव और काल भैरव की मूर्तियों को भी स्थापित किया गया है.

हो सकता है कि आपको मंदिर से जुडी बातों पर विश्वास ना हो, या आप इसे भी एक कल्पना मात्र मानते हो लेकिन सच यही है कि इससे जुडा रहस्य और मंदिर से आने वाली फुसफुसाहट की आवाजों की घटना की मिस्ट्री अब भी अनसुलझी है. किसी को नहीं पता की वे आवाजें कहाँ से आती है और क्यों सुनाई देती है इसीलिए साइंस तक अपनी हार मान चुका है.

कुछ लोग मानते है कि माता त्रिपुर सुंदरी रात के समय मनुष्यों से बात करती है और हमें कुछ बताना चाहती है. लेकिन वो क्या बताना चाहती है वो भी कोई नहीं जानता. एक सच ये भी है कि यहाँ भक्त लम्बी लम्बी लाइनों में देवी के दर्शन करने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए खड़े रहते है और उनके प्रति अपने भक्ति भाव को दर्शाते है.
राज राजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी मंदिर
राज राजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी मंदिर
ऐसे ही अन्य चमत्कारी मंदिरों और उनसे जुड़े रहस्यों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Iss Mandir mein Murtiyan Karti Hai Baten, Bihar ka Tantrik Mandir, राज राजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी मंदिर, Rahasyamayi Mandir Jahan Bhagvan Karte Hai Baten, Anokha Mandir Murtiyon se Niklti Hai Aawajen

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT