इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Wiretapping Kya Hai Aur Usse Mobile Kaise Tap Karte Hai | वायरटैपिंग क्या है और उससे मोबाइल कैसे टैप करते है

Wiretapping
दोस्तों फ़ोन को टैप करने के बारे में आपने भी कई बार सूना होगा और कई फिल्मों में देखा भी होगा कि पुलिस किसी का फ़ोन टैप करके उसपर नजर भी रखती है. लेकिन वायर के थ्रू मोबाइल फ़ोन को टैप कैसे किया जाता है? आज हम इसी बारे में बात करेंगे.

Mobile Tapping :
वैसे तो ये टेक्नोलॉजी काफी पुरानी है इसीलिए आपको पुरानी से पुरानी फिल्म में इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता हुआ आसानी से दिख जायेगा. ऐसी ही एक मूवी है तिरंगा, जिसमें नाना पाटेकर और राजकुमार जैसे बड़े कलाकारों ने काम किया है. उस मूवी में एक सेक्शन है जहाँ राजकुमार जी फिल्म के विलन गेंडा स्वामी के फ़ोन को टैप करके, हैडफ़ोन लगाकर उनकी बातों को सुनते है. ऐसी आपको बहुत सारी मूवीज मिल जायेगी.  CLICK HERE TO KNOW मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड कैसे काम करते है ...
Wiretapping Kya Hai Aur Usse Mobile Kaise Tap Karte Hai
Wiretapping Kya Hai Aur Usse Mobile Kaise Tap Karte Hai
मोबाइल टैपिंग का तार कैसे काम करता है :
दरअसल ये कांसेप्ट बहुत आसान है इसमें को राकेट साइंस का इस्तेमाल बिलकुल नहीं हुआ है, बल्कि इस तरह के कनेक्शन में इस्तेमाल होने वाले तार में सिर्फ 2 तारों का कॉम्बिनेशन होता है, जो बेसिक इलेक्ट्रिक सिग्नल्स को पकड़ते है. ऐसे में अगर आप माइक्रोफोन का इस्तेमाल करते हो तो आपकी आवाज सिग्नल बनकर बाहर जाती है और बाहर से आने वाली आवाज साउंड वेव्स में बदल जाती है जिसे आप सुन पाते हो.

कैसे करे मोबाइल टैप :
ऐसे में अगर आप उन 2 तारों के कॉम्बिनेशन के मेन तार में एक और कट लगाकर एक नया तार या इंस्ट्रूमेंट जोड़ दें तो आप आसानी से उस तार को टैप कर सकते हो और उस तार की लाइन से जुड़े फ़ोन की बातों को आसानी से सुन पाते हो. ऐसा आप गोविंदा की दुल्हे राजा फिल्म में देख सकते हो, जहाँ जोनी लीवर एक खम्बे पर चढ़कर फ़ोन की लाइन में एक दुसरे फ़ोन को जोड़ देते है और डायरेक्ट बात तक कर पाते है.

इसके अलावा आपने कई मूवीज में देखा होगा कि अगर घर के सभी फ़ोन 1 ही नंबर से कनेक्टेड होते है तो जब एक फ़ोन पर बात होती है तो घर के दुसरे फ़ोन से आप पहले वाले फ़ोन पर होने वाली बातों को सुन पाते हो. तो यहाँ वायर टैपिंग के कुछ आसान से तरीके समझ आते है जैसेकि

-    पहला कि जिस फ़ोन को आप टैप करना चाहते है उसकी लाइन को देख लो कि वो किस खम्बे से आ रही है. आप उस खम्बे पर चढ़ जाओ और उसमें एक दूसरा फ़ोन लगाकर सभी बातों को सुनों. लेकिन यहाँ कुछ प्रॉब्लमस है जैसेकि आप सारा दिन खम्बे पर चढ़े नहीं रह सकते और आपको ये भी नहीं पता की उस लाइन से कनेक्टेड व्यक्ति के पास कब फ़ोन आएगा.

-    ऐसे में एक दूसरा ये है कि आप उस लाइन पर एक ऑडियो रिकॉर्डिंग कैस्सेट भी लगा सकते हो, इससे ये फायदा होगा कि आपको खम्बे पर चढ़े नहीं रहना पड़ेगा और कॉल की रिकॉर्डिंग अपने आप हो जायेगी, जिसे आप बाद में सुन सकते हो. लेकिन ऑडियो रिकॉर्डिंग कैस्सेट की भी तो एक लिमिट होती है वो सारा दिन तो ऑडियो को रिकॉर्ड नहीं कर सकती. ऐसे में आपको बार बार खम्बे पर कैस्सेट को बदलने के लिए चढ़ना पड़ेगा.

-    अब इसका भी एक सलूशन है कि आप वहाँ एक वौइस् एक्टिवेटिड सिस्टम को लगा दें. ये इस तरह काम करते है कि जब कोई आवाज या सिग्नल आएगा तो वो अपने आप चालु हो जायेंगे और उसे रिकॉर्ड कर लेंगे और जैसे ही आवाज जायेगी वो अपने आप बंद हो जायेगे. लेकिन देखा जाए तो ये भी कोई आइडियल सलूशन तो है नहीं और आज के समय में कौन ऐसा करने के बारे में सोचेगा.
वायरटैपिंग क्या है और उससे मोबाइल कैसे टैप करते है
वायरटैपिंग क्या है और उससे मोबाइल कैसे टैप करते है
-    यहाँ काम आती है एक बेसिक टेक्नोलॉजी जिसे कहते है - बग्स. ये एक माइक्रोफोन है जिसे अगर आपके फ़ोन में लगा दिया तो वो इलेक्ट्रिक सिग्नलस को पिक करेगा और उसे ट्रांसफर कर देगा अपनी एक लिमिटेड रेंज में. जैसेकि अगर एक कमरे में माइक्रोफोन लगा तो वो सिग्नलस को बाहर खड़ी गाड़ी तक आसानी से पहुंचा देगा जहाँ हैडफ़ोन लगाकर उस कमरे में होने वाली हर बार को आप सुन सकते हो या उसे रिकॉर्ड कर सकते हो. ये कांसेप्ट भी बहुत सिंपल है लेकिन यहाँ भी कुछ प्रॉब्लम है कि आपको बग्स को फ़ोन में या कमरे में डालने के लिए फ़ोन तक पहुंचना होगा, उसे खोलना होगा और फिर बग्स को इनस्टॉल करना होगा. दुसरा आज के समय में लैंडलाइन फ़ोन इस्तेमाल ही कौन करता है.

-    ऐसे में आज टैपिंग भी मोबाइल फ़ोन से ही होती है. लेकिन यहाँ भी आप एक एप्प को इनस्टॉल करके आसानी से किसी के फ़ोन को टैप कर सकते हो. ये एप्प Behind The Scene की तरह काम करती है, सारी डाटा को मॉनिटर करती है और उसका सारा बैकअप ऑनलाइन स्टोर कर देती है. लेकिन कोई व्यक्ति अपने फ़ोन को टैप कराने के लिए खुद को इस तरह की एप्लीकेशन को इनस्टॉल करेगा नहीं और आपको एक्सेस भी नहीं देगा. ऐसे में आप उनके पास Fake लिंक भेजकर उनसे ये एप्लीकेशन इनस्टॉल करवा सकते हो. बस एक बार एप्लीकेशन इनस्टॉल हुई और टैपिंग स्टार्ट.

-    लेकिन सबसे बेहतर तरीका सिर्फ पुलिस और अथॉरिटी के पास ही है जो फ़ोन की राउटिंग के थ्रू किसी भी मोबाइल फ़ोन को टैप कर पाते है. और अगर आप कोई ऐसी अथॉरिटी हो तो आपको तो कोई प्रॉब्लम होने ही वाली नहीं है.

-    पर अगर कोई पर्सनली किसी को स्पाई करना चाहता है तो वो भी ऐसा कर सकता है क्योकि ये इतना मुश्किल भी नहीं है खासतौर से लैंडलाइन फ़ोन के साथ. मोबाइल फ़ोन के लिए आपको एप्लीकेशन को इनस्टॉल ही करना पड़ेगा.

लेकिन जिसका फ़ोन टैप हो रहा है वो पता लगा सकता है कि उसका फ़ोन टैप हो रहा है. जी हाँ, अगर लैंडलाइन टैप हो रहा है तो आपको फ़ोन सुनते वक़्त घर्र घर्र की आवाज सुनाई देगी और अगर मोबाइल फ़ोन को टैप किया जा रहा है तो उस फ़ोन की बैटरी अचानक से खत्म होती जायेगी क्योकि बैकग्राउंड में वो एप्लीकेशन चलती रहती है और बैटरी खत्म कर देती है.

ऐसे में आप अपने एप्प मैनेजर में जाकर देख सकते हो कि बैकग्राउंड में कौन कौन सी एप्लीकेशन्स चल रही है और कौन कौन से सिस्टम रनिंग है. आप चाहो तो अपने फ़ोन को रिसेट भी कर सकते हो ताकि जो एप्लीकेशन आपके फ़ोन में आपके ना चाहते हुए भी इनस्टॉल कराई गयी है वो हट जाए और आपका फ़ोन टैपिंग से बचा रहे.

तो दोस्तों ये थी वायरटैपिंग और मोबाइल टैपिंग और हमने जाना कि किस तरह और कैसे किसी के लैंडलाइन और मोबाइल फ़ोन को टैप किया जा सकता है, उनकी लिमिटेशनस क्या क्या है और उनसे कैसे बचा जा सकता है.
Kaise Karen Mobile Phone ko Tap
Kaise Karen Mobile Phone ko Tap
मोबाइल टैपिंग या वायरटैपिंग के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Mobile Tapping, Kisi bhi Smartphone ko Kaise Tap Kiya Ja Sakta Hai, Wiretapping, Mobile Tapping ke Tarike, Landline Phone ko Karen Tap, Line Wire se Karen Phone Tap, Kaise Karen Mobile Phone ko Tap

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT