इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kis Image File Format ki Kya Jaroorat Hai | JPEG GIF PNG TIFF EPS और RAW Images File Format क्या है Explain

Image File Format
दोस्तों, हम सभी अपने मोबाइल फ़ोन, कंप्यूटर, लैपटॉप में बहुत सारी इमेजेज सेव करते है या उनका इस्तेमाल इमेजेज के लिए करते है. लेकिन आप ये भी जरुर जानते होंगे कि ये इमेजेज और वॉलपेपरस अलग अलग फोर्मट्स में होते है और इनका इस्तेमाल भी अलग अलग जगह होता है. लेकिन आपके लिए कौन सा इमेज फाइल फॉर्मेट सही है, या जिस काम के लिए आप इमेज को यूज करने वाले हो उसके लिए कौन सा इमेज फॉर्मेट सही है? ये डीसाइड करना थोडा मुश्किल है. लेकिन आज हम आपको कुछ जरूरी इमेज फाइल फोर्मट्स के बारे में ही बताने वाले है जिन्हें जानने के बाद आप ये डीसाइड कर पाओगे कि आपके लिए कौन सा फाइल फॉर्मेट बेस्ट है. तो चलिए शुरू करते है.  CLICK HERE TO KNOW गूगल सर्च कैसे काम करता है ...
JPEG GIF PNG TIFF EPS और RAW Images File Format क्या है Explain
JPEG GIF PNG TIFF EPS और RAW Images File Format क्या है Explain
Image Format :
अगर देखा जाए तो ज्यादातर हम JPEG, GIF, PNG, TIFF, EPS और RAW इमेज फोर्मट्स को ही यूज करते है. लेकिन ये जान लें कि हर इमेज फॉर्मेट अपने काम के लिए कमाल का है और हर इमेज को मुख्यतः 2 तरह की कैटेगरी में बाँटा जाता है जिनमे पहला है Raster Images और दूसरी कैटेगरी है Vector Images.

-          Raster Images : ये इमेजेज हमारी नार्मल इमेजेज की तरह होती है जिनमे होते है पिक्सल्स. लेकिन यही इसकी प्रॉब्लम भी है क्योकि जब भी आप रास्टर इमेजेज के साइज़ को बड़ा करते हो तो उसके पिक्सल्स खीचने लगते है और इमेज फटी फटी से दिखने लगती है. और अगर आप किसी रास्टर इमेज को पूरी दीवार के लिए प्रिंट कराने के बारे में सोच रहे हो और उस इमेज का रेसोल्यूशन छोटा है तो भूल ही जाओ कि ऐसा होने वाला है.

-          Vector Images : लेकिन वेक्टर इमेजेज के साथ ऐसा नहीं है और वो इसलिए क्योकि वेक्टर एक तरह का फार्मूला है, जिसमें हम कंप्यूटर को ये बताते है कि किस जगह पर आपको कौन सी चीज कितने साइज़ में और कैसी चाहियें. इसीलिए आप वेक्टर इमेजेज को कितना भी छोटा या बड़ा क्यों ना कर लो, उसकी इमेज क्वालिटी वैसी की वैसी बनी रहती है. लेकिन यहाँ भी वैरायटी होती है. जैसेकि - JPEG

इमेज फोर्मट्स के प्रकार :
-          JPEG ( Jay-peg or Joint Photographic Experts Group ) : JPEG ( Jay-peg or Joint Photographic Experts Group ) रास्टर इमेजेज में आती है और ये इमेजेज कंप्रेस्ड होती है. वो इसलिए क्योकि हर कोई ऐसी इमेज लेना चाहता है जिसकी ना सिर्फ क्वालिटी अच्छी हो बल्कि उसका साइज़ भी कम से कम हो और ऐसे में JPEG का कोई मुकाबला नहीं. इसीलिए ये सबसे ज्यादा कॉमन इमेज फाइल फॉर्मेट भी बन गया है. चाहे आप इन्टरनेट से इमेज डाउनलोड करो या खुद फ़ोन से क्लिक करो ज्यादातर इमेजेज अब JPEG में ही मिलती है. इसका एक कारण ये भी है कि JPEG हर डिवाइस को सपोर्ट करती है.

-          GIF ( Graphics Interchange Format ) : अब बात करे है GIF इमेजेज की. JPEG में एक कमी होती है कि कॉम्प्रेस होने के बाद वो इमेज की क्वालिटी को थोडा सा खराब कर देता है. हालाँकि वो इतना साफ दिखता नहीं है लेकिन स्ट्रैट लाइन्स पर कॉम्प्रेस का फर्क जरुर पड़ता है. लेकिन GIF इस प्रॉब्लम को पूरी तरह दूर कर देती है क्योकि ये परफेक्टली काम करती है और तो और हम इसमें ट्रांस्पिरेसी भी डाल सकते है और चाहे तो इमेज को एनिमेट तक कर सकते है. जिसके लिए बस आपको अलग अलग फ्रेम्स को ऐड करना होगा.
Kis Image File Format ki Kya Jaroorat Hai
Kis Image File Format ki Kya Jaroorat Hai
-          लेकिन GIF में एक बड़ी प्रॉब्लम ये है कि ये सिर्फ 256 कलर्स को ही सपोर्ट करता है जबकि आज के समय में हम मिलियंस कलर्स को इस्तेमाल करते है. तो आप GIF में हाई क्वालिटी प्रिंट्स नहीं ले सकते. और अगर ध्यान से देखा जाए तो GIF सिर्फ एक मजाक बन चुका है जिसे आजकल सभी अपनी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर एक दुसरे के पास मेसेज के रूप में भेजते है.

-          PNG ( Portable Network Graphics ) : PNG की ख़ास बात ये है कि ये JPEG और GIF दोनों की क्वालिटी को लेकर बना गया है. मतलब इसमें हमे साफ़ और क्लियर इमेज भी मिलती है, साइड एजेज भी अच्छी होती है और तो और आप इसमें ट्रांस्पिरेसी भी डाल सकते हो. लेकिन PNG की प्रॉब्लम ये है कि इसमें फाइल का साइज़ थोडा ज्यादा लगता है. वैसे ज्यादातर लोग PNG का इस्तेमाल ही नहीं करते. वो लोग जिन्हें इमेज में ट्रांस्पिरेसी चाहिए होती है या शार्प एजेज लाइन्स पर काम करना होता है सिर्फ वो लोग ही PNG फाइल फॉर्मेट को यूज करते है.

-          TIFF ( Tagged Image Format File ) : TIFF इमेजेज अनकॉम्प्रेसड होती है और इनको ज्यादातर सिर्फ एक्सपर्ट्स ही काम में लेते है क्योकि इनका साइज़ बहुत ही ज्यादा होता है. यही वजह है कि TIFF में आपको कमाल की क्वालिटी भी मिलती है. लेकिन नार्मल लोग जैसेकि आप और हम इस इमेज फाइल फॉर्मेट को यूज ही नहीं करते.

-          EPS ( Encapsulated Post Script ) : अब तक हम सिर्फ रास्टर इमेजेज के बारे में जान रहे थे लेकिन अब नंबर आता है वेक्टर इमेजेज का. जो लोग एडवांस सॉफ्टवेर का इस्तेमाल करते है जैसेकि फोटोशॉप वो लोग ज्यादातर EPS फाइलस का इस्तेमाल करते है. ये भी एक फ़ॉर्मूले की ही तरह होता है जिसमें इमेज को बनाने के लिए कंप्यूटर को जरूरी कमांड्स देनी पडती है. इसकी एक ख़ास बात ये भी है कि EPS इमेज बनने के बाद आप उसे जिस साइज़ या रेसोल्यूशन में चाहो उसमें इसे एक्सपोर्ट भी कर सकते हो.

-          RAW Images : अगला इमेज फॉर्मेट है RAW, यहाँ लोगों को एक बहुत बड़ा कन्फ्यूजन ये रहता है कि कौन सा फाइल फॉर्मेट ज्यादा अच्छा है JPEG या RAW और किस फॉर्मेट में अपनी इमेजेज को सेव करना चाहियें. लेकिन अगर आपका डिवाइस चाहे वो फ़ोन हो या कैमरा, अगर वो RAW  को सपोर्ट करता है तो उसका सेंसर एक्सेक्ट इनफार्मेशन के साथ इमेज को सेव करता है. लेकिन ये फाइल भी कॉम्प्रेस होती है. जहाँ JPEG में आप अच्छी एडिटिंग नहीं कर पाते वहीँ आप RAW फाइल में बेहतरीन तरीके से एडिटिंग भी कर पाते हो. लेकिन RAW फाइल को आप नॉर्मली ओपन नहीं कर सकते उसके लिए आपको कुछ ख़ास सॉफ्टवेर को इनस्टॉल करना पड़ता है.

तो दोस्तों ये थे कुछ इमेज फाइल फोर्मट्स जिन्हें हम अपनी डेली लाइफ में युज करते रहते है और कन्फ्यूज्ड रहते है कि कब किस फाइल फॉर्मेट की जरूरत होती है. पर उम्मीद है कि अब आपका कंफ्यूजन जरुर दूर हो गया होगा कि आपको किस काम के लिए किस इमेज फाइल फॉर्मेट को लेना चाहियें.
Kaun sa Image Format Hai Aapke Liye Best
Kaun sa Image Format Hai Aapke Liye Best


Image File Formats ko Samjhayen, Kaun sa Image Format Hai Aapke Liye Best, Raster Images, Vector Images, Image Formats ke Prakar, Joint Photographic Experts Group, Encapsulated Post Script

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT