इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Aakhir Kya Hai Bit Rate Aur Ye Kaise Kaam Karti Hai | आखिर क्या है Bit Rate और ये कैसे काम करती है

बिट रेट ( Bit Rate )
दोस्तों, अक्सर जब भी हम अपने किसी फेवरेट सोंग को डाउनलोड करते है तो उस सोंग को डाउनलोड करने से पहले हमे उस गाने के बिट रेट दिखाए जाते है जैसेकि 128 KBPS या 128 BIT या फिर 160 KBPS इत्यादि. लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर ये Bit Rate होता क्या है और ये काम कैसे करता है? अगर नहीं तो कोई बात नहीं क्योकि आज हम आपको बिट रेट से जुडी हर जानकारी के बारे में बताने वाले है.  CLICK HERE TO KNOW भविष्य में आने वाली गजब की 8 तकनीक ...
आखिर क्या है Bit Rate और ये कैसे काम करती है
आखिर क्या है Bit Rate और ये कैसे काम करती है
क्या है Bit Rate :
असल में Bit Rate से मतलब Data Transfer Rate से होता है और जो नंबर गाने के साथ में दिए होते है उन्हें ही Bit Rate कहा जाता है और उन नंबर से मतलब ये होता है कि उतनी ही स्पीड से आपका डाटा ट्रान्सफर होगा. ठीक यही कांसेप्ट वीडियोस के लिए भी होता है लेकिन वहाँ इसे kbps या mbps कहते है.

जिस तरह जब भी हम कोई विडियो शूट करते है तो वो कुछ फ्रेम्स और पिक्सेलस में ही रिकॉर्ड होगी और उसे सेव करने के लिए डाटा की भी जरूरत जरुर पड़ेगी और ऐसे में Bit Rate ही सबसे ज्यादा काम आता है. जितना कम आपका बिट रेट होगा, आपकी विडियो उतना ही कम स्पेस लेगी मतलब कम MBPS में सेव होगी. लेकिन बिट रेट के कम होने की वजह से उसका फ्रेम रेट और पिक्सेल भी कम हो जायेगे जिसका सीधा सीधा असर विडियो की क्वालिटी पर पड़ता है.

Bit Rate काम कैसे करता है :
सबसे पहले तो आप ये जान लें कि किसी भी विडियो को रिकॉर्ड करने के लिए उसे Incode जरुर करना पड़ता है. ऐसे में जब भी आप विडियो को रिकॉर्ड करोगे तो वो 1 सेकंड में इतना डाटा ट्रान्सफर करेगी वही बिट रेट कहलायेगा.
Aakhir Kya Hai Bit Rate Aur Ye Kaise Kaam Karti Hai
Aakhir Kya Hai Bit Rate Aur Ye Kaise Kaam Karti Hai 
मान लीजिये कि आपने अपने कैमेरा को 3 Mbit हर सेकंड की रेट पर डाटा ट्रान्सफर को सेट किया है. तो ऐसे में जब आप विडियो रिकॉर्ड करोगे तो आपका कैमरा हर सेकंड में 3 Mbps के डाटा को ट्रान्सफर करता जाएगा.

अगर अब भी समझने में कोई दिक्कत है तो कोई विडियो डाउनलोड करने की कोशिश करें. आपको वहाँ उसके कई साइज़ देखने को मिलेंगे जैसेकि किसी के साथ लिखा होगा 320 Kbps तो किसी पर 720 kbps. असल में वो सब बिट रेट की वजह से ही होता है. यही वजह है कि आप जितनी ज्यादा बिट रेट का सोंग डाउनलोड करते हो आपको उस विडियो की उतनी ही ज्यादा अच्छी क्वालिटी भी मिलती है, लेकिन हाँ उस विडियो का साइज़ भी थोडा बड़ा होता है.
Data Transfer Rate
Data Transfer Rate


Data Transfer Rate, Bit Rate Video Quality ko Kaise Affect Karta Hai, Bit vs Data Rate, Kis Bit Rate ki Audio Video Download Karen, Bit Rate ka Video par Prabhav, Kitne Bit Rate par Video Record Karen

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. Sir ager My Live Strem Karta ho To Mujhe kya Bit rate Set Krna hoga
    Jaisa mera Data Ki Speed 6.26mbps ya 9.26 Mbps hai 10Mbps Ke ander
    Mujhe Bit rate Kitna set Karna Hoga Jis Se Video Ki Qulity Bhi Best Ho
    Or Bafaring Bhina Kre

    ReplyDelete
  2. Gaming screen recording ke liye bit rate kitni honi chahiye

    ReplyDelete

ALL TIME HOT