इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Bhavishya mein Aane Vali Gajab ki 8 Takneek | भविष्य में आने वाली गजब की 8 तकनीक


फ्यूचर टेक्नोलॉजी
दोस्तों आज के समय में हम चारों तरफ से टेक्नोलॉजी से घीरे हुए है लेकिन फिर भी टेक्नोलॉजी निरंतर अपडेटस होती रहती है ताकि तकनीक को जितना ज्यादा बेहतर हो सके उतना बेहतर बनाया जाए. और ये रेस इतनी तेजी से आगे बढ़ रही है कि रोजाना एक नयी और इंटरेस्टिंग टेक्नोलॉजी सामने आ रही है. यही वजह है कि जो चीजें हमें आज से 5 7 साल पहले इम्पॉसिबल लगती थी, वे सब आज हम इस्तेमाल कर रहे है और जो चीजें आज हमे इम्पॉसिबल लग रही है वो जल्द ही हमारे सामने होंगी. आज हम आपको ऐसी ही फ्यूचर की कुछ गजब की टेक्नोलॉजी के बारे में ही बताने वाले है, तो चलिए शुरू करते है. CLICK HERE TO KNOW मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड कैसे काम करते है ...
भविष्य में आने वाली गजब की 8 तकनीक
भविष्य में आने वाली गजब की 8 तकनीक
भविष्य में आने वाली गजब की तकनीक :
1.       3D Printed Food : हम सभी ने 3D प्रिंटिंग3D मूवीज के बारे में तो सूना है, जहाँ हम अलग अलग इमेजेज को 3D में प्रिंट कर सकते है. हो सकता है कि किसी ने 3D फ़ूड के बारे में सूना हो, असल में इसमें होता ये है कि एक मशीन को कमांड दे दी जाती है कि आपको खाने में क्या चाहियें. उसके बाद वो खाना आपके सामने प्रिंट होना शुरू हो जाएगा. हालाँकि ये सिर्फ कुछ लिमिटेड फूड्स तक ही सिमित रहेगा लेकिन अगर आप बर्गर या पिज़्ज़ा जैसी चीजों को खाना चाहते है तो ये काम आगे चलकर एक प्रिंटर करेगा और वो भी आपकी आँखों के सामने.

वैसे ये कांसेप्ट कुछ पेशेंट्स के लिए तैयार किया गया है जहाँ ऐसे फूड्स बनाएं जायेंगे जो दिखने में सॉलिड लगेंगे लेकिन जब उन्हें मुहँ में डाला जाएगा तो वो लिक्विड में बदल जायेंगे, ताकि पेशेंट को सफ्फोकेशन ना हो. ये तकनीक अभी डेवलपमेंट की स्टेज पर है लेकिन इसपर तेजी से काम चल रहा है. तो इस तकनीक को इस्तेमाल करने के लिए तैयार रहें क्योकि जल्द ही ये आपके सामने आने वाली है.
Bhavishya mein Aane Vali Gajab ki 8 Takneek
Bhavishya mein Aane Vali Gajab ki 8 Takneek
2.       Prosthetics with Sensation : आपने ऐसे बहुत से लोग देखें होंगे जो नकली हाथ या नकली पैर का इस्तेमाल करते है. हालाँकि वे उनके लिए बहुत काम और जरूरत के होते है लेकिन अब टेक्नोलॉजी की मदद से इन Prosthetics को और भी अच्छा बनाया जा रहा है ताकि वे दिखने में नकली नकली से ना लगें. इसीलिए आगे चलकर कुछ ऐसे Prosthetics आने वाले है जिनमे तरह तरह के सेन्सर्स लगे होंगे जो हमे एक लिविंग सेंसेशन देंगे मतलब आप महसूस कर पाओगे कि आप क्या छू रहे हो या कैसे छू रहे हो, जिस मटेरियल को आप टच कर रहे हो वो सॉफ्ट है या फिर हार्ड वगरह वगरह, एकदम बिलकुल नार्मल हाथ की तरह, वो सब आप इस मशीनी हाथ की वजह से भी महसूस कर पाओगे.
Future Technology
Future Technology
3.       Super Maglev Train : स्पीड किस पसंद नहीं है, हर कोई तेजी से एक जगह से दूसरी जगह ट्रेवल करना चाहता है. इसी सोच को बदल कर रख देगी सुपर मैग्लेव ट्रेन, इसकी स्पीड होगी 1800 मील प्रति घंटा मतलब कि हवाई जहाज से भी 3-4 गुना तेज. ख़ुशी की बात ये है कि इस ट्रेन का कांसेप्ट भी पूरी तरह से तैयार है. अब जरा सोचों कि आप एक वक्युम ट्यूब में ट्रेवल कर रहे हो वो भी इतनी तेज गति से. तो दोस्तों ये ट्रेन भी आपको जल्द ही फ्यूचर में ना सिर्फ दिखने वाली है बल्कि आप इसमें ट्रेवल भी करने वाले हो.
Bhavi Taknik Jo Puri Duniyaa ko Badal Kar Rakh Degi
Bhavi Taknik Jo Puri Duniyaa ko Badal Kar Rakh Degi
4.       Wireless Power : हम सभी वायरलेस इन्टरनेट तो इस्तेमाल कर ही रहे है, उसके बाद आया वायरलेस चार्जिंग, लेकिन उसमें एक पैड में फ़ोन को रखना पड़ता था और फिर फ़ोन चार्ज होता था लेकिन अब ऐसी वायरलेस पॉवर आने वाली है जिसमें आप एक पुरे कमरे में वायरलेस चार्जिंग क्रिएट कर सकते हो जैसे कि वाईफाई होता है. इसका फायदा ये होगा कि आपके कमरे में चाहे टीवी हो, पंखा हो, बल्ब हो, म्यूजिक सिस्टम हो या आपका फ़ोन हो, सभी अपने तक वायरलेस तरीके से पॉवर को खींच पायेंगे और काम कर पायेंगे. ये टेक्नोलॉजी भी लगभग रेडी है और जल्दी ही आप इसका फायदा उठा पाओगे.
Bhavishya mein Aayegi Hva mein Udne Vali Bike
Bhavishya mein Aayegi Hva mein Udne Vali Bike
5.       Iron Man Suit : आपमें से बहुत से लोगों ने आयरन मैन मूवी जरुर देखि होगी और अगर हाँ तो आप ये भी जानते होंगे कि मूवी में टोनी स्टार्क एक ऐसा सूट पहनता है जो इतनी ज्यादा एडवांस टेक्नोलॉजी पर काम करता है कि मानों उसके लिए कुछ भी इम्पॉसिबल नहीं, ऊपर से उसमें ढेर सारे हथियार भी होते है ताकि वो लोगों को बचा सके, एक सिपाही की तरह.

लेकिन अब ऐसा ही सूट जल्द ही हमारे फौजी भाइयों को भी मिलने वाला है. जी हाँ, इस सूट को कहते है TALOS यानि Tactical Assault Light Operator Suit. हालाँकि इस सूट में आयरन मैन जैसे सारे फीचर तो नहीं होंगे लेकिन हाँ, ये सूट आर्मी में बहुत ज्यादा काम आने वाला है, जहाँ हमारे सिपाही ना सिर्फ बम और गोलियों से बचे रहेंगे बल्कि ज्यादा आसानी से अपने वेपन्स को इस्तेमाल भी कर पायेंगे. लेकिन प्रॉब्लम ये है कि इस सूट को आप, मैं या कोई नार्मल व्यक्ति खरीद नहीं पायेगा.
Future mein Har Koi Use Karega Jet Packs
Future mein Har Koi Use Karega Jet Packs
6.       Jetpacks : Jetpacks एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसके ऊपर पिछले कई सालों काम चल रहा है और बहुत सी मूवीज में इसे इस्तेमाल तक किया जा चुका है. हालाँकि इसका कांसेप्ट तो पूरी तरह से तैयार हो चुका है लेकिन अब भी इसपर रिसर्च चल रही है कि कैसे लंबी दुरी के लिए भी Jetpacks का इस्तेमाल हो सकता है और वो भी बिलकुल सेफ तरीके से. तो दोस्तों, ये टेक्नोलॉजी भी जल्दी ही कमर्शियलाइजड हो जायेगी, जहाँ हमे Jetpacks के लिए लाइसेंस लेना होगा और फिर आप हवा में उड़कर एक जगह से दूसरी जगह जा पाओगे.
Super-Fast Charging
Super-Fast Charging 
7.       Super-Fast Charging : फ़ास्ट चार्जिंग तो हम यूज कर ही रहे है लेकिन जिस तरह से सभी लोग बिजी होते जा रहे है तो लगता है कि भविष्य में किसी के पास अपने फ़ोन तक को चार्ज करने का समय नहीं होगा. ऐसे में सभी यही चाहेंगे कि बस 15 20 सेकंड में फ़ोन फुल चार्ज हो जाए और ऐसी चीज को देखते हुए सुपर फ़ास्ट चार्जिंग की तकनीक पर तेजी से काम चल रहा है. लेकिन ये तकनीक सिर्फ फ़ोन पर ही नहीं बल्कि कार या बाकी सभी तरह की बैटरीज के लिए भी काम करेगी.

8.       Hover Bikes : क्या आपने स्टार वार्स देखा है? अगर हाँ, तो आप होवर बाइक्स के बारे में बहुत अच्छी तरह जानते होंगे. सिर्फ आप ही नहीं बल्कि साइंटिस्ट्स भी जानते और चाहते है कि किसी भी तरह होवर बाइक्स को रियल लाइफ में भी लाया जाए और यही वजह है कि लम्बे समय से इसके कांसेप्ट पर काम चल रहा है. तो दोस्तों तैयार हो जाए हवा में बाइक चलाने के लिए क्योकि ये टेक्नोलॉजी भी जल्द ही हमारे बीच होगी.

आज हमने जिन जिन टेक्नोलॉजी की बात की है उनमे से कुछ डेवलपमेंट स्टेज पर है, कुछ पर टेस्टिंग चल रही है और कुछ जल्द ही मार्किट में आ जायेंगी और कुछ ऐसी भी है जिनका कांसेप्ट तक तैयार हो चूका है. तो ये तो सच है कि जल्द ही हम सब इन सभी टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल करने वाले है, लेकिन इनमे से कुछ ही हम अपने पर्सनल काम के लिए इस्तेमाल कर सकते है जबकि कुछ नहीं. लेकिन जल्द ही ये सभी टेक्नोलॉजी हमारे बीच आने वाली है और हम सभी इनका इस्तेमाल करते हुए दिखेंगे.
Hover Bikes
Hover Bikes 
भविष्य में आने वाली बाकी गजब की टेक्नोलॉजी के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Future Technology, Bhavi Taknik Jo Puri Duniyaa ko Badal Kar Rakh Degi, Super Maglev Train, Bhavishya mein Aayegi Hva mein Udne Vali Bike, Future mein Har Koi Use Karega Jet Packs, Iron Man Suit

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT