इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

कितना खतरनाक है बैक्टीरिया और ये होता क्या है ??? Kitna Khatarnak hota hai Bacteria most Dangerous

  

Kitna Khatarnak hota hai Bacteria
 Kitna Khatarnak hota hai Bacteria

Bacteria कितना खतरनाक है इसके लिए इनको जानना बहुत जरूरी है इसीलिए इनको जानकर तभी हम इस निर्णय पर पहुच सकते है की बैक्टीरिया कैसे फायदेमंद है और कैसे ये नुकसानदायक हो सकता है.

बैक्टीरिया Bacteria क्या होते है Bacteria  एक कौशिकीय होते है इनको जीवाणु भी बोला जाता है हिंदी में. ये खुद प्रजनन करते है और बढ़ते रहते है. बैक्टीरिया की लम्बाई mm में होती है. ये हर जगह पाए जाते है. ये आकार में गोल होते है, डंडे जैसे लम्बे भी हो सकते है और अलग आकार भी हो सकता है इत्यादि.

Bacteria बैक्टीरिया किसका बना होता है – बैक्टीरिया कौशिक भीती के अन्दर जो केमिकल होते है उनमे पाया जाता है. या फिर ये कहिये उन्ही का बना होता है. पेप्टिडोग्लाइकन या म्यूकोपेप्टाइड या म्यूरिन पाए जाते है कौसिका भीती में और डाइअमीनोपिमेलिक अम्ल, लिपिड और प्रोटीन जो इसमें पाए जाते है उनसे ही जीवाणु यानी बैक्टीरिया Bacteria बना होता है.

कितना खतरनाक है बैक्टीरिया
कितना खतरनाक है बैक्टीरिया

 

बैक्टीरिया से बीमारियाँ illness due to Bacteria – जब बैक्टीरिया का नुकसानदायक रूप या हानिकारक बैक्टीरिया हमारे शारीर में फैलकर हमें बीमार कर देता है तो वो बक्तिरिअल रोग कहलाता है. और इन सबके लिए एंटी बैक्टीरियल दवा काम आती है. अगर अनुकूल वातावरण की बात करे तो बैक्टीरिया के लिए ठंडा और गर्म दोनों मौसम अनुकूल हो सकते है लेकिन हानिकारक ज्यादातर बैक्टीरिया केवल बारिश के मौसम में जयादा पाए जाते है.

Bacteria बैक्टीरिया कैसे फैलते है – बैक्टीरिया हवा या पानी के जरिये फ़ैल सकते है. इसके अलावा हाथ लगाने या झूठा खाने स भी हानिकारक बैक्टीरिया फैलकर रोग बढ़ा देते है.

Bactera बैक्टीरिया क्या करता है – अच्छा बैक्टीरिया हमारे प्रतिरक्षा के लिए उपयोगी है, 70% बैक्टीरिया हमारे प्रतिरक्षा इम्यून सिस्टम का हमारी आंत में पाया जाता है. ये हमें रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है. इसके अलावा हानिकारक बैक्टीरिया हर जगह पाए जाते है जो केवल हमे रोग या बीमारी प्रदान करते है. इसीलिए उनसे बचकर रहने में ही फायदा होता हिया.

बैक्टीरिया या जीवाणु के संक्रमण से रोग हो जाते है जिनका इलाज एंटी बैक्टीरियल दवाए होती है. इन दवाओं को एंटीबायोटिक्स भी बोला जाता है.

Bacterial बैक्टीरियल बिमारियों से बचने के लिए – जरूरी है की हम अच्छे से साबुन से हाथ धोएं, साफ़ सुथरा खाना खाएं और साफ़ सुथरी जगह पर खाना खाएं. गन्दी खाने की वस्तुओं से दूर रहें. जब भी गन्दी जगह पर जाना हो तभी वहां से आने पर साबुन से नहायें और तभी खाना खाएं.

Bacteria most Dangerous
Bacteria most Dangerous

 

कितना खतरनाक है बैक्टीरिया और ये होता क्या है ??? Kitna Khatarnak hota hai Bacteria most Dangerous

 

-  साक्षात् हनुमान जी की हाजरी मात्र सुन्दरकांड पाठ में

भक्ति में आत्मसमर्पण क्यों जरूरी है

भूत प्रेत जरूर रहेंगे आपके घर अगर

कितना खतरनाक है बैक्टीरिया और ये होता क्या है

- बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

- संयम का करिश्माई जादू

- व्हाट्स अप्प को लैपटॉप पर चलाने की जरूरत और फायदे 

- अपने फेसबुक प्रोफाइल को प्राइवेट सिक्योर लॉक करें

 

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT