इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Hanuman Jayanti ke Vishesh Achook or Laabhdayak Totke | हनुमान जयंती के विशेष अचूक और लाभदायक टोटके

हनुमान जयंती के विशेष टोटके

शास्त्रों के अनुसार हनुमान जयंती हर वर्ष दो बार मनाई जाती है, पहली चैत्र मास की शुक्ल पूर्णिमा के दिन और दूसरी कार्तिक मास की कृष्ण चतुर्दशी के दिन. अगर बाल्मीकि रामायण को पढ़े तो हनुमान जी का जन्म कर्तिक मास की कृष्ण चतुर्दशी के दिन हुआ था. पुराणों के अनुसार भगवान शिव जी ने माता अंजना के गर्भ से रुद्रावतार हनुमान का जन्म लिया था. हनुमान जी को चमत्कारिक सफलता देने वाला देवता माना जाता है. साथ ही इन्हें ऐसा देवता भी माना जाता है जो अति शीघ्र प्रसन्न हो जाते है. हनुमान जयंती पर अपनाये गये टोटके सभी प्रकार के कष्टों को दूर करते है, ऐसे ही कुछ टोटके निम्नलिखित है जिनको अपनाकर आप अपने जीवन से हर अनिष्ट को दूर कर सकते हो. 


हनुमान जयंती पर धन प्राप्ति के अचूक टोटके :

·         हनुमान जयंती के दिन आप कच्ची धानी के तेल का एक दीपक लें और उसमे एक लौंग डाल लें, इसके बाद आप दीपक को जला कर उससे हनुमान जी की आरती करें. इस टोटके को अपनाने से आपके सभी संकट दूर होते है और आपको धन की प्राप्ति होती है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
हनुमान जयंती के विशेष अचूक और लाभदायक टोटके
हनुमान जयंती के विशेष अचूक और लाभदायक टोटके

·         साथ ही आप इस दिन एक नारियल को लेकर उस पर कामिया सिंदूर, मौली और कुछ अक्षत अर्पित करके पूजन करें. इससे भी आपके जीवन की दरिद्रता दूर होगी और आपको धन का लाभ प्राप्त होगा.


·         आप इस दिन पीपल के पेड़ की जड में मिट्टी के दीपक में तेल डाल कर जलायें. इसके बाद आप वापस अपने घर लौट आये, किन्तु ध्यान रहे कि आप पीछे मुड़ कर न देखे अन्यथा आपका टोटका विफल हो जाएगा. ये टोटका भी आपके धन में वृद्धि करता है और आपको धनवान बनता है. 


·         कई बार हमारे जीवन में ऐसी स्थिति आती है जिसमे हमें धन लाभ के अवसर तो मिलते है किन्तु हम धन को प्राप्त नही कर पाते. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो आप हनुमान जयंती के दिन गोपी चंदन की नौ डालियाँ लेकर केले के वृक्ष पर टांग दें, किन्तु ध्यान रहे कि आप इस चंदन को टांगने के लिए सिर्फ पीले धागे का ही इस्तेमाल करें. इस उपाय से आपके धन से सम्बंधित सभी कार्य पुरे होते है और आपका रुका हुआ धन भी आपको प्राप्त होता है. 


हनुमान जयंती पर कुछ अन्य लाभदायक टोटके :

-    हनुमान जयंती के दिन सुन्दरकांड, हनुमान चालीसा, हनुमत अष्टक और बजरंग बाण की पूजा करनी चाहियें. क्योकि इस शुभ दिन पर हनुमान जी की पूजा करने से सभी पापो से मुक्ति भी मिलती है और घर में सुख शांति वास करती है.


-    साथ ही अगर आप रामायण और राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करते हो तो आपको मानसिक और शारीरक शक्ति मिलती है. 


-    इस दिन आप हनुमान जी की पूजा करें और उन्हें सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाएं. ये उपाय आपके जीवन में और आपके परिवार में शुभता को लाता है. 


-    अगर आप दुर्घटनाओं से बचना चाहते हो तो आप हनुमान जयंती के दिन या फिर साल में कम से कम एक बार तो किसी मंगलवार के दिन अपने खून का दान अवश्य करें.


-    अपने दुश्मनों से मुक्ति को पाने के लिए आप हनुमान जयंती के दिन 5 देशी घी से बने रोट का भोग हनुमान जी को करायें.


-    अगर आपके व्यापार में दिन प्रतिदिन गिरावट हो रही है तो आप अपने व्यापार में वृद्धि के लिए हनुमान जयंती के दिन सिंदूरी रंग के लंगोट को हनुमान जी को पहनाएं. आपके व्यापार में दिन दोगुनी और रात चौगुनी उन्नति होने लागगी. 


-    अगर आप हनुमान जयंती के दिन ही किसी हनुमान मंदिर की छत पर लाल झंडा लगते हो तो इससे आपको आप पर आने वाले आकस्मिक संकटो से मुक्ति मिलती है. 


-    अगर आप किसी मानसिक रोगी की सेवा करते हो तो इससे हनुमान जी बहुत प्रसन्न होते है और आपके साथ हमेशा रहते है. साथ ही ऐसा करने से हनुमान जी आपसे आपकी सारी चिंताओ को दूर कर देते है और आपकी मानसिक स्थिति को अच्छा करते है.
 
Hanuman Jayanti ke Vishesh Achook or Laabhdayak Totke
Hanuman Jayanti ke Vishesh Achook or Laabhdayak Totke

 Hanuman Jayanti ke Vishesh Achook or Laabhdayak Totke, हनुमान जयंती के विशेष अचूक और लाभदायक टोटके, हनुमान जयंती, Hanuman Jayanti, Dhan prapti ke achook totke, Jeewan ke liye labhdayak tone totke, विशेष टोने टोटके, Vishesh Tone Totke.




YOU MAY ALSO LIKE 

शुभ बिल्वपत्र के उपाय और औषधीय गुण
वास्तुशास्त्र के अनुसार कब क्या और कैसे करें
- क्रोध या गुस्से को नियंत्रित करने के मनोवैज्ञानिक तरीके
- गाने डाउनलोड कैसे करें
- घरेलू परेशानियों के सरल उपाय
- परिवार की मुख्य समस्याओं के समाधान

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT