इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Vastu Shastra ke Anusaar Kab Kya or Kaise Karen | वास्तुशास्त्र के अनुसार कब क्या और कैसे करें



शुभ वास्तु के सुझाव
वास्तु शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का किसी भी व्यक्ति के साथ जन्म से मरण तक एक गहरा संबंध होता है और इस संबंध में शुभता का होना भी बहुत जरुरी है. ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र हमारे जीवन से जुड़े हर तथ्य को पढ़ कर और उन्हें अनुभव करके ही रची गई है, इनमे हमे अपने जीवन से सम्बंधित सभी परेशानियों का हल और उनके उपाय आसानी से मिल जाते है. जिनको अपनाकर हम अपने जीवन को सुखद बना पाते है. ऐसे ही वास्तु के कुछ उपाय है जिनको हर व्यक्ति अपने जीवन में अपनाये तो उनके लिए अच्छा होता है. इनको अपनाने से आपके घर की उर्जा शुभ रहती है और आपके परिवार का हर व्यक्ति अपने अपने कार्य के क्षेत्रो में सफलता की ऊँचाइयों को छूता है. किन्तु अगर आप इन सुझावों का अनुसरण नही करते हो तो आपके जीवन में बड़े पैमाने पर कष्ट आ जाते है तो आइये जानते है वे सरल सुझाव जो आपके घर को शुभ वास्तु बनाते है –

शुभ वास्तु के कुछ सुझाव :
·         हर घर की औरत को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वे जब भी खाना बनाएं तो उनका मुहं पूर्व दिशा की तरफ हो, ऐसा करने से उनके द्वारा बनाया गया खाना स्वादिष्ट और सुपाच्य होता है. अगर घर के सदस्य पूर्व की तरफ मुहं करके खाना खाते है तो परिवार के हर सदस्य की पाचन शक्ति में वृद्धि होती है.

·         अगर आप अपने दफ्तर में कार्य कर रहे है तो आप उस वक़्त भी अपने मुहं को उत्तर दिशा में करके ही बैठे, ऐसा करना आपके लिए शुभ होता है. 

·         शंख की ध्वनि न सिर्फ व्यक्ति की मानसिकता को ही शुद्ध करती है बल्कि जहाँ तक इसकी ध्वनि जाती है वहां तक ये हवा से सारे रोगाणुओं को भी नष्ट कर देती है. 

·         आपको हमेशा पक्षियों को दाना डालना चाहियें और गाय को रोटी और चारा खिलाना चाहियें, ऐसा करने से आपके घर से हर तरह का गृह दोष दूर होता है. 

·         साथ ही आप अपने घर में तुलसी का पौधा जरुर लगायें, इससे न सिर्फ घर में सकारात्मक उर्जा का प्रवाह होता है बल्कि आपके परिवार के लोगो के बीच में भी प्रेम बढ़ता है. अगर आप तुलसी के पौधे के पत्तो का नियमित रूप से सेवन करते हो तो आपको अनेक तरह के रोगों से भी मुक्ति मिल जाती है.

·         आपको अपने घर के ईशान कोण अर्थात उत्तरपूर्व दिशा को हमेशा साफ़ सुथरा रखना चाहियें ताकि सूर्य की जीवनदायिनी किरणे आपके घर में प्रवेश कर सके और आपके घर में सुख शांति बनी रहे. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
वास्तुशास्त्र के अनुसार कब क्या और कैसे करें
वास्तुशास्त्र के अनुसार कब क्या और कैसे करें

·         अगर घर में कोई ऐसा बच्चा है जो पढाई में कमजोर है तो आप उन्हें पूर्व दिशा की तरफ मुहं करके पढने के लिए बैठाएं, इससे उस बच्चे को अध्ययन में लाभ मिलता है. 

·         अगर किसी कन्या के विवाह में किसी तरह की बाधा उत्पन्न हो रही है तो उस कन्या को घर के उत्तर पश्चिम दिशा वाले कमरे में रहना चाहियें. ऐसा करने से उनका विवाह एक अच्छे और समृद्ध परिवार में होता है. 

·         आप रात को सोते वक़्त आप अपने सिर को दक्षिण दिशा की तरफ करके सोयें. साथ ही आप इस बात का भी ध्यान रखे कि आप उत्तर दिशा की तरफ सिर करके ना सोयें अन्यथा आपको नींद नही आएगी और आपकी पाचन शक्ति को भी विपरीत असर झेलना पड़ता है. 

·         आपको अपने घर में कभी कभी नमक के पानी से पोंछा लगाना चाहियें, ऐसा करने से घर की नकारात्मकता दूर होती है, साथ ही घर के वातावरण में सकारात्मक उर्जा प्रवाहित होती है.

·         जब भी आप अपने घर से किसी कार्य के लिए निकलते हो तो आप अपने माता पिता को झुक पर प्रणाम करके ही निकलें, ऐसा करने से आपकी कुंडली में ब्रहस्पति और बुध की स्थिति ठीक होती है. साथ ही आपके जटिल से भी जटिल कार्य भी सिद्ध होते है.

·         आप अपने घर में लक्ष्मी को बुलाने के लिए और उनका स्वागत करने के लिए अपने घर के प्रमुख दरवाजे को हमेशा साफ़ और स्वच्छ रखें. जितना आपका दरवाजा साफ़ होगा, आपके पास उतनी ही अधिक लक्ष्मी जी के आने की संभावना होती है. 

·         साथ ही आपको अपने घर के प्रवेश द्वार पर एक स्वास्तिक, ॐ, शुभ लाभ जैसे मांगलिक चिन्हों को जरुर बनाना चाहियें. ताकि आपके घर परिवार का हमेशा मंगल हो. 

·         इस बात का सैदव ध्यान रखे कि आप अपने घर के प्रवेश द्वार पर बिना सोचे समझे गणेश का चित्र न लगाएँ. अगर आपके घर का मुख्य द्वार दक्षिणमुखी या उत्तरमुखी है तो आप अपने घर के दरवाजे पर गणेश जी का चित्र लगा सकते हो. 

·         आप कभी भी किसी व्यक्ति की विवाह पुस्तिका को ना फाड़ें क्योकि ऐसा करने से उस व्यक्ति को गुरु और मंगल दोष लग जाता है. 

·         अगर आपके घर में अनेक देवी देवताओं की तस्वीरे है तो आप उन्हें उतार कर बहते पानी में प्रवाहित कर दें. खासकर आप अपने शयन कक्ष में तो किसी भी देवी देवता की तस्वीर बिलकुल न रखें. 

·         इसके अलावा आपके शयन कक्ष में टेलीविज़न भी नही होना चाहियें, शयन कक्ष में टेलीविज़न के होने से आपकी शारीरिक और मानसिक क्षमताओं पर गलत असर पड़ता है. 

·         आप इस बात का भी हमेशा ध्यान रखे कि आप संध्या के समय कभी भी ना सोयें.

·         अगर आपके घर की दीवारों पर जाले लगे है तो आप उन्हें जल्द ही उतार लें. घर में मकड़ी का जाला होना घर के लिए अशुभ माना जाता है.

·         आप अपने कार्यो से जुड़े सभी महत्वपूर्ण कागजो को सैदव पूर्व दिशा में ही रखें.

·         कभी भी आप अपने शयन कक्ष में बर्तनों को ना रखें, आप सोने से पहले सभी झूठे बर्तनों को साफ़ करके ही सोने के लिए जाएँ. 

·         आप अपने घर के हर कमरे की उत्तर पूर्व दिशा की खिडकियों को खोल कर रखें. 

तो ये है कुछ ऐसे उपाय जिनको अपनाने से आपके घर के वास्तु में कुछ अच्छे बदलाव आते है और इनका आपके और आपके परिवार के जीवन पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है. 
Vastu Shastra ke Anusaar Kab Kya or Kaise Karen
Vastu Shastra ke Anusaar Kab Kya or Kaise Karen


Vastu Shastra ke Anusaar Kab Kya or Kaise Karen, वास्तुशास्त्र के अनुसार कब क्या और कैसे करें, Shubh Vastu ke Sujhaav, शुभ वास्तु शास्त्र के सुझाव, Tips of Good Vastu Shastar, Vastu Shatar, Vaastushastar.


YOU MAY ALSO LIKE 

शुभ बिल्वपत्र के उपाय और औषधीय गुण
वास्तुशास्त्र के अनुसार कब क्या और कैसे करें
- क्रोध या गुस्से को नियंत्रित करने के मनोवैज्ञानिक तरीके
- गाने डाउनलोड कैसे करें
- घरेलू परेशानियों के सरल उपाय
- परिवार की मुख्य समस्याओं के समाधान

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. बेल का बृक्ष घर के किस दिशा में होना चाहिए

    ReplyDelete

ALL TIME HOT