इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Microsoft Word ko PDF mein Kaise Badlen | माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को पीडीएफ में कैसे बदलें | How To Convert Microsoft Word to PDF

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड फाइल को pdf फाइल में कैसे बदलें? ( Convert MS Word file to pdf file )

 Pdf ( Portable Document Format ) फाइल का इस्तेमाल आप किसी भी कंप्यूटर या स्मार्टफोन में आसानी से कर पाते हो, जबकि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड फाइल का इस्तेमाल करें के लिए आपको विंडो फ़ोन की जरूरत होती है. इसलिये आज हर फाइल को pdf फाइल में बनाया जाता है ताकि ये हर व्यक्ति तक आसानी से पहुँच सके. Pdf फाइल फॉर्मेट आपको फाइल में बदलाव करने की भी अनुमति देता है और इसे एक दुसरे एक साथ बांटना भी आसान होता है.


MS Word फाइल को pdf फाइल में बदलने:

किसी भी माइक्रोसॉफ्ट वर्ड फाइल को pdf फाइल में बदलने के लिए आपके कंप्यूटर में एक सॉफ्टवेर का होना बहुत जरुरी है और यदि आप अपने स्मार्टफोन से वर्ड फाइल को pdf बनाना चाहते हो तो आपके स्मार्टफोन में इसे बदलने के लिए एप्लीकेशन होनी चाहियें. इस एप्लीकेशन को और सॉफ्टवेर को हम pdf converter भी कहते है. इसके इस्तेमाल के लिए आप नीचे दिए हुए कदमो का अनुसरण करें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Microsoft Word ko PDF mein Kaise Badlen
Microsoft Word ko PDF mein Kaise Badlen

स्टेप 1 : जब आप pdf converter को डाउनलोड कर लें तो आप उसे इनस्टॉल करें. 


स्टेप 2 : इसके बाद आप उस फाइल पर जाएँ जिसे आप pdf में बदलना चाहते हो. इसके लिए आप MS Word को खोलें और ऊपर बायीं तरफ दिए File के बटन पर क्लिक करें. यहाँ आकर आप फाइल को चुन कर ओपन करे.


स्टेप 3 : इसके बाद आप इस फाइल को save & send करें. इसके लिए भी आपको File पर जाना होगा, आपको नीचे ये आप्शन दिखाई देगा. आप इस पर क्लिक कर दें. 


स्टेप 4 : इस पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ आप्शन दिखाएँ जायेंगे, जिनमे से आप File type में दिए Create PDF / XPS Document को चुने. 


स्टेप 5 : आपको एक बार फिर से Create PDF / XPS Document का आप्शन दिखाया जायेगा. आप उस पर क्लिक करें.


स्त्पे 6 : ऐसा करने पर आपको आपकी फाइल को सेव करने के लिए आप्शन दिए जायेंगे, जैसेकि फाइल नाम, फाइल का फॉर्मेट इत्यादि. 


स्टेप 7 : अब आप जहाँ अपनी फाइल को सेव करना चाहते हो उस फोल्डर को चुन लें और यदि आप अपनी फाइल के नाम को बदलना चाहते हो तो आप उसे भी बदल सकते हो.


स्टेप 8 : साथ ही आप इस बात को जांच लें कि save as type में pdf ही लिखा हो, क्योकि ये आपकी फाइल के फॉर्मेट को दिखता है.


स्टेप 9 : अंत में आप नीचे दिए Publish के आप्शन को चुन कर अपनी फाइल को सेव कर दें.  

इस तरह आप सॉफ्टवेर का इस्तेमाल करते हुए आसानी से किसी भी वर्ड फाइल को pdf में बदल सकते हो. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Microsoft Word ko PDF mein Kaise Badlen
Microsoft Word ko PDF mein Kaise Badlen


गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करके वर्ड फाइल को pdf में बदलें :

गूगल ड्राइव किसी भी फाइल को कन्वर्ट ( Convert ) करने के लिए इन्टरनेट का इस्तेमाल करता है, साथ ही ये उसी वर्ड फाइल को pdf में नही बदलता बल्कि ये एक नयी फाइल को pdf फोर्मेट में बदल कर डाउनलोड की सुविधा देता है. इसका इस्तेमाल बहुत ही आसान होता है जिसका अनुसरण आप नीचे दिए कदमो के अनुसार कर सकते हो.


स्टेप 1 : इसके लिए आप सबसे पहले गूगल ड्राइव की साईट को खोलें, इसके लिए आप https://drivegoogle.com का इस्तेमाल करें.


स्टेप 2 : आपको कंप्यूटर स्क्रीन पर बायीं तरफ ड्राइव का एक आप्शन दिखाई देगा, उसमे Create के साथ आपको Upload का चिह्न मिलता है आप उस पर क्लिक करें. 


स्टेप 3 : ये आपको आपकी उस फाइल को चुनने के लिए कहता है जिसे आप pdf में बदलना चाहते हो. आप फाइल को खोज कर ओपन करें. 


स्टेप 4 : अब आपकी फाइल को गूगल ड्राइव में दिखाया जायेगा, आप उस फाइल को चुन कर अपने माउस के राईट बटन को दबाएँ और open with पर जाकर Google Docs पर क्लिक करें.


स्टेप 5 : इसके बाद File में जाकर Download as पर क्लिक करें और PDF document ( .pdf ) को चुने. इस तरह से आपकी वर्ड फाइल pdf फॉर्मेट में डाउनलोड होनी शुरू हो जायेगी और कुछ समय के बाद फाइल के डाउनलोड होने पर ये आपको आपकी फाइल को Save as करने के लिए कहेगा. 


स्टेप 6 : इस तरह आपकी वर्ड फाइल pdf फाइल में बदल जाती है और आप उसे सेव कर सकते हो. 


वेबसाइट की मदद से MS Word फाइल को pdf में बदलें :

आप अपनी वर्ड फाइल को pdf में बदलने के लिए वेबसाइट का भी इस्तेमाल कर सकते हो, ऐसा करने के लिए आपको कुछ आसान से कदमो को अपनाना पड़ता है और आपकी वर्ड फाइल pdf में बदल कर आसानी से डाउनलोड हो जाती है. 


स्टेप 1 : इसके लिए आपको सबसे पहले किसी pdf converter साईट को अपने इन्टरनेट की मदद से ओपन करना होता है. 


स्टेप 2 : साईट के ओपन होने पर आपको कुछ आसान से आप्शन दिखाए जाते है, जिनमे से पहला होता है Select a file ”, इस पर क्लिक करने के बाद आप अपनी उस फाइल को चुन लें जिसे आप pdf में बदलना चाहते हो.


स्टेप 3 : अगला आप्शन होता है Email converted file to , इसमें आप अपने ईमेल एड्रेस को डालें. इस आप्शन का मतलब ये है कि आप जिस फाइल को pdf में बदल कर डाउनलोड करोगे वो आपके द्वारा दिए गये ईमेल एड्रेस पर भेज दी जायेगी. आप चाहे तो इस आप्शन को छोड़ भी सकते हो. 


स्टेप 4 : अगले आप्शन में आपको आपकी वर्ड फाइल को किस फॉर्मेट में बदलना है, इसके बारे में पूछा  जाएगा. आप उस पर क्लिक करे और PDF को चुने. 


स्टेप 5 : इसके बाद आपको नीचे Convert का आप्शन दिखाया जाएगा. आप उस पर क्लिक कर दें. ऐसा करने से आपकी फाइल pdf फॉर्मेट में बदल कर डाउनलोड होने लग जायेगी.


स्टेप 6 : फाइल के डाउनलोड होने पर आपसे आपकी फाइल को सेव करने के लिए पूछा जाएगा. अब आप उसे जहाँ चाहेंगे उसे सेव कर सकते हो.

 
How To Convert Microsoft Word to PDF
How To Convert Microsoft Word to PDF

 Microsoft Word ko PDF mein Kaise Badlen, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को पीडीएफ में कैसे बदलें, How To Convert Microsoft Word to PDF, Microsoft Word, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, MS Word File Covert to PDF, Convert MS Word file to pdf file, PDF, PDF File.




YOU MAY ALSO LIKE 

गर्दन व् कंधे के दर्द का देशी इलाज
जोड़ों के दर्द का इलाज
- ग्रहों की युति क्या है
- दो ग्रहों की युति के फल और उनके परिणाम
- सप्तम भाव में चन्द्र के साथ अन्य ग्रहों की युति और परिणाम
- सूर्य के साथ तीन ग्रहों की युति के परिणाम और फल

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT