इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Jodon ke Dard ka Ilaaj | जोड़ों के दर्द का इलाज | Joint Pain Treatment

जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए क्या करें
जोड़ो के दर्द की परेशानी अधिकतर बुजुर्गों को होती हैं. जैसे ही बुजुर्गों की उम्र बढती जाती हैं, उम्र के साथ उनकी तकलीफें भी बढती जाती हैं. खासतौर से जोड़ों में दर्द होने पर. जोड़ों में दर्द होने पर बुजुर्गों का चलना – फिरना भी मुश्किल हो जाता हैं. परन्तु जरूरी नहीं हैं की जोड़ों में दर्द की शिकायत केवल बुजुर्ग व्यक्ति को ही रहती हैं.  आजकल के युवा वर्ग के व्यक्ति भी जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं. 

जोड़ों में दर्द होने के कारण
अत्यधिक ठण्ड पड़ने के कारण बुजुर्ग लोगों के जोड़ों में अक्सर दर्द होने लगता हैं तथा युवाओं के जोड़ों में दर्द होने का मुख्य कारण एक ही स्थान पर बैठ कर काम करते रहना हैं. एक ही जगह पर बैठ कर काम करने से शरीर की हड्डियाँ अकड़ जाती हैं. जिसके परिणाम स्वरूप जोड़ों में दर्द होना शुरू हो जाता हैं. 

जोड़ों में दर्द होने के लक्षण
 जोड़ों में दर्द होने के कोई खास लक्षण नहीं होते. जोड़ों में दर्द के साथ – साथ जोड़ों में सूजन आ जाती हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...

जोड़ों के दर्द का इलाज
जोड़ों के दर्द का इलाज

जोड़ों के दर्द से मुक्ति पाने के लिए उपचार
जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपचारों का प्रयोग कर सकते हैं. जिनकी सहायता से आपके जोड़ों को दर्द से जल्दी  मुक्ति मिलेगी. ये उपचार निम्नलिखित हैं – 

1.    जोड़ों के दर्द को ठीक करने के लिए सोंठ के काढ़े का प्रयोग करना बहुत ही लाभदायक होता हैं. इसके लिए 15 मि.ली. अरंड का तेल लें. अब एक गिलास सोंठ का काढ़ा लें और उसमे अरंड के तेल को अच्छी तरह से मिला लें. फिर इस काढ़े का सेवन करें. अरंड के तेल को सौंठ के काढ़े में मिलाकर पीने से जोड़ों के दर्द में लाभ होगा.

2.    सोंठ, बायविडंग, काली मिर्च तथा सेंधा नमक को मिलाकर चुर्ण बनाकर खाने से भी जोड़ों का दर्द ठीक हो जाता हैं. इस चुर्ण को बनाने के लिए इन सभी चीजों को मिलाकर खूब बारीक़ पीस लें. चुर्ण तैयार हो जायेगा. अब इस चुर्ण में थोडा शहद मिला लें और इस चुर्ण का सेवन करें. जोड़ों के दर्द में आराम मिलेगा.

3.    अजवायन के पानी की भाप जोड़ो पर देने से जोड़ों के दर्द में काफी राहत मिलती हैं. इसके लिए एक बर्तन में पानी डालकर उसमे  अजवायन  डालें. अब कुछ देर तक पानी को उबाल लें. उबालने के बाद पानी की भाप जोड़ों पर दें. जोड़ों के दर्द में लाभ होगा.

4.    जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए आप अजवायन के तेल का भी प्रयोग कर सकतें. जोड़ों के दर्द को ठीक करने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले जोड़ों की अजवायन के तेल से मालिश करें. जोड़ों को दर्द से राहत मिलेगी.

5.    जोड़ों के दर्द को ठीक करने के लिए बथुआ के पत्तों का रस बहुत ही उपयोगी होता हैं. जोड़ों के दर्द को ठीक करने के लिए बथुआ के ताजे पत्तों के रस का सेवन करें. बथुआ के पत्तों के रस का सेवन करने के लिए केवल बधुआ का ही प्रयोग करें इसमें चीनी या नमक जैसी अन्य चीजों का प्रयोग न करें तथा इस रस का सेवन सुबह खाली पेट करें.  इस रस को पीने के 1 या 2 घंटे तक कुछ  भी न खाएं. एक महीने तक लगातार बथुआ के पत्तों के रस का सेवन करने से जोड़ों का दर्द बिल्कुल खत्म हो जायेगा. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Jodon ke Dard ka Ilaaj
Jodon ke Dard ka Ilaaj
6.    जोड़ों के दर्द से मुक्ति पाने के लिए आप नीम के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं. जोड़ों के दर्द से जल्दी छुटकारा पाने के लिए रोजाना नीम के तेल से जोड़ों की मालिश करें.

7.    लहसुन और तिल का उपयोग करने से भी जोड़ों का दर्द ठीक हो जाता हैं. जोड़ों के दर्द को ठीक करने के लिए 5 लहसुन की कलियां लें. अब एक बर्तन लें. और उसमें तिल का तेल डाल लें. अब लहसून की कलियों को कूटकर तिल के तेल में डालकर तेल को गरम कर लें. गरम करने के बाद इस तेल से जोड़ों की मालिश करें. जोड़ों के दर्द में आराम मिलेगा.

8.    लहसुन जोड़ों के दर्द को ठीक करने के लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं. जोड़ों के दर्द को ठीक करने के लिए थोडी अजवायन और लहसुन की दो या चार कलियां लें. अब थोडा सरसों का तेल लें. और उसमे अजवायन और लहसुन की कलियों को डालकर पका लें. अब तेल के थोडा ठंडा होने पर जोड़ों की इस तेल से मालिश करें. जोड़ों के दर्द में फायदा होगा.

9.    लहसुन एक ऐसा पदार्थ हैं. जिसका प्रयोग शरीर में हो रहे किसी भी प्रकार के दर्द को ठीक करने के लिए किया जा सकता हैं. जहां भी दर्द हैं उस जगह पर इसे पीसकर तेल में गरम कर के लगा लें. दर्द से मुक्ति मिलेगी. 
      
10.                       कनेर की पत्तियों का भी उपयोग करके जोड़ों के दर्द को ठीक किया जा सकता हैं. जोड़ों के दर्द से मुक्ति पाने के लिए 10 या 12 कनेर की पत्तियों को पीस कर तेल में डालकर अच्छी तरह से मिला लें. अब कनेर की पत्तियों के लेप को जोड़ों पर लगाये. जोड़ों के दर्द में राहत मिलेगी.

11.                       टमाटर का सेवन करके भी जोड़ों के दर्द को दूर किया जा सकता हैं. जोड़ों के दर्द को ठीक करने के लिए आप केवल टमाटर के जूस का भी सेवन कर सकते हैं और जोड़ों के दर्द को दूर भगा सकते हैं. जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आप टमाटर को काटकर भी खा सकते हैं. जोड़ों के दर्द को ठीक करने के लिए दिन में 5 या 6 टमाटरों का सेवन थोड़े – थोड़े समय के अन्तराल पर करें.

12.                       जोड़ों के दर्द को हरड, अजवायन और सोंठ से बने चुर्ण को खाकर भी दूर किया जा सकता हैं. इसके लिए इन तीनो को एक समान मात्रा में लें. फिर इन तीनों को पीसकर इनका महीन चुर्ण बना लें. अब इस चुर्ण का 2 चम्मच दूध के साथ दिन में दो सेवन करें. आपके जोड़ों में फायदा होगा.

जोड़ों के दर्द से मुक्ति पाने के लिए 200 ग्राम मेथी लें. और उसे भून कर पीस लें. अब 100 ग्राम सोंठ लें. 300 ग्राम मिश्री लें. 50 ग्राम हल्दी लें. अब इन सभी को मिलाकर पीस लें. अब इस चुर्ण में मेथी के दाने के चुर्ण को मिला लें. अब 2 चम्मच दूध लें और उसके साथ एक चम्मच चुर्ण खाए. इस चुर्ण को खाने से आपके जोड़ो का दर्द जरूर ठीक हो जायेगा.
 
Joint Pain Treatment
Joint Pain Treatment


 Jodon ke Dard ka Ilaaj, जोड़ों के दर्द का इलाज, Joint Pain Treatment, Jodon ke Dard ka Ayurvedic Upchar, जोड़ों के दर्द का आयुर्वेदिक उपचार, Ayurvedic Remedy for Joint Pain.


YOU MAY ALSO LIKE 

गर्दन व् कंधे के दर्द का देशी इलाज
जोड़ों के दर्द का इलाज
- ग्रहों की युति क्या है
- दो ग्रहों की युति के फल और उनके परिणाम
- सप्तम भाव में चन्द्र के साथ अन्य ग्रहों की युति और परिणाम
- सूर्य के साथ तीन ग्रहों की युति के परिणाम और फल

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. Pain in joints are really unbearable i have pain in my back as i am really fat and due to this i am having to face a lot of problems but now i have painazone capsule for it now i dont feel any pain on my back.

    ReplyDelete
  2. Left pair ki Yandi ka dard kise Thik ho ga.

    ReplyDelete

ALL TIME HOT