इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Ghar ke Vastu Dosh Nivaran Hetu Achuk Upay | घर के वास्तु दोष निवारण हेतु अचूक उपाय

घर के वास्तु दोष के निदान हेतु अचूक वास्तु टिप्स ( Tips for Home Architectural Flaw)
प्रत्येक व्यक्ति की यही इच्छा होती हैं कि उसके घर का माहौल हमेशा शांत और सुखमय रहें तथा उसके घर – परिवार के सदस्यों पर किसी प्रकार की विपत्ति न आये. वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में यदि अशांत माहौल हैं और आपको निरंतर किसी न किसी समस्या का सामना करना पड रहा हैं. तो इसका कारण वास्तु दोष हो सकता हैं. जिसके प्रभाव के कारण ही आपको तथा आपके परिवार के सदस्यों को परेशानियाँ हो रही हैं. यदि आप कोण भी वास्तु दोष के कारण किसी प्रकास की समस्या का सामना करना पड रहा हैं. तो आप निम्नलिखित बातों का ध्यान रखकर इन दोषों से मुक्ति पा सकते हैं.

वास्तु दोष के उपाय
1.    पारिवारिक झगडे - वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर में निरंतर झगड़े होते रहते हैं. तो आपको अपने घर के शयनकक्ष की उत्तर दिशा की दीवार पर दो हंसों के जोड़ों की तस्वीर लगानी चाहिए या दो सारस के जोड़ों का फोटो लगाना चाहिए. शयनकक्ष की उत्तरी दीवार पर इनकी तस्वीरें लगाने से आपके घर में कलह – कलेश नहीं होगा तथा आपका दाम्पत्य जीवन भी सुखपूर्वक व्यतीत होगा.

2.    तिजोरी - यदि आपके घर में तिजोरी हैं. तो उसे किसी धातु पर न रखकर समतल भूमि पर रखें. यदि तिजोरी के हिलने की समस्या हैं तो इसके लिए तिजोरी के नीचे किसी पत्थर को न लगायें. बल्कि इसके स्थान पर किसी छोटे से लकड़ी के टुकड़े का प्रयोग करें. इन दोनों ही उपायों से आपके घर में कभी पैसे की हानि नहीं होगी. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT वास्तुशास्त्र के अनुसार कब क्या और कैसे करें ...

Ghar ke Vastu Dosh Nivaran Hetu Achuk Upay
Ghar ke Vastu Dosh Nivaran Hetu Achuk Upay


3.    घर की सुख – समृद्धि - घर में हमेशा सुख – समृद्धि बनाये रखने के लिए रोजाना अपने घर के पूजा स्थल पर घी का दीपक जलाएं. लेकिन घी का दीपक जलाते हुए इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि दीपक में बाती बिल्कुल बीच में हो तथा दीपक को जलाने के बाद इसका दीपक का मुख व लौ पूर्व दिशा या दक्षिण दिशा की ओर हो. प्रतिदिन घी का दीपक जलाने से आपके घर में हमेशा सुख पूर्ण वातावरण बना रहेगा तथा आपको तथा आपके परिवार के सभी सदस्यों को ईश्वर के द्वारा शुभ फल की प्राप्ति होगी.

4.    पूजा – घर में पूजा – पाठ करने के लिए मंदिर हमेशा ईशान कोण में स्थापित करें तथा रोजाना सुबह उठकर श्री सूक्त, पुरुष सूक्त का पाठ करें. शाम को हनुमान चालीसा का पाठ करें. इस प्रकार प्रतिदिन घर के पूजा – स्थल पर पूजा – पाठ करने से आपके घर में किसी भी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न नहीं होगी तथा आपके घर में हमेशा शांतिपूर्ण माहौल बना रहेगा. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT घर की सुख समृद्धि के लिए फेंगसुई वास्तु और उपाय ...
घर के वास्तु दोष निवारण हेतु अचूक उपाय
घर के वास्तु दोष निवारण हेतु अचूक उपाय


5.    टी.वी, एंटीना तथा दिश की सही दिशा – अगर आपको अपने घर में टी.वी का एंटीना या डिश लगवाना हैं. तो इन्हें कभी भी घर की पूर्व व ईशान कोण में न लगायें. इन्हें हमेशा नैऋत्य कोण में ही  लगायें. नैऋत्य कोण में एंटीना या डिश लगवाने से यदि आपके घर का कोई भाग ईशान कोण से ऊंचा हैं तो उस दोष का निवारण भी इससे हो जाएगा.

6.    जल का सेवन – वास्तु शास्त्र के अनुसार जब भी जल का सेवन करें. अपना मुख सदैव उत्तर – पूर्व दिशा की ओर रखें.

7.    भोजन का सेवन – जब भी आप भोजन का सेवन करें. तो हमेशा अपनी भोजन की थाली हमेशा दक्षिण पूर्व दिशा की ओर रखें और स्वयं भी पूर्व दिशा की ओर ही मुख करके भोजन का सेवन करें.

8.    वैचारिक मतभेद – यदि आपके परिवार के सदस्यों के विचार एक दुसरे से बिल्कुल भिन्न हैं. जिसके कारण आपके घर के सदस्यों के बीच वैचारिक मतभेद बढ़ रहा हैं. तो इस मतभेद को कम करने के लिए अपने घर के दक्षिण और पश्चिम दिशा के कोने में सफ़ेद या क्रीम रंग का फूल दान रखें और उसमें पीले रंग के फूल लगायें. इस उपाय को करने से आपका घर फूलों की खुशबु से महक उठेगा और आपके घर के सदस्यों के बीच के वैचारिक मतभेद समाप्त हो जायेंगे.

9.    घर से रोग, भूत – प्रेत बाधा को दूर करने हेतु उपाय –
यदि आपके घर पर किसी बुरी शक्तियों का या भूत – प्रेत का प्रभाव हैं. जिसके कारण आपके घर का कोई न कोई सदस्य हमेशा बिमार रहता हैं. तो भूत – प्रेत की इस बाधा को अपने घर से दूर करने के लिए आप अमावस्या के दिन इस एक उपाय कर सकते हैं. जिसके बारे में जानकारी नीचे दी गई हैं.

1.    भूत – प्रेत की बाधा को दूर करने के लिए अमावस्या की सुबह स्नान करने के बाद मेहंदी के साथ पानी का प्रयोग कर चार मुख वाला दीपक बना लें.

2.    अब इस दीपक में चार तेल की बाती डालें, 7 उड़द की डाल डालें, थोडा सिंदूर डालें, थोड़ी दही डालें. एक निम्बू लाकर उसे दो हिस्सों में कटकर उन्हें भी इस दीपक में डाल दें.

3.    इसके बाद भैरव देवता की तस्वीर तथा शिवजी की तस्वीर अपने सामने रखें और उनकी पूजा करें.

4.    भैरव और शिवजी की पूजा करने के बाद इस दीपक को जला लें.
Bhut Pret Badha Door Karrne ke Totke
Bhut Pret Badha Door Karrne ke Totke


5.    अब महामृत्युंजय मन्त्र की एक माला का जाप करें या बटुक भैरव के स्त्रोत का पाठ करें.

6.    इसके बाद हाथ जोड़कर शिवजी से तथा भैरव जी से अपने घर के सदस्यों को स्वस्थ और निरोग रखने के लिए प्रार्थना करें.

7.    भगवान से प्रार्थना करने के पश्चात् दीपक को किसी सूखे कुएं में निम्बू के साथ डाल दें. दीपक को कुएं में डालने के बाद पीछे मुड़कर न देखें और घर वापिस आ जाएँ.

8.    घर पहुँचने के बाद एक ब्राह्मण को भोजन कराएँ. उन्हें दक्षिणा दें तथा वस्त्र का दान करें.

9.    इस उपाय को करने के कुछ दिनों तक गरीब तथा रोगी व्यक्तियों की सेवा करें, दान – पुण्य करें.

इस उपाय को करने के बाद आपके घर से भूत – प्रेत की बाधा हमेशा – हमेशा के लिए दूर हो जायेगी और आपको रोग तथा मानसिक अशांति का भी सामना नहीं करना पड़ेगा. 

घर के वास्तु दोष के निदान हेतु अन्य उपायों को जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.
Ghar ki Sukh Smriddhi Shanti ke Vastu Tips
Ghar ki Sukh Smriddhi Shanti ke Vastu Tips

   

Ghar ke Vastu Dosh Nivaran Hetu Achuk Upay, घर के वास्तु दोष निवारण हेतु अचूक उपाय, Bhut Pret Badha Door Karrne ke Totke, Ghar ki Sukh Smriddhi Shanti ke Vastu Tips, Vastu Dosh se Mukti ke Upay, Parivar se Vastudosh Dur Karen, परिवार से वास्तुदोष दूर करें, वास्तुशास्त्र.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

38 comments:

  1. hmara letren bathroom uttr-purv disha mai kone me hai,kripa krke iska upaye btaye

    ReplyDelete
  2. Sir, mera ghar band Gali (closed street) mein hai aur Woh bhi aakhri.majboori mein Lena pda. Jabse aaye hai kuch na kuch ho rha hai, like dhan ki Barbadi, khana Barbadi, banta kaam bigadna, kalesh, job chhootna etc. KyA Koi remedy hai, vastushastra mein iski negativity door karna K liye, jab tak yeh bik na jaye. Bahut pareshan rehtey hai hum Koi na Koi bimar hi rehta hai, bahut upkar hoga aapka . My email ID is vikaskashyap152130@gmail.com
    stunning_Monty@yahoo.com

    ReplyDelete
  3. दक्षिण-पूर्व में स्थित कमरे में रहने वाला परिवार का सदस्य झगड़ालू प्रवृत्ति का हो जाता है तथा वह असंतुष्ट रहने लगता है। to iska hal kya hai.. Bina tod-fod & room change kiye bina.
    kripa mujhe hindi me upaay bataye...
    Thank you..

    ReplyDelete
  4. My bed room is east facing n we always end up with argument. Plz give some tip. My I'd is arpanasunilkumar@gmail.com

    ReplyDelete
  5. Mere ghar ke pass mandir hai ghar purana hai abhi me thod kar naya banana chahata hu kya karu

    ReplyDelete
  6. Ghr ka mukhya dwar south m hai Aur kitchen m 2 door hai jo north aur south m khulte hai
    Upay hindi m de

    ReplyDelete
  7. Sir, ghar m pashchim disha neeche ho gaya h aur purva uncha ho gaya h. Koi upay bataye.jisme bagair tod fod k kuch kiya ja sake

    ReplyDelete
  8. Sir I want to sift main gate of my house because of car parking then the gate direction will in south east direction.is there any pblm? if yes then what's the solution ...

    My e mail is....dakshd20@gmail.com

    ReplyDelete
  9. घर के पास कूवाँ नही है | दीये और निम्बू का क्या करे फिर |

    ReplyDelete
  10. Sir hamara bathroom issan kone mein Hein kirpya solution bataye bahar ki taraf Mandar white ka tree Hein

    ReplyDelete
  11. sir hamara toilet aur bathroom agney disha me hai uske upar bina todfod kiye upay bataeye

    ReplyDelete
  12. hamara toilet bathroom agney dihsha me hai eska todfod kiye bager upay bataeye

    ReplyDelete
  13. Mera plot east f ing h jo ki peechhe se length 26" width 44" aur aage se length 30" width 35" h. ise kaise banau

    ReplyDelete
  14. घर के पानी का निकास दक्षिण और पश्चिम दिशाओं में है जो अशुभ माना जाता है ।। इसके लिए बिना तोड़ फोड़ वाला उपाय हो तो बताइए ।।

    ReplyDelete
  15. i have purchased my own flat no. 1102, which i read in one article (vastu numerlogy), its not good, i also felt,some barrier in my luck, please share some good tips, so that in same flat(1102) i can get top of success,fame, money.

    regards,

    raksha

    ReplyDelete
  16. मेरे शयन कक्ष में अटेच शौचालय व स्‍नानागार है शयद यह वास्‍तु दोश में आता है क़पया उपाय बताने की क़पा करे

    ReplyDelete
  17. nevyarikt me sidhi hona uchit hai to iske labha batae aur agar hona anuchit hai to is ke nuksan batae aur iske nivarnan bhi batae

    ReplyDelete
  18. हमारे घर में किचन और टॉयलेट अगल बगल है जो की पूर्व की तरफ बना हुआ है इसका उपाय बताएं

    ReplyDelete
  19. hamare gao me kahi vi sukha hua kua nahi hai kya kare.

    ReplyDelete
  20. We have underground water tank in south west please suggest us to control its negative impact

    ReplyDelete
  21. Vastu dosh nivaran untra jo dhatu ka bana hota hai usko ghar mein khaha aur kaise rakhke

    ReplyDelete
  22. Ghar me West side Ka flooring niche hai aur East side Ka upar tho kya kare

    ReplyDelete
  23. plz mere ghar ka vastu upay btae
    1) The main door is in southwest of the house.This is a door of
    illness. The illness coming from this door wll not be normal
    sickness-- it will be chronic illness.

    2) Main door in southwest also means that this house has no financial
    stability. Debts, loans and liabilities will go on increasing. You
    will not be able to get out of debts. On the contrary you will simply
    go deeeper and deeper into debts and loans.

    3) Money coming in will start slipping through your fingers and out of
    the bank account. You will not be able to hold on to the money. It
    will go out as soon as it comes in.

    4) Stability, co-hesiveness, power, planning, far sight , vision-- all
    these things will be absent from your life.

    5) Southeast of the house is inside the toilet. This means that there
    will be pains in knees and joints. Is someone in the house suffering
    from arthritis?

    6) Toilet in southeast also means that this house has no luck of love
    or marraige. Unmarried people living in this house will not be able to
    marry.

    7) Married people will also have a lot of arguments and fightings that
    could even lead to divorce or separation.

    8) Grace, glamour, physical pleasures, extravagant lifestyle-- all
    these will be missing from your life.

    9) There will also be problems in conceiving or miscarraiges.

    10) Closet in east may cause pains in shoulders or neck. East is also
    connected to the heart.

    11) Kitchen in northeast mean that the woman will not get any luck in
    career. She will feel as if she is living like a monk.
    12) Mirror in front of door.

    ReplyDelete
  24. हमारा मकान शेर मुखी है इस दोष को दूर करने का सरल उपाय बताएं

    ReplyDelete
  25. उत्तर मुखी एवं शेर मुखी भी है हमारा मकान इसके सरल एवं अचूक उपाय बताएं

    ReplyDelete
  26. Mera makan ka main gate south west mai hai... our stairs south to east hai.. kirpa koye upay bataye plzz.

    ReplyDelete
  27. Mere ghar me humesa jhagde hote hai dhan bhi ni aa rhi pichle kuch mahino se bhut killat ho RHA hai paiso ka koi upay braiye

    ReplyDelete
  28. Mera ghar sher mukhi hai aur mere upper bahut karja hai. Jiski vajah se ghar mai kalesh rahta hai koi upay bataye.

    Sanjeev kumar
    8368720935

    ReplyDelete
  29. रसोई और शौचालय की दीवार एक होने पर वास्तु दोष निवारण का उपाय बताएं।

    ReplyDelete
  30. शौचालय और रसोई की दीवार एक ही हो तो वास्तु दोष निवारण के उपाय बताएं।

    ReplyDelete
  31. Mere Ghar me roj ghgdhe hote he kirpaya vat a a ki Kiya dosh hai

    ReplyDelete
  32. Mera ghar shermukhi hai, please vastu dosh ka saral upai bataye.

    ReplyDelete
  33. मेरा मकान पूर्व दिशा का बना हुआ है लेकिन मेरे मकान का उतर पूर्व दिशा कोना बढा़ हुआ है जिससे मेरा मकान शेर मुखी प्रतीत होता है उपाय बताए । मैं उत्तर पूर्व कोने में घर का पूजा घर बनाना चाहता हूँ सही रहेगा ।

    ReplyDelete
  34. शेर मुखी जमीन पर बने अपार्टमेंट मे फलैट लिया जा सकता है? वास्तु मे कया उपाय है?

    ReplyDelete
  35. Mera ghar ke plot ka size 36x36x36x40 feet hai 40feet iska front ka size hai vastu ke anusar ye plot shermukhi hua aur iski disa paschim - dakshin ban rahi hai

    Sir iska koi upay bataye

    ReplyDelete
  36. East facing house me agar masat bedroom (west) thoda down me ho tb kya upay kr sakte h

    ReplyDelete

ALL TIME HOT