इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Money Plant Dhan Deta hee Nhi Leta Bhi Hai | मनी प्लांट धन देता ही नहीं लेता भी है | Advantages and Disadvantages of Money Plant


वास्तु और मनी प्लांट का प्रभाव ( Vastu Shastra and Effects of Money Plant )
हर व्यक्ति अपने घर की सुंदरता को बनायें रखने और घर में स्वच्छ वातावरण के लिये आँगन में कुछ पौधों को जरुर लगाता है. किन्तु मनी प्लांट को लगाने के पीछे सभी का सिर्फ एक ही मकसद होता है और वो है पैसा. ऐसा माना जाता है कि मनी प्लांट के घर में होने से धन की कमी नहीं होती. ये सत्य भी है क्योकि इसका प्रभाव आर्थिक स्थिति पर पड़ता है. किन्तु क्योकि ये शुक्र ग्रह का कारक है तो ये घर में पति पत्नी के संबंधों को भी मधुर करने में सहायक होता है. साथ ही अगर इसे सही जगह और सही वास्तु के अनुसार ना लगाया जाएँ तो ये फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. तो आओ जानते है कि घर में मनी प्लांट को कैसे और कहाँ लगाया जाना चाहियें. CLICK HERE TO KNOW कौन सा पौधा लगायें और कौन सा नहीं ...
Money Plant Dhan Detaa hee Nhi Leta Bhi Hai
Money Plant Dhan Detaa hee Nhi Leta Bhi Hai
आपने ये देखा होगा कि अनेक घरों में मनी प्लांट के होने के बाद में धन बढ़ने की जगह घटता रहता है. ऐसा इसलिए होता है क्योकि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हर चीज की एक उचित जगह होती है फिर चाहे वो रसोई हो, शयनकक्ष हो, पौधा हो या फिर फुल. सभी का उनके उचित स्थान पर होना अनिवार्य माना जाता है और ये सब मिलकर ही घर परिवार की स्थित पर प्रभाव डालते है. किसी भी चीज का अनुचित स्थान पर होने से उनसे नुकसान होना स्वाभाविक होता है. CLICK  HERE TO KNOW दुनिया में तुलसी का डंका ...
मनी प्लांट धन देता ही नहीं लेता भी है
मनी प्लांट धन देता ही नहीं लेता भी है
मनी प्लांट की सही दिशा ( Right Direction for Money Plant ) :
अगर वास्तु शास्त्र की ही बात की जाएँ तो उनके औसर मनी प्लांट लगाने की सही दिशा आग्नेय कोण होता है. आग्नेय से तात्पर्य दक्षिण पूर्व दिशा से है. इसके दो कारण है पहला तो ये दिशा मनी प्लांट के ग्रह शुक्र की दिशा होती है और दूसरा इस दिशा में गणेश जी की विशेष कृपा रहती है. गणेश जी एक ऐसे देव है जो सभी तरह के अमंगल को दूर करते है वहीँ शुक्र एक ऐसा ग्रह देव है जो घर में शुक शान्ति का वास कराता है. इस दिशा में शुक्र के होने के एक लाभ ये भी है कि बेलों अर्थात लताओं का कारक भी शुक्र ही है तो इस तरह इस दिशा में मनी प्लांट या किसी भी लता वाले प्लांट को लगाना सर्वश्रेष्ठ होता है. तो अगर आप भी घर में मनी प्लांट को लगाने के बारे में विचार कर रहे है तो उसके लिए आप आग्नेय कोण को ही चुनें, ताकि आपको सकारात्मक परिणाम मिल सके और घर धन धान्य से परिपूर्ण रहे. 

मनी प्लांट के लिए नकारात्मक दिशा ( Wrong Direction for Money Plant ) :
सही दिशा को जानने से अधिक जरूरी है कि आप मनी प्लांट लगाने की गलत दिशा के बारे में जाने वर्ना ये घर का धन ही समाप्त कर देता है. इस पौधे को लगाने की सबसे अनुचित दिशा ईशान कोण अर्थात उत्तर पूर्व दिशा माना जाती है. इसका कारण ईशान कोण के ग्रह देव ब्रहस्पति जी है. ऐसा माना जाता है कि ईशान कोण के ग्रह देव ब्रहस्पति जी और मनी प्लांट के कारक देव शुक्र जी में भीषण शत्रुता है. इनकी शत्रुता का कारण ये है कि ब्रहस्पति जी देवों के गुरु है तो शुक्र जी राक्षसों के. तो आप भूल कर भी इस दिशा में मनी प्लांट को ना रखें. 
Advantages and Disadvantages of Money Plant
Advantages and Disadvantages of Money Plant
मनी प्लांट के पास किस पौधे को रखें ( Which Plant should Kept Near Money Plant ) :
अगर आप अपने आँगन में एक से अधिक पौधे लगाना चाहते है तो आप मनी प्लांट के साथ में तुलसी के पौधे को लगाएं. इसके अलावा आप एक काम ये भी कर सकते है कि आग्नेय में तो मनी प्लांट को रहने दें और ईशान कोण में तुलसी जी के पौधे को लगा दें. इससे समुचित लाभ मिलता है और घर का वातावरण भी सकारात्मक बना रहता है. 

तो उपरलिखित बातों को ध्यान में रखते हुए ही आप घर में मनी प्लांट को लगाये, साथ ही मनी प्लांट को लगाने और उसके अन्य शुभ अशुभ प्रभावों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
मनी प्लांट के फायदे नुकसान
मनी प्लांट के फायदे नुकसान

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT