इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Aapka Liver Sahi Hai Ya Nahi | आपका लीवर सही है या नहीं | Is Your Liver Ok or Not

लीवर आपका सही काम नहीं कर रहा है ( Is Your Liver Working Properly or Not )
लीवर शरीर के सबसे महत्पूर्ण अंगों में से एक है, अगर इसमें किसी तरह की समस्या आती है तो समझ जाएँ कि आपके स्वस्थ्य में भी परेशानियां आने वाली है. इसलिए लीवर की खराबियों को कभी अनदेखा ना करें, किन्तु जाने अनजाने में हम इसे अनदेखा कर ही देते है. जिसका परिणाम हमें बाद में भुगतना  पड़ता है. लीवर के खराब होने के कई कारण होते है जिनमें से शराब पीना और तैलीय पदार्थों का सेवन मुख्य है. वहीँ लीवर खराब होने पर लक्षणों का पता लगना बहुत मुश्किल है. लेकिन कुछ लक्षण है जिनसे लीवर के खराब होने का अंदाजा लगाया जा सकता है. CLICK HERE TO KNOW घर का वैध अजवायन ...
Aapka Liver Sahi Hai Ya Nahi
Aapka Liver Sahi Hai Ya Nahi
लीवर खराब होने के लक्षण ( Symptoms of Damaged Liver ) :
-    मुहं से गन्दी बदबू ( Foul Smell from Mouth ) : अगर लीवर में किसी तरह की समस्या आती है तो सबसे पहले मुहँ से गन्दी बांस आने शुरू हो जाती है क्योकि लीवर के खराब होने पर मुहं में अमोनिया का रिसाव बढ़ जाता है.

-    आँखों के नीचे की त्वचा नाजुक ( Delicate Skin Under Eyes ) : लीवर में समस्या का सीधा असर त्वचा पर पड़ता है ख़ासतौर से आँखों की नीचे की त्वचा तो पतली और नाजुक हो जाती है. आँखे थकी थकी रहती है जिससे व्यक्ति बिस्तर पर समय अधिक बिताने लगता है.

-    पाचन तंत्र में खराबी ( Problems in Digestive System ) : वहीँ लीवर के खराब होने का कारण उसपर वसा का जमना है तो इसका असर पाचन तंत्र पर पड़ता है क्योकि ये पाचन तंत्र की खाना हजम करने की क्षमता को कम कर देता है.

-    त्वचा पर धब्बे ( Spots on Skin ) : कुछ मामलों में देखा गया है कि त्वचा का रंग उड़ जाता है और सफ़ेद धब्बे पद जाते है जिनको चिकित्सा की भाषा में लीवर स्पॉट्स के नाम से जाना जाता है. CLICK HERE TO KNOW पेट में पत्थर का जन्म क्यों होता है ...
आपका लीवर सही है या नहीं
आपका लीवर सही है या नहीं
-    गहरे रंग का मल या पेशाब ( Dark Urine and Stool ) : प्रातःकाल जब मल या मूत्र त्याग के लिए जाएँ तो ध्यान दें कि क्या उनका रंग गाढा आ रहा है, अगर हाँ तो ये लीवर के खराब होने का संकेत है.

-    पीलिया ( Jaundice ) : पीलिया रोग होने का मुख्य कारण भी लीवर का खराब होना ही है. इसलिए ध्यान दें कि आपके नाख़ून और आँखों का सफ़ेद हिस्सा पिला तो नहीं हो रहा है.

-    बाइल जूस ( Bile Juice ) : खाने को पचाने के लिए लीवर एक रस का रिसाव करता है जिसे बाइल जूस कहते है. इस जूस का स्वाद बहुत कडवा होता है, इसलिए अगर आपके मुहं में कडवापन है या खट्टी ढकारें आ रही है तो ये भी लीवर के खराब होने के लक्षणों में से एक ही है.
Is Your Liver Ok or Not
Is Your Liver Ok or Not
हमारे शरीर के लिए लीवर की महत्वता बहुत अधिक है इसलिए ऊपर बताएं गए किसी भी लक्षण के दिखने पर इसका तुरंत उपचार करें वर्ना खाने के चयापचय, उसकी ऊर्जा का भंडारण, खाने के विषाक्त पदार्थों को अलग करने, प्रतिरक्षा प्रणाली में समस्या और अन्य रसायन इत्यादि में भी गड़बड़ पैदा हो जाती है. एक तरह से देखा जाएँ तो पुरे शरीर का ही संतुलन बिगड़ जाता है. साथ ही उपचार में भी ध्यान बरतें क्योकि अधिक गर्म व रासायनिक दवाओं का भी लीवर को ही हानि पहुंचाता है, तो बेहतर है कि आप घरेलू आयुर्वेदिक उपायों का प्रयोग करें क्योकि इनके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होते. लीवर की  कार्य क्षमता को बढाने और उसे स्वस्थ रखने के कुछ ऐसे ही उपाय निम्नलिखित है, जिन्हे आप अपना सकते हो.

लीवर को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय ( Home Remedies to Cure Liver Problems  ) :
·         हल्दी ( Turmeric ) : हल्दी के एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक तत्वों और गुणों के बारे में सभी जानते है. साथ ही इसमें रोगों और वायरस से लड़ने की भी असीम शक्ति होती है, इसकी रोग निरोधक क्षमता हैपेटाइटिस बी और सी को होने से रोकती है और ये दोनों ही लीवर को क्षति पहुंचा सकते है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने रोजाना के खाने में हल्दी को शामिल अवश्य करें. साथ ही रात को दूध लेते वक़्त उसमें 1/2 चम्मच हल्दी भी अवश्य मिला लें.

·         सेब ( Apple ) : लीवर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है. वहीँ अगर भोजन खाने से कुछ देर पहले सेब के सिरके में थोडा सा पानी मिलाकर लिया जाए तो उससे शरीर का अतिरिक्त मांस और चर्बी कम होती है. इसको प्रयोग करने का सबसे आसान तरिका है कि आप 1 ग्लास पानी लें और उसमें 1 चम्मच सिरका व 1 चम्मच शहद मिलकर दिन में 3 बार उसका सेवन करें.
यकृत को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय
यकृत को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय
·         आंवला ( Amla ) : आंवलें में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है और इसीलिए ये लीवर की कार्य क्षमता को बढाने के लिए बेहतरीन फल माना जाता है. शोध के दौरान पता चला है कि आंवले में वे सभी तत्व निहित है जो लीवर को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक होते है. इसलिए दिन में 3 से 4 आंवलें कच्चे ही खा जाएँ.

·         पपीता ( Papaya ) : लीवर सिरोसिस लीवर की सबसे ख़तरनाक बिमारी मानी जाती है. किन्तु इसका सरल घरेलू उपचार संभव है. इसका सेवन करने के लिए आपको 2 चम्मच पपीते का रस और ½ चम्मच निम्बू का रस मिलाकर पीना है. ये इस रोग को तो ठीक करता ही है साथ ही लीवर की अन्य बीमारियों से भी निजात दिलाता है.

·         सिंहपर्णी ( Dandelion ) : लीवर हो हष्ट पुष्ट और स्वस्थ बनाएं रखने के लिए सिहंपर्णी की जड़ से चाय बनाकर दिन में 2 बार पियें. ये लीवर के लिए एक बेहतरीन उपचार माना जाता है. अगर आप चाय नही पीते तो आप इसकी जड़ को पाने में उबालकर भी इस्तेमाल कर सकते हो.
Jigar ko Rogmukt Rakhne ke Tarike
Jigar ko Rogmukt Rakhne ke Tarike
·         मुलेठी ( Liquorices ) : आयुर्वेद के अनुसार मुलेठी को भी लीवर के रोगों से निजात पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसका इस्तेमाल भी सरल है जिसके लिए आपको 1 ग्लास पानी को उबलना है और उबलने पर उसमें थोडा सा मुलेठी का पाउडर मिलना है. फिर इसे ठंडा करें और छानकर पी जाएँ. ये उपाय आप दिन में 2 बार अपनाएं.

·         अखरोट ( Walnuts ) : अखरोट और एवोकैड़ो में ग्लूटथायन नाम का तत्व पाया जाता है ये तत्व लीवर के सभी विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है, जिससे लीवर किसी भी तरह के संक्रमण और एलर्जी से बचा रहता है.

·         पत्तेदार सब्जियां ( Leafy Vegetables ) : हरी पत्तेदार शक्तियों में और सेब के रस में पेक्टिन तत्व होता है जो पाचन तंत्र को ठीक करता है और पित्त के प्रवाह में इजाफा करता है. इससे लीवर और पाचन तंत्र दोनों ही स्वस्थ रहते है.

लीवर को स्वस्थ और रोगमुक्त रखने के अन्य उपाय और तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Kaise Rakhen Liver ko Bimariyon se Dur
Kaise Rakhen Liver ko Bimariyon se Dur

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. खराब हुये लिव्हर को सही करने के और भी उपाय बताये
    धन्यवाद

    ReplyDelete

ALL TIME HOT