इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kyon or Kaise Hoti Hai Allergy | क्यों और कैसे होती है एलर्जी | Why and How People Get Allergic

एलर्जी ( Allergy )
हवा में अनेक गैस पानी के कण व धुल मिटटी भी मिश्रित रहती है जो हमारे सांस लेते वक़्त हमारी नाक व श्वसन तंत्र के संपर्क में अवश्य आते है. उनमें से कुछ कण हमारे फेफड़ों में पहुँचकर रोगों को जन्म देते है जैसेकि अस्थमा इत्यादि. किन्तु कुछ लोग ऐसे भी होते है जो धुल के संपर्क में आते ही खुद को असहज महसूस करते है क्योकि उन्हें धुल से एलर्जी होते है. अब बात आती है कि एलर्जी है क्या? ये तो सत्य है कि एलर्जी शब्द आपने कई बार सुना है. किन्तु एलर्जी का सही अर्थ है उस प्रतिक्रिया है जो उन कणों से उत्पन्न होती है जो अचानक ही आपके शरीर में हलचल पैदा करते है ये कण आपके सेल्स को नापसंद होते है. CLICK HERE TO KNOW स्थान अनुसार एलर्जी के लक्षण और उनसे बचाव ... 
Kyon or Kaise Hoti Hai Allergy
Kyon or Kaise Hoti Hai Allergy
एलर्जी के कण और संक्रमण ( Particles of Allergy and Infection ) :
एलर्जी के कण कुछ भी हो सकते है जैसेकि धुल मिटटी, डैड्रफ, अनाज या फिर लकड़ी की धुल, कुत्ते या बिल्ली के बाल, बीडी का धुँआ, अंडे या कोई अन्य परागकण, साथ ही एलर्जी होती भी कई प्रकार की है. किन्तु जो व्यक्ति स्वस्थ रहते है उनकी प्रतिरोधक शक्ति हमेशा उनको सुरक्षित रखती है और संक्रमण अर्थात एलर्जी से बचाएं रखती है. लेकिन अगर संक्रमण विषाणु है तो आपको अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है क्योकि ऐसे विषाणु भी हवा में ही रहते है और इन्फ्लूएंजा करने की संभावना को बढ़ाते है. इनका संक्रमण पहले नाक, फिर गले और फेफड़ों को क्षति पहुंचाता है. कुछ लोगों वायु प्रदुषण के कारण दमे व अस्थमा से भी ग्रस्त हो जाते है.

एलर्जी के लक्षण ( Symptoms of Allergy ) :
-    बुखार

-    सर्दी

-    सुजन

-    चर्म रोग

-    छाती में जकडन

-    खारिज

-    दम घुटना

-    सर्दी

-    जुखाम

क्यों और कैसे होती है एलर्जी
क्यों और कैसे होती है एलर्जी
एलर्जी का शरीर पर प्रभाव ( Effect of Allergy on Body ) :
कुछ ऐसे लक्षण या प्रभाव भी है जो लगभग हर एलर्जी में दीखते है जैसेकि सर्दी. ये बहुत ही सामान्य प्रभाव है जो एलर्जी पीड़ित व्यक्ति पर दिखाती है, साथ ही धुल के कण हिस्टान नाम के तत्व को भी पैदा करती है जिसके कारण पीड़ित को जुखाम से भी प्रभावित होना पड़ता है. नाक से पानी आने का एक महत्वपूर्ण कारण ये है कि धुल के नाक में जाते ही हम उसे हाथों से रगड़ने लगते है जिससे धुल नाम में रगड़ छोड़ देती ही ऐसी स्थिति को एलर्जिक सेल्यूट कहते है. इसके बाद व्यक्ति की नाक निरंतर बहने लगती है और एलर्जी के बाकी लक्षण भी दिखने लगते है.

आहार से एलर्जी ( Allergy by Food ) :
जी हाँ कुछ ऐसे आहार भी होते है जिनसे एलर्जी होने का ख़तरा बना रहता है. इनमें से मुख्य है अधिक मिर्च मसाले वाले पदार्थ, उसके बाद नंबर आता है तेलिया पदार्थों का. इनका प्रभाव शरीर पर उनकी प्रतिरोधक क्षमता के आधार पर दीखता है अर्थात प्रतिरोधक क्षमता कम होगी तो कुछ मिनटों में ही प्रभाव दिख जाएगा या कुछ घंटों में. ऐसे में अधिकतर लोगों में देखा जाने वाला लक्षण खुजली है, लोग पागलों की तरह अपने गले को खुजाने लगते है जिससे उनके गले की त्वचा लाल तक पड़ जाती है. कुछ समय बाद उन्हें सिर दर्द, कान दर्द और फिर ठण्ड भी लगने लग जाती है.
Why and How People Get Allergic
Why and How People Get Allergic
वायु प्रदुषण बन सकता है अस्थमा का कारण ( Air Pollution can Cause Asthma ) :
अस्थमा श्वास रोगों में सबसे अधिक सूना जाने वाला रोग है. इसके दो मुख्य कारण होते है पहला तो आपकी श्वास नाली में अवरोध उत्पन्न हो जाएँ जोकि खानपान पर अधिक निर्भर करता है और दुसरा कारण है वायु प्रदुषण क्योकि इसके कण श्वास नाली को हानि पहुंचाते है और उसे क्षतिग्रस्त कर सांस लेने में दिक्कतें पैदा करते है. बाहर तो एलर्जी का ख़तरा रहता ही है साथ घर के अन्दर उपस्थित हवा के कण भी कई बार एलर्जी का कारण बन जाते है और ऐसा उन लोगों के घर में होता है जहाँ लोग धुम्रपान अधिक करते है.

जानवरों से भी हो सकती है एलर्जी ( Pets also Causes Allergy ) :
घर में लोग अक्सर पालतू बिल्ली या कुत्ते को पाल लेते है जो घर में इधर उधर घूमते रहते है, अगर आपका घर साफ़ स्वच्छ रहता है तब तो अच्छा है लेकिन अगर घर का सामान बिखरा रहता है तो समझ जाएँ कि संक्रमण कभी भी आपको अपना शिकार बना सकता है क्योकि इन जानवरों के बालों और पंजों में ना जाने कितने ही ऐसे कण छीप जाते है जो आपतक पहुँचने पर आपको एलर्जी करते है. तो घर को सदा साफ़ और स्वच्छ बनाएं रखें.
एलर्जी होने के कारण और लक्षण
एलर्जी होने के कारण और लक्षण
कुछ ध्यान रखने वाली बातें ( Remember These Things As Well ) :
-    वसंत ऋतू में कण जल्दी एक स्थान से दुसरे स्थान पर पहुँच जाते है इसलिए उस व्यक्ति को जिसे एलर्जी है घर की सफाई कभी नहीं करनी चाहियें और अगर करे भी तो मुहं पर मास्क अवश्य पहने.

-    बच्चों को एलर्जी के वक़्त कान में दर्द होना, नाक का लगातार बहना, पैरों में दर्द या फिर सिर में दर्द बहुत आम है. इनके लिए ज्यादा चिंता ना करें बल्कि इनके उपचार के बारे में अधिक सोचें.

-    अपने खाने में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हो, साथ ही शरीर को फिट और स्वस्थ रखने के लिए आप रोजाना व्यायाम भी अवश्य अपनाएँ.

एलर्जी के अन्य लक्षण और इसके होने के कारणों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Allergy ke Kan Kaise Failte Hai
Allergy ke Kan Kaise Failte Hai

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT