इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Pilpile Hue Tamataron ko Fir se Taaja Karen | पिलपिले टमाटरों को फिर से ताजा करें | Refresh Your Mushy Tomatoes Again

टमाटर ( Tomato )
टमाटर हर सब्जी की शान होते है, ये हर सब्जी के स्वाद को बढाने के काम आता है. इस सादा, जूस, सलाद, सब्जी में और अन्य तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है. यही नहीं इसमें अनेक ऐसे तत्व भी होते है जिनके कारण इसका आयुर्वेद में भी अहम स्थान है. गुणों की खान कही जाने वाली इस सब्जी की इतनी सारी खासियत है कि आप सोच भी नहीं पाओगे. जिस तरह इसका रंग लाल है वैसा ही रंग इसका इस्तेमाल करने वालों का हो जाता है कहने का तात्पर्य है कि ये शरीर में खून बनाता है और चेहरे पर लाली लाता है. CLICK HERE TO KNOW टमाटर लगाता है चिंता की भी चिता ... 
Pilpile Hue Tamataron ko Fir se Taaja Karen
Pilpile Hue Tamataron ko Fir se Taaja Karen
टमाटर हर मौसम में उपलब्ध होता है किन्तु गर्मियाँ हर सब्जी पर अपना प्रभाव डालती है और सब्जियों को सडाना आरम्भ कर देती है. इसीलिए आपने देखा भी होगा कि सर्दियों में तो हम सब्जियों को कही भी रख देते है फिर भी वे कई दिनों तक वैसी ही ताज़ी बनी रहती है किन्तु गर्मियों में अगर किसी सब्जी को कुछ घंटों के लिए भी बाहर सामान्य तापमान पर रख दिया जाए तो वे गलने लगती है. टमाटर तो इतने पिलपिले हो जाते है कि आप उन्हें छूना तक पसंद ना करो. इसीलिए गर्मियों में फ्रीज का इस्तेमाल अधिक किया जाता है ताकि फल सब्जियां उसमें ताज़ी बनी रहें.

लेकिन अगर कभी आप अपने टमाटरों को फ्रीज में रखना भूल गयी हो और वे पिलपिले हो गए हो तो उन्हें बाहर फेंकने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योकि आज हम आपको एक ऐसे घरेलू नुस्खे से अवगत कराने जा रहे है जिनकी मदद से आप पिलपिले हुए टमाटरों को फिर से ताजा कर सकते हो. ये तरीका बहुत आसान और सरल है तो आओ इस नुस्खे के बारे में जानते है. CLICK HERE TO KNOW टमाटर की आयुर्वेदिक खूबियाँ ... 
पिलपिले टमाटरों को फिर से ताजा करें
पिलपिले टमाटरों को फिर से ताजा करें
·         सामग्री ( Material Required ) :
-    1 बर्तन

-    ठंडा पानी

-    1 चम्मच नमक

·         विधि ( Process ) :
सबसे पहले तो आपको एक बर्तन ( कटोरा ) लेना है, अब उसमें आप ठंडा पानी बार दें. साथ ही इसमें 1 चम्मच नमक भी डाल दें. अब इसमें पिलपिले हुए सारे टमाटर डालें और फिर करीब 3 – 4 घंटों के लिए भीगने के लिए छोड़ दें. कुछ समय बाद आप देखोगे कि उन पिलपिले टमाटरों की ताजगी फिर से लौट आई है, वे फिर से गोल मटोल हो गये है और पहले की तरह लाल लाल दिख रहे है.

घर में हमेशा काम आने वाले ऐसे ही अन्य आसान घरेलू उपायों व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Refresh Your Mushy Tomatoes Again
Refresh Your Mushy Tomatoes Again

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT