इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Kab or Kaise Bana Brahmaand | कब और कैसे बना ब्रह्माण्ड | When and How this Universe was Created

ब्रह्माण्ड का रहस्य ( Mystery over the Creation of Universe )
ब्रह्माण्ड में ऐसे अनेक रहस्य है जिनको हम खोजने के प्रयास में हर समय लगे रहते है, किन्तु ब्रह्माण्ड के रहस्यों से अधिक दिलचस्पी लोगों की इस बात को जानने में है कि आखिर इस ब्रह्माण्ड की ही  उत्पत्ति कैसे और कब हुई थी. शायद आपके लिए कोई नहीं बात ना हो क्योकि आजकल हर अखबार का मुख्य शीर्षक यही होता है क्योकि हर देश का वैज्ञानिक इस रहस्य को सुलझाने में लगा है. कुछ तो इस बात को मान भी चुके है कि उन्होंने ब्रह्माण्ड की उत्पत्ति के रहस्य को जान लिया है, उनके कथन के अनुसार बिंग बैंग के कारण ही ब्रहमांड बना है किन्तु अभी ऐसे वैज्ञानिक भी है जो इस बात को प्रमाणित करना चाहते है और उनके अनुसार अभी इस ब्रह्माण्ड और धरती के बनने का रहस्य अनसुलझा ही है. उनके अनुसार बिना प्रमाण के वे अब तक के सभी तर्कों को सिरे से खारिज करने की क्षमता रखते है. CLICK HERE TO KNOW मिल गया गायब होने का फार्मूला ... 
Kab or Kaise Bana Brahmaand
Kab or Kaise Bana Brahmaand
आखिर क्यों जानना चाहता है मनुष्य ब्रह्माण्ड बनने का रहस्य ( Why Human wants to know the Mystery of Universe ) :
अगर आपको ज्योतिष शास्त्र के बारे में जानकारी हो तो आपको बता दें कि उनके अनुसार हर व्यक्ति के भुत और भविष्य का रिश्ता ब्रह्माण्ड के ग्रह नक्षत्रों और उल्का पिंडों से ही है. सब कुछ उनकी चाल और प्रतिक्रिया पर ही निर्भर करता है. उनकी चाल ही बताती है कि कब किसके साथ क्या होने वाला है, कब किस देश पर आक्रमण होने वाला है तो कब इस धरती का अंत होगा. कब क्या विपदा आएगी तो कब सुखमय जीवन की प्राप्ति हो. इसीलिए मनुष्य की प्राचीन काल से ही नजर इन ग्रहों पर है. अगर हम ब्रह्माण्ड के रहस्य को जान लेते है तो इन सब बातों के बारे में भी जान सकते है. वैसे भी हर कोई जानना चाहता है कि आखिर उसकी उत्पत्ति कैसे हुई है तो यही चाह मनुष्य को ब्रह्माण्ड के रहस्य को जानने के लिए प्ररित करती है. CLICK HERE TO KNOW अमर होने का रहस्य आज भी है धरती पर मौजूद ... 
कब और कैसे बना ब्रह्माण्ड
कब और कैसे बना ब्रह्माण्ड
सर्व मान्य सिद्धांत ( The Principle all Accepts ) :
अभी तक जितने भी शोध हुए है उनमे से सबसे कारगर और मान्य जो सिद्धांत रहा है वो है महाविस्फोट  अर्थात The Big Bang Theory. माना जाता है कि आज से करीब 14 अरब साल पहले मात्र एक बिंदु था और कुछ नहीं, उस बिंदु को Black Hole के नाम से जाना जाता है जब इस बिंदु में महाविस्फोट हुआ तो उसमें से सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड की उत्पत्ति हुई और माना जाता है कि आज भी उसका विस्फोट जारी है जिसके कारण आज भी उसमें से नयी ब्रह्माण्ड, ग्रह नक्षत्र इत्यादि निकलते रहते है. एक और बात जो सामने आई है कि उस बिंदु से एक नहीं बल्कि असंख्य ब्रह्मांडों को जन्म दिया है, हम उनमे से एक ब्रह्माण्ड का हिस्सा है.
When and How this Universe was Created
When and How this Universe was Created
क्यों हुआ बिंदु में विस्फोट ( Why Black Hole Blast ) :
अगर वैज्ञानिकों की माने तो वो बिंदु या छेद छोटा है, विस्फोट से पहले ब्रह्माण्ड के सभी कण उस बिंदु में एक दुसरे के बहुत ज्यादा पास आ गये वे इतने पास थे कि ये कहा जा सकता है कि ब्रह्मांड ने ही उस बिंदु की शक्ल ले ली थी. क्योकि बिन्तु छोटा था और कण पास आ गये थे तो बिंदु का घनत्व बढ़ गया और गर्मी बनने लगी. वो गर्मी इतनी बढती गयी कि ना तो गणित और ना ही विज्ञान का कोई अन्य सिद्धांत उसे मापने में सक्षम था अर्थात कोई नियम उसपर काम नहीं कर सकता था. इस स्थिति में काल का समय रुक गया और अचानक ही एक विस्फोट हुआ जिसके कारण ब्रह्माण्ड का विस्तार आरम्भ हो गया और वे सारे कण एक दुसरे से दूर भागते रहे, जितनी दूर कण भागेंगे उतना ही अधिक दूर तक ब्रह्माण्ड फैलेगा और आपको बता दें कि वे कण आज भी एक दुसरे से दूर होते जा रहे है कहने का तात्पर्य ये है कि ब्रह्माण्ड इतने अरब वर्षों के बाद भी बनता या विस्तृत होता जा रहा है.
ब्रह्माण्ड बनने का रहस्य
ब्रह्माण्ड बनने का रहस्य
क्या है गॉड पार्टिकल ( What is God Particle ) :
हर चीज किसी ना किसी पार्टिकल से बनी है तो वैज्ञानिकों का मानना है कि ब्रह्माण्ड भी किसी पार्टिकल से ही बना है. जब ये ख्याल उनके दिमाग में आया तो उन्होंने उस पार्टिकल को खोजना आरम्भ कर दिया और उन्हें एक पार्टिकल मिला भी जिसे उन्होंने गॉड पार्टिकल या हिग्स बोसॉन का नाम दिया. उनका मानना है कि ब्रह्माण्ड की रचना इसी पार्टिकल से हुई है. इस बात को सिद्ध करने के लिए सर्न के वैज्ञानिक एक महाप्रयोग करने की कोशिश कर रहे है. इस प्रयोग के लिए उन्होंने फ़्रांस और स्विटजरलैंड के बॉर्डर पर बनी सभी बड़ी प्रयोगशाला का चुनाव किया है. इस प्रयोगशाला में उन्होंने कई किलोमीटर लम्बी पाई की सुरंग बनाई है जिसमें वे उन गॉड पार्टिकल की टक्कर करायेंगे. उन्हें लगता है कि इसी तरह ब्रह्माण्ड की रचना हुई है. जहाँ उन्हें अपने इस महाप्रयोग पर 99 प्रतिशत विश्वास है तो 1 प्रतिशत संदेह अब भी बचा हुआ है.

खैर अब भी ब्रह्माण्ड के बनने का रहस्य अनसुलझा और पहेलियों से भरा हुआ है. जहाँ कुछ अपनी प्राप्त दिशा की तरह आगे बढ़ रहे है तो कुछ अभी भी इधर उधर भटक रहे है. लेकिन सवाल अब भी वही है कि ब्रह्माण्ड कैसे बना? और मनुष्य कैसे बना?

दुनिया के ऐसे ही बहुचर्चित, अनसुलझे और रोचक रहस्यों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Brahmaand ki Utpatti
Brahmaand ki Utpatti

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT