इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Manvon ki Tabahi ka Intzar Kar Raha hai Big Foot | मानवों की तबाही का इंतजार कर रहा है बिग फूट | The Mystery of Big Foot

बिग फूट ( Big Foot )
प्राचीन समय में हमने तरह तरह के प्राणियों के बारे में सूना है उससे भी अधिक अजीबो गरीब जीवों की जानकारियां आपको काल्पनिक कहानियों से मिल जायेगी किन्तु क्या आपने कभी किसी ऐसे प्राचीन प्राणी को देखा है जिसके बारे में आपने कभी कल्पना भी ना की हो? नहीं ना. लेकिन आज विश्व की सबसे गर्म और रहस्यमयी चर्चों का मुदा एक ऐसा ही जीव है जिसका नाम है बिग फूट. CLICK HERE TO KNOW कब और कैसे बना ब्रह्माण्ड ...
Manvon ki Tabahi ka Intzar Kar Raha hai Big Foot
Manvon ki Tabahi ka Intzar Kar Raha hai Big Foot
कैसा दीखता है बिग फूट ( How Big Foot Looks Like ) :
गोरिल्ला के जैसे दिखने वाले इस प्राणी का आकार काफी बड़ा है, पुरे शरीर पर इसके बाल है, आँखे बड़ी बड़ी और डरावनी और दहाड़ जो किसी के भी दिल में दहशत बैठा दें. ये सब बातें उन लोगों के बताने से प्राप्त हुई है जिन्होंने उसे देखा है, साथ ही उसके पैरों के निशान भी मिले है जिनका आकार काफी बड़ा था और इसीलिए उस जीव का नाम बिग फूट रखा गया. क्योकि ये मानव और बन्दर जैसा दीखता है तो वैज्ञानिकों को लगता है कि ये एक हाईब्रीड है. वैसे आपको बता दें कि इसकी लम्बाई करीब 2 मीटर लम्बी है और इसका वजन 200 किलों से भी अधिक है.

बिग फूट को खोजने की तैयारी ( Preparation to Find Big Foot ) :
वैसे उसे हर जगह अन्य नाम से जाना जाता है जैसेकि कुछ उसे येति कहते है तो कुछ महामानव, कुछ उसे हिममानव कहकर भी पुकारते है. बिग फूट की ख़बरों ने पुरे वैज्ञानिक जगत में खलबली मचाकर रखी है और जब हालिया घटनाओं में उसे देखा गया तो कुछ खोजबीन संस्थान ने ये निश्चय कर लिया कि वे बिग फूट को खोजकर ही दम लेंगे. लेकिन अब तक उन्हें कुछ हासिल नहीं हुआ है. कुछ जंगली खोजबीन संस्थान के लोगों ने तो ऐसी खास तकनीक का भी इजाद कर लिया जिससे उन्हें मदद मिल सके. उन्होंने उस इलाके में उस मशीन और जाल को बिछाकर रखा है जहाँ अंतिम बार बिग फूट को देखा गया था, उन्हें पूर्ण विश्वास है कि वे जल्द ही बिग फूट के रहस्य को सुलझा लेंगे. CLICK HERE TO KNOW मिल गया गायब होने का फार्मूला ... 
मानवों की तबाही का इंतजार कर रहा है बिग फूट
मानवों की तबाही का इंतजार कर रहा है बिग फूट
गायब भी हो सकता है बिग फूट ( Big Foot can Be Invisible ) :
अभी तक मनुष्यों को गायब होने का रहस्य समझ नहीं आया है किन्तु ये रहस्यमयी जीव एक पल में दिखाई देता है तो अगले ही पल ये गायब भी हो जाता है. इसीलिए इसे पकड़ने में अभी तक कोई सफल नहीं हो पाया है. आजकल ये नेपाल और चीन के पास बर्फीले पर्वतों पर दिखाई देता है और यही कारण है कि वहाँ के लोग इसे हिममानव अर्थात बर्फ का प्राणी कहकर संबोधित करते है.
ये सामान्य मानवों की ही तरह दो पैरों पर चलता है और इतना शातिर है कि इंसानों को तुरंत चकमा दे देता है. इसके अलावा जो जानकारी प्राप्त हुई है उसके अनुसार ये रात के समय शिकार के लिए निकलता है और दिन में अपनी कन्द्रा में आराम करता है. कुछ लोग तो इसे जादुई प्राणी भी कह देते है पर ये तो सत्य है कि इतने सारे तथ्य होने के कारण इस बात को कोई नहीं नकार सकता कि बिग फूट का अस्तित्व तो है.

वैज्ञानिकों की राय ( Opinions of Scientists or Researchers ) :
इस बारे में वैज्ञानिकों के दो समूह बटें हुए है जहाँ एक का मानना है कि बिग फूट का अस्तित्व है, इनका आधार मिले हुए प्रमाण है जबकि दुसरा ग्रुप मानता है कि ऐसा कोई विशालकाय जीव नहीं है, उनके अनुसार सब कहानियाँ है और काल्पनिक है. लेकिन फिर भी दोनों ग्रुप खुद को सही साबित करने के लिए उनको खोजने के प्रयास में लगे हुए है.
The Mystery of Big Foot
The Mystery of Big Foot
वे लोग जिन्होंने उसे देखा है उनके मुताबिक़ वो बर्फ में रहता है और उसे बर्फ में ही रहने की आदत है किन्तु बर्फ के निरंतर पिंघलने के कारण वो सबके सामने आने लगा है, साथ ही उसे एक जंगली जानवर की श्रेणी में भी माना जाता है. वैसे अब भी कुछ ऐसे सवाल है जिनका जवाब खोजना बाकी है. ये जवाब उन लोगों के पास भी नहीं है जो बिग फूट के होने का दावा करते है. इसी वजह से जब तक बिग फूट की सच्चाई सबके सामने नहीं आती तब तक ये रहस्य ही बना रहेगा.

बिग फूट, टाइम मशीन, गायब होने का रहस्य या ब्रह्माण्ड का रहस्य जैसे अन्य रहस्यों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
बिग फूट येति का अनसुलझा रहस्य
बिग फूट येति का अनसुलझा रहस्य

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT