इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Chhoti Moti Har Bimari ka Upchar Hai Inke Pas | छोटी मोटी हर बीमारी का उपचार है इनके पास | These Foods Have Treatment for Every Diseases

स्वस्थ रहने के लिए इन्हें करें भोजन में शामिल ( Add these in your Diet to Stay Healthy )
हमारे आस पास अनेक ऐसी छोटी छोटी चीजें हैं जिनके उपयोगों और उनसे होने वाले लाभों के बारे में हम कम ही जानते हैं. यदि हमें इन सबकी जानकारी हो तो हमें डॉक्टर के पास कम ही जाना पड़ेगा. हमारे बड़े बुजुर्ग को प्रकृति से प्राप्त होने वाली औषधि और उसके उपयोगों के बारे में पूर्ण ज्ञान था. इसलिए तो वो हर छोटी मोटी बीमारियों को घर बैठे ही तुरंत ठीक कर देते थे. किन्तु हमारी आज की  युवा पीढ़ी उनके अनुभवों को स्वीकार नहीं करती और दवाओं के पीछे अधिक भागना पसंद करती है. किन्तु आज हम आपको कुछ ऐसे प्रयोगों के बारे में बताने वाले है जिनको बस आप अपने आहार में शामिल करें, इस तरह ये आपको बीमारियों से पूर्ण सुरक्षा प्रदान कर देते है. CLICK HERE TO KNOW अलसी एक फायदे अनेक ... 
Chhoti Moti Har Bimari ka Upchar Hai Inke Pas
Chhoti Moti Har Bimari ka Upchar Hai Inke Pas
अनार के फायदे ( Benefits of Pomegranates ) :
  • खून बढ़ाये ( Increases Blood ) : शरीर में खून की मात्र को बढ़ाने के लिए अनार का रस बहूत लाभदायक होता है. अनार के बीज से शरीर में रक्त बनता है जिससे एनीमिया रोग होने की सभी संभावनाएं खत्म होती है.

  • विषैले पदार्थ निकाले ( Removes Toxic from Body ) : शरीर में विषैले पदार्थ जिनसे कैन्सर का खतरा होता है अनार के नियमित सेवन से ये पदार्थों शरीर से बहार निकलते हैं.

  • पेट को स्वस्थ रखे ( Keeps Stomach Healthy ) : पेट और लीवर को दुरुस्त रखने के लिए भी अनार फायदेमंद है. अनार को गर्मियों के लिए बेहद अच्छा माना जाता है, इससे पाचन तंत्र सुचारू रूप से अपने कार्य को करने  लगता है.

  • मूत्र रोग दूर करें ( Removes Urinary Problems ) : अनार में बहुत सारे फाइबर तत्व होते हैं जो अधिकतर घुलनशील होते हैं इनसे शारीर की यूरीन समस्या से निजात मिलती है.

  • रक्त संचार को बनाये रखें ( Circulate Blood in our Body ) : अनार में विटामिन, मिनरल और फ्लोरिक एसिड पाया जाता है, जो भ्रूण के लिए अच्छा भोजन माना गया है. ये भ्रूण को सुरक्षा देने के साथ - साथ ब्लड फ्लो को नियंत्रित करता है.

  • मुहँ की बदबू को दूर रखें ( Removes Mouth Odor ) : यदि साँस में बदबू की समस्या है तो अनार के छिलकों को पानी में उबाल लें और उससे कुल्ला करें, बदबू समाप्त हो जाएगी. CLICK HERE TO KNOW लाल लाल अनार के अनेक लाभ ... 
छोटी मोती हर बीमारी का उपचार है इनके पास
छोटी मोती हर बीमारी का उपचार है इनके पास
तुलसी का बीज ( Benefits of Basil Seed ) :
  • कैल्शियम की कमी पुरा करे ( Fulfill the Need of Calcium ) : शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर तुलसी के बीजों का नियमित रूप से सेवन करना बहुत अधिक फायदेमंद रहता है.

  • पौरुष बल बढाये ( Increases Manly Power ) : पुरूषों की शारीरिक शक्ति में कमी और बिस्तर पर उनकी क्षमता को बढ़ाने के लिए तुलसी के बीजों का सेवन दूध के साथ करन चाहिए.

  • शीघ्रपतन की समस्या से राहत ( Cures the Problem of Premature  Ejaculation ) : तुलसी के बीज 5 ग्राम गर्म दूध के साथ लेने से शीघ्रपतन की समस्या पल में दूर हो जाती है.

  • माहवारी में लाभकारी ( Good in Menstruation ) : गर्भधारण के दौरान जब माहवारी आये तो आप 5 - 5 ग्राम तुलसी के बीज सुबह शाम पानी के साथ अवश्य लें.

  • गर्मी से राहत ( Keeps Body Cool ) : तुलसी के बीजों से बना फलूदा इस्तेमाल करने से मन और शरीर को राहत मिलती है. इसका उपयोग करने के लिए आप इसे भिगोकर रख दें ये जेली की तरह फूल जाता है, इसके बाद इसे दूध या लस्सी के साथ लें.

अलसी का बीज ( Benefits of Linseed Seed ) :
  • मूत्र विकार से राहत ( Gives Relief in Urinary Problem ) : यदि किसी को मूत्र रुकने की समस्या है तो उन्हें अलसी के बीज का नियमित सेवन करना चाहिए क्योकि अलसी के बीज पथरी, मूत्र शर्करा और कष्ट से से राहत दिलाने में काफी गुणकारी सिद्ध होते है.

  • मलाशय को शुद्ध करें ( Purify Rectum ) : अलसी के काढ़े को रोगी को देकर मलाशय की शुद्धि की जाती है. उदर के रोगों में अलसी का तेल पिलाया जाता है.
These Foods Have Treatment for Every Diseases
These Foods Have Treatment for Every Diseases
  • जलन कम करे ( Relief in Burning Part ) : यदि किसी व्यक्ति के शरीर का कोई अंग जल जाये तो अलसी के तेल और चूने के पानी का घोल आग से जलने वाली जगह पर लगाने से घाव बिगड़ता नहीं बल्कि जल्दी भरता है.

  • शुगर नियंत्रित करे ( Controls Sugar Level ) : अलसी के बीज का चूर्ण बना लें और आटा गूथते वक्त उसमें 25 ग्राम मिला लें, ऐसा करने से शरीर में शुगर की मात्रा स्थिर बानी रहती है.

गेहूं के अंकुर ( Benefits of Wheat Seedlings ) :
  • मेटाबोलिज्म बढ़ाएं ( Increases Metabolism ) : यदि अपने भोजन में अंकुरित गेहूं का उपयोग करें तो ये शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है, जिससे यह शरीर में बनने वाले विषैले तत्वों को बेअसर करता है.

  • कोशिकाओं को बनाये ( Makes New Cells ) : अगर रोजाना 2 अंकुरित गेहूं का सेवन किया जाए तो इससे रक्त शुद्ध होता है, इसके दानों को चबाकर खाने से शरीर की कोशिकाओं की भी शुद्धि होती हैं और ये नयी कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होती है.
स्वस्थ रहने के अचूक नुस्खे
स्वस्थ रहने के अचूक नुस्खे
  • पाचन तंत्र को सुचारू बनाये ( Keeps Digestive System Good and Healthy ) : यदि किसी व्यक्ति को पाचन सम्बन्धी समस्या है तो भोजन में अंकुरित गेहूं का उपयोग करें क्योंकि इसमें फाइबर होता है, इसके नियमित सेवन से पाचन क्रिया सुचारु रहती है.

  • हड्डियों को मजबूती दें ( Strengthen Bones ) : अंकुरित गेहूं को भोजन में इस्तेमाल करने से विटामिन, कैल्सियम और प्रोटीन प्राप्त होते हैं जिनसे हड्डियां मजबूत होती है.

  • त्वचा को बनाये चमकदार ( Makes Skin Look Beautiful and Shiny ) : अंकुरित गेहूं का उपयोग करने से त्वचा और बाल चमकदार बनते हैं.

तिल का उपयोग ( Uses of Sesame ) :
  • खांसी में आराम ( Gives Relief in Cough ) : यदि किसी को अपनी खांसी ठीक करनी है तो चाय बनाते हुए उसमे 2 ग्राम तिल डाल कर उबाल लें, इस चाय के सेवन से खांसी दूर हो जाएगी.

  • दांतों व मसूड़ों को रखे स्वस्थ ( Keeps Teeth and Gums Healthy ) : दाँत और मसूड़ों को स्वस्थ रखना है तो सुबह - सुबह तिल को अच्छे से चबा चबाकर खाने से दांत और मसुड़े स्वस्थ रहते हैं.
Har Bimar ka Dost Anaar
Har Bimar ka Dost Anaar
  • जोड़ों के दर्द में राहत ( Good for Joint Pain ) : यदि आप आर्थराइटिस से ग्रस्त हैं तो तिल में सौंठ, मेथी और अश्वगंधा बराबर मात्रा में मिलकर चूर्ण बना लें, रोज सुबह शाम इस चूर्ण के सेवन से आर्थराइटिस व जोड़ों का दर्द ठीक होता है.

  • कब्ज मिटाए ( Removes Constipation ) : कब्ज की समस्या होने पर 50 ग्राम तिल भूनकर कूट लें, इसमें चीनी मिलाएं और खाएं इससे कब्ज दूर हो जाती है.

  • बालों को बनायें चमकदार ( Makes Hair Shiny ) : तिल के तेल के सेवन से व सिर में इस तेल के मालिश से बाल घने और चमकदार होते हैं और बालों का गिरना भी कम हो जाता है.

अपने आहार में किन किन खाद्य पदार्थों को शामिल करने से क्या क्या लाभ मिलते है इसके बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Tulsi ke Beej Hai Bade Kaam ki Cheej
Tulsi ke Beej Hai Bade Kaam ki Cheej

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT