इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Sarso ek Rog Pratirodhak | सरसों एक रोग प्रतिरोधक | Mustard Oil Increases Immunity Power

सरसों का तेल ( Mustard Oil )
सरसों का हमारे घरों में बहुत ही मुख्य योगदान रहा है. यह सभी घरों में रोजाना इस्तेमाल होने वाला तेल है. सदियों से सरसों हमारे भोजन का स्वाद बढाते आ रहें हैं. सरसों को खाने के अलावा शरीर की मालिश करने और एक औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता हैं. देखा जाए तो और भी बहुत से तेल हम उपयोग करते हैं लेकिन सरसों तेल की तुलना किसी से नहीं की जाती. क्योंकि इस एक तेल से हमें असंख्य लाभ मिलते है. तो आइए जानते हैं कि सरसों किस तरह से हमारे लिए लाभकारी हैCLICK HERE TO KNOW मसाज के लिये तेल का चयन ... 
Sarso ek Rog Pratirodhak
Sarso ek Rog Pratirodhak
सरसों के तेल के लाभ ( Benefits of Mustard Oil ) :
  • बालों को घना करें ( Makes Hair Thick Long and Strong ) : यदि आपके बाल घने नहीं हैं, तो रोजाना सरसों के तेल से मालिश करते हैं तो आपके बाल घने हो जायेंगे. इसलिए हफ्ते में 3 या 4 बार सरसों तेल से मालिश करने से बालों के टूटने की समस्या भी खत्म हो जायेगी.

  • शुष्कता दूर करे ( Removes Dryness ) :ठंड के मौसम में प्रायः देखने को मिलता है कि हमारी त्वचा शुष्क हो जाती है, इसका इलाज ये है कि हमें नहाने से पहले पुरे शरीर पर सरसों तेल लगा लेना चाहिए, कुछ देर बाद जब आप नहा लेंगें तो देखेंगें कि आपकी त्वचा मुलायम और कोमल हो जायेगी.

  • दांतों को स्वस्थ रखें ( Keeps Teeth Healthy ) : यदि आपके दाँतो में दर्द है या फिर आपके मसूड़े फूल गये हैं और आपको खाने - पिने में तकलीफ हो रही है तो सरसों तेल में नमक मिला कर अपने दांतों और मसूड़ों को साफ करें आपकी सारी समस्या पल भर में दूर हो जाएंगी और इसके साथ - साथ ही दाँत मजबूत और चमकीले भी हो जाएंगे. वहीँ अगर आप नियमित दाँतों में सरसों तेल से मालिश करते है तो पायरिया की शिकायत भी दूर होती हैCLICK HERE TO KNOW बहुत खतरनाक है इस तेल की धार ... 
सरसों एक रोग प्रतिरोधक
सरसों एक रोग प्रतिरोधक
  • जलन दूर करे ( Removes Burn ) : यदि आपके शरीर का कोई अंग जल जाए तो उसमें जलन और दर्द के साथ साथ छाले पड जाते हैं ऐसे में जले हुए अंग पर तुरंत सरसों का ठंडा तेल लगाएं, आपको दर्द, जलन और छाले नहीं होंगे.

  • गठिया रोग में दे राहत ( Gives Immediate Relief In Joint Pain ) : अगर आप गठिया रोग से परेशान हैं तो सरसों तेल में थोड़ा सा कपूर मिला कर दर्द वाली जगह पर 10 से 15 मिनट मालिश करें इससे गठिया रोग के दर्द में काफी आराम मिलेगा.

  • कार्यक्षमता बढ़ाएं ( Increases Working Ability ) : चिकित्सक सरसों तेल को एक टॉनिक के रूप में बताते हैं, इसका इस्तेमाल करके शरीर की कार्य क्षमता बढाई जा सकती है अर्थात शरीर की कमजोरी को एकदम दूर किया जा सकता है.

  • पाचन क्षमता बढ़ाएं ( Increases Digestive Power ) : अगर आपको भूख नहीं लगती और अपने खाने में सरसों तेल का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो तुरंत सरसो तेल से खाना बनाना शुरू कर दें, ऐसा करने से ये तेल भूख बढ़ाकर शरीर में पाचन क्षमता को बढ़ाता है.
Mustard Oil Increases Immunity Power
Mustard Oil Increases Immunity Power
  • हृदय रोगों से बचाएं ( Protects from Heart Problems ) : शोध में पाया गया है कि सरसों तेल का रोजाना इस्तेमाल करने से दिल संबंधी बीमारी के होने का खतरा कम हो जाता है.

  • खांसी में दे आराम ( Gives Relief in Cough ) : कफ और खांसी की शिकायत के लिए सरसों के दानों को पीसकर शहद के साथ मिलाकर चाटने से तुरंत आराम मिलता है.

  • सर्दी भगाए ( Removes Cold ) : अक्सर देखा जाता है कि ठंड के मौसम में लोगों को ठंड और शरीर दर्द की शिकायत रहती है और ज्यादा सर्दी होने से छाती में रुक जाती है साथ ही दर्द भी होने लगता है. इसके लिए रात को सोने से पहले एक कटोरी में सरसों तेल लें और उसमें 3 या 4 लहसुन की गिरी कुट कर डाल लें और हल्का गर्म करें, इस तेल से आपको अपनी छाती और पीठ पर मालिश करनी है. यकीन मानिये कि आप अगले दिन काफी आराम महसूस करेंगे. इसे आप 2 से 3 दिन उपयोग में ला सकते हैं.
सरसों के तेल में छुपे लाभ
सरसों के तेल में छुपे लाभ
  • कमर दर्द ( Treat Back Pain ) : महिलाओं में कमर दर्द आम सी बात होती है, इससे छुटकारा पाने के लिए वे तरह तरह की दवाओं का इस्तेमाल करती है किन्तु लाभ नहीं मिलता लेकिन आज हम आपको एक उपाय बता रहे है जो आपके लिए निश्चित रूप से फायदेमंद रहेगा. इस उपाय के अनुसार आपको सरसों तेल में अजवाइन, लहसुन और थोड़ी सी हींग मिलाकर रोजाना कमर की मालिश करनी है. कुछ दिन बात आपको फर्क खुद दिख जाएगा.

  • अस्थमा में दे राहत ( Gives Relief in Asthma ) : अस्थमा से परेशान लोगों को सरसों का तेल नियमित अपने खाने में इस्तेमाल करना चाहिए क्योकि सरसों के बीज में मैग्नीशियम होता है जो श्वास नालियों की रुकावट को दूर करके अस्थमा में लाभ पहुंचाता है.

  • स्तन समस्याओं को दूर करे ( Removes Breast Problems ) : महिलाओं में होने वाली स्तन की परेशानियों को सरसों तेल की मालिश से काफी हद तक दूर किया जा सकता है, इस तरह स्तनों की मालिश करने से उनके स्तन सुडौल और आकर्षक भी बनते है.

सरसों के ऐसे ही ने औषधीय लाभों और फायदों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Chand sa Chehra Banaye Sarson ka Tel
Chand sa Chehra Banaye Sarson ka Tel

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT