इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Gajab ki Aushdhi Hai Sharmili Chhui Mui | गजब की औषधि है शर्मीली छुई मुई | Mimosa is an Amazing Medicine

छुई मुई पौधे के घरेलु नुस्खे ( Home Remedies of Mimosa Plant )
छुई मुई का पौधा अपने आप में थोडा अजीब तरह का पौधा है साथ ही छुई मुई का दूसरा नाम लाजवंती भी है. इसके इन दोनों नामों के पीछे भी कारण है, जैसे ही हम इस पौधे को छूते हैं ये खुद को सिकोड़कर छोटे रूप में बदल जाता है. उस समय ऐसा प्रतीत होता है मानो ये हमसे शर्मा रहा हो और यही कारण है कि इसका नाम लाजवंती पड़ा. छुई मुई का वानस्पतिक नाम माईमोसा पुदिका भी है जबकि देसी नाम लजोली भी है. इसके फूल गुलाबी रंग के होते हैं, जो देखने में बहुत आकर्षक और सुन्दर प्रतीत होते हैं. CLICK HERE TO KNOW पलास के प्रयोग ...
Gajab ki Aushdhi Hai Sharmili Chhui Mui
Gajab ki Aushdhi Hai Sharmili Chhui Mui
छुई मुई (लाजवंती) का पौधा नमी वाले स्थानों में बहुत ज्यादा जाता है, इसके छोटे पौधे में अनेक शाखाएं होती हैं. पुरे भारत में होने वाला यह पौधा अनेक रोगों के ईलाज के लिए उपयोग में लाया जाता है. यह पौधा ग्रामीण इलाकों में हर्बल नुस्खों के तौर पर अनेक रोगों के ईलाज के लिए उपयोग में लाया जाता है.

छुई मुई के उपयोग ( Uses of Mimosa Plant ) :
  • पेशाब की समस्यायें रखें दूर ( Removes Urinary Problem ) : यदि किसी को अधिक पेशाब आने की समस्या है तो छुई मुई के पत्तों को सबसे पहले पानी में पिस लें और एक लेप तैयार करें. अब इस लेप को नाभि के निचले हिस्से लगाएं, इससे बार बार पेशाब आने की समस्या में शीघ्र आराम मिलता है.

  • खुनी दस्त में आराम ( Gives Relief from Bloody Diarrhea ) : यदि कोई खुनी दस्त से ग्रस्त है तो छुई मुई की जड़ों का चूर्ण बना लें, 3 ग्राम चूर्ण को दही के साथ खाने से खुनी दस्त जल्दी बंद हो जाता है.

  • चर्म रोगों में राहत ( Cures Skin Diseases ) : आधुनिक विज्ञान ने भी ये माना है कि त्वचा संक्रमण हो जाने पर छुई मुई के रस को दिन में 3 बार त्वचा पर लगाने से आराम मिलता है.

गजब की औषधि है शर्मीली छुई मुई
गजब की औषधि है शर्मीली छुई मुई
  • गले के रोग ( Treat Goiter ) : जिन्हें गोईटर की समस्या हो उनको छुई मुई की पत्तियों को पीसकर रोजाना दिन में दो बार लगाएं समस्या से तुरंत आराम मिलेगा.

  • नपुंसकता दूर करे ( Removes Impotency ) : नपुंसकता को दूर करने के लिए तीन से चार इलायची, छुई मुई की 2 ग्राम जड़, सेमल की 3 ग्राम छाल को आपस में अच्छे से मिलकर कुचल लिया जाये और रोजाना एक गिलास दूध में मिलाकर रात को सोने से पहले पिया जाये तो आपको हो रही नपुंसकता को दूर किया जा सकता है.

  • किडनी रोगों से निवारण ( Removes Kidney Problems ) : किडनी में किसी तरह की समस्या होने पर आपको सबसे पहले इसका पूरा पौधा सुखाना है फिर इसके पाँचों अंगों को जोकि फूल, पत्ते, छाल, बीज और जड़ को 5 ग्राम की मात्रा में लेकर 400 ग्राम पानी में तब तक उबालें जब तक पानी ¼ ना रह जाये, अब इसे रोज सवेरे खली पेट पी लें, आपको निश्चित लाभ मिलेगा.

  • पौरुष शक्ति बढ़ाएं ( Increases Manly Power ) : छुई मुई की जड़ों और बीजों का 4 ग्राम चूर्ण रात को दूध के साथ लगातार एक माह तक लेने से पौरुष द्रव कमी की शिकायत में काफी हद तक सकारात्मक फायदा होता है.
Mimosa is an Amazing Medicine
Mimosa is an Amazing Medicine
  • शारीरिक ताकत प्रदान करें ( Gives Physical Strength ) : छुई मुई के बीजों को तीन दिन तक सुखाएं, अच्छी तरह से सुख जाने के बाद इसे पीसकर चूर्ण बना लें. 3 ग्राम चूर्ण को रोजाना सोने से पहले दूध के साथ मिलाकर पिया जाए तो शारीरिक दुर्बलता दूर कर ताकत मिलती है.

  • स्तनों का ढीलापन दूर करे ( Removes Breasts Sagginess ) : यदि स्त्रियों के स्तनों के ढीलेपन की समस्या है तो छुई मुई की जड़ों और अश्वगंधा की जड़ों की समान मात्रा लेकर अच्छे से मिलाकर पीस लें और पानी के साथ लेप बना लें. रोजाना दिन में दो बार लेप को ढीले स्तनों पर हल्के - हल्के मालिश करें, स्तनों का ढीलापन दूर हो जायेगा.

  • घाव भरे ( Fills Wounds ) : छुई मुई का पौधा बहुगुणी पौधा माना जाता है, ये पौधे कटे हुए घावों को जल्द से जल्द ठीक करने के लिए बहुत ज्यादा सक्षम है.

  • हड्डियों को मजबूती दे ( Strengthen Bones ) : छुई मुई हड्डियों के टूटने और मांसपेशियों के आंतरिक घावों को जल्द ही ठीक करता है.

  • बवासीर में दिलाये आराम ( Relieve in Piles ) : बवासीर और भगंदर होने की स्तिथि में छुई मुई के पत्तों का 1 चम्मच पाउडर मक्खन के साथ मिलाकर घाव पर रोज सुबह - शाम या दिन में 3 बार लगाएं, आराम मिलेगा.

छुई मुई के रोगों में ऐसे ही अदभुत और लाभदायी प्रयोगों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
लाजवंती के ये उपयोग हैरान कर देंगे आपको
लाजवंती के ये उपयोग हैरान कर देंगे आपको

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT