इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Aapki Tarakki mein Badha Hai Ye Aadaten | आपकी तरक्की में बाधा है ये आदतें

कामयाबी में बाधा आदतें
हर कोई व्यक्ति कामयाब होना चाहता है, खुश रहना चाहता है और हर वो सुख पाना चाहता है जिसकी उसने कामना की हो. लेकिन हमारी कामयाबी हमारी मेहनत पर निर्भर होती है तो हमारी ख़ुशी हमारी आदतों पर, पर हमारी कुछ आदतें ऐसी है जो न तो हमे मेहनत करने देती और ना ही खुश रहने देती और जब ऐसा होता है तो वे आदतें तरक्की में बाधा बन जाती है, ऐसे में इन आदतों को जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी सुधार लेना चाहियें और इन आदतों में सबसे पहले है –  CLICK HERE TO KNOW ईमानदार रहें या बेईमान बन जाये खुद से पूछें ...
आपकी तरक्की में बाधा है ये आदतें
आपकी तरक्की में बाधा है ये आदतें
-    कामयाबी की सिर्फ चाह ( Just Thinking of Success ) : जी हाँ, तरक्की और कामयाबी तो सब चाहते है लेकिन ये सिर्फ सोचने या चाहने से थोडा होगा बल्कि उसके लिए आपको मेहनत भी करनी पड़ेगी. लेकिन अगर आप सिर्फ सोचते रहोगे और मेहनत नहीं करोगे तो आप कभी कामयाब नहीं बन सकते. इसलिए अपनी इस आदत को छोड़ें और मेहनत करना स्टार्ट करें.
Aapki Tarakki mein Badha Hai Ye Aadaten
Aapki Tarakki mein Badha Hai Ye Aadaten
-    दुसरा गलत लोगों के साथ रहना बंद कर दें ( Stop Spending Time with Wrong Persons ) : लाइफ बहुत छोटी होती है और इसका हर पल कीमती, ऐसे में अगर आप गलत लोगों के साथ रहते है तो आप अपने कीमती पलों को वेस्ट कर रहे है. एक बात हमेशा ध्यान रहे कि असली दोस्त वही होता है जो आपकी तरक्की में आपके साथ हो नाकि आपकी तरक्की में बाधा बन जाए.
11 Karan Jo Kamyab Nhi Hone Dete
11 Karan Jo Kamyab Nhi Hone Dete
-    आप परेशानियों से भागना छोड़ दें ( Don’t Run from Troubles ) : एक कहावत आपने जरुर सुनी होगी कि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती ”, और लाइफ तो है ही इतनी चेलेंजिंग कि आपको इसके हर मोड़ पर परेशानियाँ ही दिखेंगी. लेकिन आप हर परेशानी का डटकर सामना करें नाकि उनसे भागें. हाँ, ये आसान नहीं है, लेकिन यही आपको स्ट्रोंग भी बनाएगा और आप उस परेशानी को दूर भी कर पाओगे.
Aapki Safalta mein Roda Ban Jati Hai Ye Habits
Aapki Safalta mein Roda Ban Jati Hai Ye Habits
-    अपने आप से झूठ ना बोलें ( Never Lie to Yourself ) : कहते है कि हम सभी से झूठ बोल सकते है लेकिन खुद से कभी झूठ नहीं बोल सकते और जो लोग ऐसा करने की कोशिश करते है उनके हाथ तरक्की आने के चांसेस ही नहीं होते. इसलिए खुद के प्रति ईमानदार रहें और जो भी हो चाहे सही या गलत सब कुछ पूरी इमानदारी के साथ स्वीकार करें.
Vijayi Hone se Rokte Hai Ye kaam
Vijayi Hone se Rokte Hai Ye kaam
-    खुद की जरूरतों का ध्यान रखें ( Take Care of Your Own Needs ) : तरक्की के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपनी जरूरतों का ध्यान रखें. हो सकता है कि आप किसी से प्रेम करते हो और उसकी ख़ुशी के लिए खुद को भूल जाते हो, लेकिन ये ना भूलें कि आप भी तो बहुत खास है. दूसरों की मदद करने में कोई प्रॉब्लम नहीं है पर खुद को नजरअंदाज करना भी तो सही नहीं. इसलिए अगर आप किसी चीज को पसंद करते है तो उसके लिए समय जरुर निकालें.
Tarakki Chahte Hai to Ye Kaam Bilkul Na Karen
Tarakki Chahte Hai to Ye Kaam Bilkul Na Karen
-    किसी के कहने पर खुद को चेंज न करें ( Don’t Change Yourself ) : हर व्यक्ति कामयाब नहीं होता सिर्फ वही कामयाब होते है जिनकी खुद की एक अलग पहचान होती है और शायद आपको यकीन ना हो पर हर व्यक्ति की एक अलग पहचान और काबिलियत होती है पर हम किसी के कहने पर खुद को चेंज कर लेते है और अपनी उस काबिलियत को खो बैठते है और यही वजह है कि हम कामयाब नहीं हो पाते. तो ध्यान रहे कि खुद को किसी के कहने पर चेंज ना करें. अपनी ऊर्जा खुद को सफल बनाने में लगायें नाकि दूसरों की तरह दिखने में.
Safalta mein Adchan Banne Vali Aadten
Safalta mein Adchan Banne Vali Aadten
-    गड़े मुर्दे ना उखाड़े ( Stop Holding Your Past ) : हर किसी का पास्ट उसके लिए मायने रखता है लेकिन समय हमेशा आगे चलता है और आपको भी अपने साथ आगे लेकर जाता है तो आप क्यों अपने बीते कल के साथ जुड़े रहना चाहते हो. अगर आप ऐसा करेंगे तो आप रुक जायेंगे और समय आगे निकल जाएगा. इसलिए गड़े मुर्दे ना उखाड़ें और अपनी लाइफ में नये पन्ने ऐड करते चले.
गलती करने से भी ना घबराएं
गलती करने से भी ना घबराएं
-    गलती करने से भी ना घबराएं ( Never Afraid of Doing Mistakes ) : बहुत से ऐसे लोग है जो गलतियाँ करने से डरते है जबकि आपको गलतियों को अपना टीचर मानना चाहियें क्योकि वे आपको हमेशा कुछ ना कुछ सिखाते है. कहते है कि खाली बैठने से अच्छा है कि कुछ गलतियाँ ही कर लें ताकि कम से कम कुछ सिखने के लिए तो मिले. हर कामयाबी के पीछे बहुत सारी नाकामयाबियाँ छिपी होती है और हर नाकाम कोशिश आपकी सफलता के लिए सीढ़ी तैयार करती है. इसलिए गलती करने से डरना छोड़ दें.
जोखिम उठाये
जोखिम उठाये
-    जोखिम उठाये ( Take Risks ) : अगर गलती करना तरक्की की सीढ़ी तैयार करता है तो जोखिम उठाना कामयाबी को सहारा देता है. जी हाँ, जब आप अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकल आते है तो आपको जोखिम उठाने की शक्ति मिलती है, जो आपको सफल बनाती है. कहते है कि बिना जोखिम उठाये कभी कामयाबी हाथ नहीं लगती.
खुश रहें
खुश रहें
-    खुश रहें ( Be Happy ) : ऐसी बहुत सी एक्सपेंसिव चीजें होती है जो आपको अच्छी लगती होंगी लेकिन आपके पास उतने पैसे ना होने की वजह से आप उन्हें खरीद नहीं पाते. ऐसे में आप असंतुष्ट रहना शुरू कर देते है जबकि आपको हमेशा खुश रहना चाहियें और जो चीज आपको संतुष्ट कर सकती है वो बिलकुल फ्री होती है जैसेकि हँसी, जूनून और प्यार. ये चीजें आपको अपने दोस्तों और परिजनों से बिलकुल फ्री मिलेंगे तो इनका भरपूर आनंद उठायें.
ज्यादा ना सोचें
ज्यादा ना सोचें
-    ज्यादा ना सोचें ( Don’t Think Too Much ) : अक्सर लोग हर काम को सोच सोच कर करते है, कुछ टाइम बाद उनका दिमाग ऐसा हो जाता है कि ना चाहते हुए भी वे कुछ ना कुछ सोचते ही रहते है लेकिन इतना ज्यादा सोचने से कई बार आप खुद को किसी ऐसी अनजान समस्या में फंसा लेते हो कि उससे बाहर ही नहीं निकल पाते. इसलिए ज्यादा सोचने से बेहतर है कि आप परिस्थितियों का आंकलन करें और फिर उसी के हिसाब से निर्णय ले.

तो दोस्तों ये है हमारी कुछ आदतें जो हमारी कामयाबी और तरक्की में रोड़े की तरह होती है और हममे से बहुत से ऐसे है जिनमे ये आदतें है. इसलिए जल्द से जल्दी अपनी इन आदतों को दूर कर लें.
कामयाबी में बाधा आदतें
कामयाबी में बाधा आदतें
सफलता में बाधा बनी अन्य आदतों और तरक्की के मार्ग को जानने से जुडी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE




11 Karan Jo Kamyab Nhi Hone Dete, Aapki Safalta mein Roda Ban Jati Hai Ye Habits, Vijayi Hone se Rokte Hai Ye kaam, Tarakki Chahte Hai to Ye Kaam Bilkul Na Karen, Safalta mein Adchan Banne Vali Aadten

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT