इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Kya Hai VPN Aur Iske Fayde V Nuksan | क्या है VPN और इसके फायदे व नुकसान

VPN ( Virtual Private Network )
VPN यानि Virtual Private Network वो नेटवर्क है जो आपको पब्लिक नेटवर्क पर एक प्राइवेट नेटवर्क देता है और आपको पब्लिक नेटवर्क पर अपनी डाटा को सेंड करने या किसी डाटा को रिसीव करने में सक्षम बनाता है चाहे फिर आपका कंप्यूटर किसी प्राइवेट नेटवर्क से ही क्यों ना जुड़ा हुआ हो. CLICK HERE TO KNOW क्या है Router और ये कैसे काम करता है ...
क्या है VPN और इसके फायदे व नुकसान
क्या है VPN और इसके फायदे व नुकसान
कहने का मतलब है कि ऐसी ना जाने कितनी ही वेबसाइटस है जो अपने देश में बंद है पर बाकी के देशों में काम करती है, पर अगर हम उन वेबसाइट को ओपन करना चाहते या एक्सेस करना चाहते तो उसके लिए VPN का इस्तेमाल किया जाता है क्योकि ये हमे हमारी लोकेशन को बदलने या छुपाने और हमारे इंटरनेट के IP Address को सिक्योर बनाने की सुविधा देता है. जिसका सही और गलत दोनों तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.

इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि आप इसकी मदद से अपने पर्सनल डाटा को सुरक्षित कर सकते हो और उसे हैकर्स को चोरी करने से बचा सकते हो. जो लोग ऑनलाइन काम करते है या ऑनलाइन अपनी डाटा और डाक्यूमेंट्स को शेयर करते है वो सब VPN का इस्तेमाल जरुर करते है ताकि उनकी डाटा लीक ना हो.

कैसे काम करता है VPN ( How VPN Works ) :
अगर VPN को एक टनल यानि सुरंग कहा जाए तो गलत नहीं होगा क्योकि ये एक टनल की तरह ही हमारे कंप्यूटर को इंटरनेट की बाकी वेबसाइट से जोड़ता है. जिसकी वजह से किसी को नहीं पता चलता कि आखिर टनल में हो क्या रहा है और आपका डाटा और सर्च पूरी तरह सेफ रहता है.

उदाहरण के लिए जब Netflix अपने देश में नहीं आई थी, तो उस वक़्त लोग VPN का युज करके, किसी और देश के IP Address से उस वेबसाइट पर रिक्वेस्ट सेंड करते थे, जिसके बाद Netflix अपनी सारी डाटा शो कर देता है. इस तरह Tunneling करके किसी भी वेबसाइट के सर्वर को आसानी से बेवकूफ बनाया जा सकता है और इसके लिए आपको बस अपनी लोकेशन बदलनी है.
Kya Hai VPN Aur Iske Fayde V Nuksan
Kya Hai VPN Aur Iske Fayde V Nuksan
किसे यूज करना चाहियें VPN ( Who Should Use VPN ) :
जब भी कोई अपना काम या बिज़नस स्टार्ट करता है तो वो सिक्यूरिटी पर सबसे ज्य़ा ध्यान देता है फिर चाहे बिज़नस छोटा हो या बड़ा. और क्योकि आज हर काम ऑनलाइन नेटवर्क पर होता है तो सिक्यूरिटी पर ध्यान देना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है. इसलिए हर वो व्यक्ति जो अपनी पर्सनल या फिर प्रोफेशनल डाटा डाक्यूमेंट्स की सिक्यूरिटी चाहता है, उन सभी को VPN का यूज जरुर करना चाहियें.

कैसे इस्तेमाल करें VPN Services ( How to Use VPN Services ) :
जैसे जैसे VPN सर्विसेज की डिमांड बढ़ी है वैसे वैसे ना जाने कितने ही Fake VPN और Work VPN ने इंटरनेट को भर दिया है इसीलिए बहुत सारे लोगों को VPN सर्विस सेलेक्ट करने में दिक्कते आती है. ऐसे में जब भी आप कोई VPN सिस्टम लें तो आपको उसके सॉफ्टवेर में निम्नलिखित जानकारियाँ जरुर चेक करनी चाहियें जैसेकि

-    उसकी Performance
-    Reputation
-    Transparency
-    उसके Encryption के प्रकार
-    यूज करने के तरीके
-    Extra Features और
-    Support

ध्यान रहे कि सभी VPN सर्विसेज पेड नहीं होती, ऐसे बहुत से सॉफ्टवेर है जो आपको फ्री में भी VPN यूज करने के लिए प्रोवाइड करते है लेकिन ऐसे सॉफ्टवेर में आपको सिर्फ लिमिटेड फीचर्स ही मिलते है. वहीँ कुछ ऐसे है जो ट्रायल बेस पर आपको सॉफ्टवेर देते है.

Virtual Private Network के फायदे ( Benefits of VPN ) :
-    जिस काम के लिए VPN को यूज किया जाता है वही इसका सबसे बड़ा फायदा है मतलब ये हमारे डाटा और डॉक्यूमेंट को सिक्योर रखता है.

-    हमे वो सब वेबसाइटस और एप्लीकेशन को एक्सेस करने में हेल्प करता है जो हमारे देश में ब्लॉक्ड है.
VPN Kaise Kaam Karta Hai
VPN Kaise Kaam Karta Hai
-    एक ही जगह बैठे बैठे जितनी बार चाहो उतनी बार अपनी लोकेशन किसी भी कंट्री में शो करने की सुविधा देता है.

-    इसमें फुल बैंडविथ जैसी सुविधा भी अवेलेबल है जिसकी वजह से हम हाई स्पीड में अपने डाटा को ट्रान्सफर कर पाते है.

-    साथ ही साथ हमारे सिस्टमIP Address और उसकी सभी डिटेल्स को हैकर से बचाए रखता है.

Virtual Private Network के नुक्सान ( Losses of VPN ) :
-    अगर आप फ्री वाले VPN सॉफ्टवेर को यूज कर रहे है तो उसमें आपको सभी फीचर्स नहीं मिलते, ऊपर से उसमें ऐड भी बहुत सारे आते है.

-    ऐसे सॉफ्टवेर में आपको बैंडविड्थ भी लिमिटेड ही मिलती है, जिससे डाटा ट्रान्सफर की स्पीड पर असर पड़ता है.

-    जब बात हाई कॉंफिडेंशियल डाटा को सिक्योर करने की हो तो आप उसके लिए फ्री वाले VPN का इस्तेमाल नहीं कर सकते क्योकि फ्री वाले में डाटा लीक होने के चांसेस जरुर होते है.

VPN Services vs Antivirus :
ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की डाटा को सिक्योर और हैकर्स से दूर रखने के लिए एंटीवायरस का भी बहुत इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में सवाल ये आता है कि हमे VPN सर्विस यूज करनी चाहियें या फिर एंटीवायरस बेहतर तरीके से काम करता है?

असल में ये दोनों ही अलग अलग है, जो काम एंटीवायरस कर सकता है वो काम VPN नहीं कर सकता और जो VPN कर सकता है उसे एंटीवायरस नहीं कर सकता. उदाहरण के लिए अगर आप किसी स्मार्टफोन से फोटो खींचे तो उसमें DSLR वाली क्वालिटी नहीं मिलेगी, लेकिन एक DSLR स्मार्टफोन की तरह काम भी नहीं कर सकता.

एक ख़ास बात और कि VPN का यूज आप हर समय बिलकुल भी ना करें. हालाँकि इसमें बहुत सारे टूल्स होते है जिसे आप यूज करे जैसेकि पासवर्ड मेनेजर और ऑनलाइन बैकअप सर्विसेज. क्योकि लास्ट टाइम हुए साइबर अटैक में 99% ऐसे लोग थे जिनके पास अपनी डाटा इनफार्मेशन का कोई भी बैकअप तक नहीं था.

तो अब आप भी समझ गये होंगे कि VPN सर्विस कैसे काम करती है, इससे आप अपने डाटा को आसानी से Encrypt कर सकते हो, किसी भी ब्लॉक्ड वेबसाइट को ओपन कर सकते हो, अपने डाटा को सिक्योर कर सकते हो, हाई स्पीड में डाटा ट्रान्सफर कर सकते हो और तो और अपने असली IP Address को भी हाईड कर सकते हो. लेकिन ये भी याद रखें कि इसका कभी किसी गलत पर्पस के लिए इस्तेमाल ना करें.
Hme VPN Kyo Use Karna Chahiyen
Hme VPN Kyo Use Karna Chahiyen


VPN, Virtual Private Network, VPN Kaise Kaam Karta Hai, Hme VPN Kyo Use Karna Chahiyen, Kaise Computer Ko VPN se Connect Karen, VPN ke Labh or Hani, Mobile Smartphone Mein VPN Kasie Istemal Kare

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT