इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Charlie Chaplin ki Kuch Khas Jo Ghor Nirasha mein Bhi Bhar Degi Aasha | चार्ली चैपलिन की कुछ ख़ास जो घोर निराशा में भी भर देंगी आशा

चार्ली चैपलिन के अनमोल वचन ( Precious Words of Charlie Chaplin )
जीवन वो चुनौती है जिसमें उतार चढ़ाव आना नार्मल होता है लेकिन कई बार कुछ लोग किसी मुसीबत में ऐसे फंस जाते है कि उन्हें अपने चारों तरफ सिर्फ निराशा और अभाव ही दिखाई देने लगती है. इस स्तिथि में ज्यादातर लोग हार मान लेते है और टूट जाते है, लेकिन हँसी वो दवा है जो हर प्रॉब्लम और निराशा में आपको सकारात्मक बनाये रखती है और उन प्रॉब्लम से लड़ने और उन्हें पार करने की शक्ति देती है.  CLICK HERE TO KNOW दिमाग शरीर और आत्मा को रिसेट करने के 10 आसान तरीके ...
चार्ली चैपलिन की कुछ ख़ास जो घोर निराशा में भी भर देंगी आशा
चार्ली चैपलिन की कुछ ख़ास जो घोर निराशा में भी भर देंगी आशा
इसका सबसे बड़ा उदाहरण और कोई नहीं बल्कि विश्व के सबसे बड़े कॉमेडियन चार्ली चैपलिन है. जी हाँ, उनका जीवन भी ना जाने कितनी ही परेशानियों और अभावों में गुजरा लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी और हमेशा खुद भी हँसते रहे और दूसरों को भी हंसाते रहे. असल में उनके विचार ही उनकी सफलता की कुंजी थे जिनको उन्होंने हमेशा फॉलो किया और उन्हें बुरे समय में प्रेरणा दी.

-    वो मानते थे कि उनका सबसे अच्छा मित्र शीशा है क्योकि वो जब भी रोते थे, तो वो उनपर कभी नहीं हँसता बल्कि उनके साथ रोता है.

-    दुसरा दुनिया में ऐसी कोई भी चीज नहीं है जो स्थाई हो, यहाँ तक की हमारी समस्याएं भी स्थाई नहीं है और एक न एक दिन इनको भी दूर हो जाता है.

-    वो कहते थे कि उन्हें हमेशा बरसात में घूमना पसंद होता था क्योकि उस वक़्त कोई उन्हें रोता हुआ नहीं देख सकता था.

-    उनके अनुसार अगर आप कोई दिन बिना हँसे बिताते हो तो वो दिन एक तरह से वेस्ट किये हुए दिन बराबर होता है.
Charlie Chaplin ki Kuch Khas Jo Ghor Nirasha mein Bhi Bhar Degi Aasha
Charlie Chaplin ki Kuch Khas Jo Ghor Nirasha mein Bhi Bhar Degi Aasha
-    और अगर आप अपने जीवन में मुस्कुराहट को जगह देते हो तो आप अपने जीवन को और भी ज्यादा मूल्यवान पाओगे.

-    उनकी सबसे अच्छी सोच थी कि उनका दर्द किसी के हँसने का कारण तो हो सकता है लेकिन उनकी हँसी कभी भी किसी को रुलाने या उनके दर्द का कारण नहीं होगी.

-    उन्होंने हमेशा यही कहा है कि बिना कुछ किये सिर्फ कल्पना करने का कोई मतलब नहीं होता, अगर आप कल्पना कर रहे है तो उसे सच बनाने के लिए प्रयास जरुर करें.

-    सही समय पर किये हुआ गलत काम हमारे जीवन की सबसे बड़ी विडंबनाओं में से एक है.

-    और जरूरतमंद दोस्तों की मदद करना आसान हो सकता है लेकिन हर बार उन्हें अपना समय दे पाना शायद पॉसिबल ना हो पाए.

-    चार्ली कहते थे कि अगर आप नीचे देख रहे है तो आप कभी भी एक इन्द्रधनुष नहीं ढूंढ पाओगे.

तो दोस्तों ये है चार्ली चैपलिन के अनमोल विचार और सोच, जिन्होंने चार्ली को हर निराशा में भी आशा दिखाई और उन्हें वो पहचान दिलाई जिसे पाना सबके लिए मुमकिन नहीं. इसलिए अगर आप किसी निराशा में है तो चार्ली की इन बातों को याद रखें और इनका अनुसरण करें.
Charlie Chaplin se Sikhen Jivan Jine ka Tarika
Charlie Chaplin se Sikhen Jivan Jine ka Tarika


Har Manne se Pahle Yad Rakhen Charlie Chaplin ki Ye Baten, Musibat Ko Alvida Kahe Ye Anmol Vachan, Charlie Chaplin se Sikhen Jivan Jine ka Tarika, Charlie Chaplin ke Kuch Suvichar or Soch

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT