इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Agar aap Akele hai or Heart Attack Ho Jaaye to अगर आप अकेले है और हार्ट अटैक आ जाए तो



अगर आप अकेले है और हार्ट अटैक आ जाए तो .........

मित्रों अगर आप घर में अकेले है या कहीं घुमने गए हो जहां आप के आस पास कोई मदद न हो और हॉस्पिटल भी दूर हो. तो इस कंडीशन में अगर हार्ट अटैक आजाये तो आप क्या करेंगे.

मित्रों सबसे पहले तो हमें ये जानना जरूरी है की हम कैसे पहचान करें की हमें हार्ट अटैक होने वाला है या शरू हो गया है क्योंकि कोई भी बिमारी एकदम प्रकट नहीं होती. उसके कुछ न कुछ लक्षण जरूर 100% सामने आते है. 
 
Agar aap Akele hai or Heart Attack Ho Jaaye to
Agar aap Akele hai or Heart Attack Ho Jaaye to
तो इसके लिए आप ध्यान देंगे अगर पेन हैण्ड से बढ़ कर चेस्ट की तरफ बढ़ रहा है या पैन आपके जबड़े तक पहुंच गया है तो आप तुरंत संभल जाएँ. आप बिना कोई सेकंड वेस्ट किये एकदम तुरंत ये क्रिया करें.

आप जितना लम्बा सांस ले सकते है लीजिये और उस सांस को ऐसे ही मत छोडिये बल्कि जोर से खांस-खांस छोडिये, ये क्रिया बार बार करें और तुरंत मदद के लिए कोसिस करें.
 
अगर आप अकेले है और हार्ट अटैक आ जाए तो
अगर आप अकेले है और हार्ट अटैक आ जाए तो
इस क्रिया से होगा क्या, आपके फेफड़ों को ऑक्सीजन भरपूर मिलेगी. और खांसने से ऑक्सीजन पूरी बॉडी में सप्लाई होगी तुरंत. और इसी झटके से हार्ट वाइन में जो कोई क्लॉट फसा है वो निकल जाएग और आपकी जान बच जायेगी.



YOU MAY ALSO LIKE

लिमिट्स को बूस्ट करने के 6 गजब तरीके

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT