इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Limits ko Boost Karne ke 6 Gajab Tarike | लिमिट्स को बूस्ट करने के 6 गजब तरीके

अपनी सीमाओं को करें बूस्ट
दोस्तों, आपने बहुत बार ये सूना होगा कि अगर आप सफलता पाना चाहते हो या एक कामयाब व्यक्ति बनना चाहते हो तो उसके लिए सिर्फ मेहनत ही काफी नहीं होती बल्कि हमें अपनी सीमाओं को भी पार करना पड़ता है यानि We have to push and boost our limits. लेकिन कोई भी आपको ये नहीं बताता कि अपनी सीमाओं को कैसे जाने और कैसे उन्हें बूस्ट करें ताकि हमें जल्दी से सफलता मिल सके. लेकिन आज हम आपको 6 ऐसे तरीके बताने वाले है जो ना सिर्फ आपको आपकी सीमा बताते है बल्कि उन्हें बढ़ाने में आपकी हेल्प भी करते है.  CLICK HERE TO KNOW सक्सेसफुल लोग कम काम में भी ज्यादा कैसे पाते है ...
लिमिट्स को बूस्ट करने के 6 गजब तरीके
लिमिट्स को बूस्ट करने के 6 गजब तरीके
खुद की बूस्ट को पार करने के टिप्स :
·         अपने डर का सामना करो ( Face Your Fear ) : जी हाँ, इसके लिए आपको 1 लिस्ट बनानी है जिसमें आप उन सभी चीजों के नाम लिखो जिनसे आप डरते हो और फिर अपने उस डर का सामना करो. ये ना सिर्फ आपको स्ट्रोंग और बहादुर बनाता है बल्कि आपको डर और सफलता के बीच का अंतर भी बताता है और एक बार जब आप अपने डर पर काबू पा लोगे तो आप उस सफलता का जश्न भी अपने ढंग से ही मना पाओगे.

·         बिलकुल परफेक्ट होने की कोशिश को बंद कर दो ( Quit Trying to Be Perfect ) : ऐसे बहुत से लोग होते है जो अपने आप को सही और परफेक्ट दिखाने के चक्कर में बहुत सारा समय और ऊर्जा वेस्ट कर देते है. ऐसा करना बिलकुल बंद कर दें, जो आप है वही रहे वही आपकी पहचान है तो इस परफेक्ट बनने के भ्रम से बाहर निकले और लोगों को आपको अपने ओरिजिनल रूप में स्वीकार करने दें.

·         अपने लिए एक साथी ढूंढें ( Get a Partner ) : एक से भले दो ( Two Heads are Better than One ), ये मुहावरा आपने भी बहुत बार सूना होगा और ये सही भी है. आप बेशक अपनी तरफ से बिलकुल सही काम कर रहे हो लेकिन कुछ काम ऐसे भी है जिनके लिए आपको एक साथी की जरूरत जरुर पड़ती है. कोई ऐसा साथी जिसके साथ आप अपनी कामयाबी और फेलियर दोनों को शेयर कर सको और जो आपको सुरक्षा की फीलिंग दें. ऐसा साथी आपको रिस्क तक उठाने का साहस दे देता है और जो अक्सर एक बड़े रिवॉर्ड में बदल जाता है.
Limits ko Boost Karne ke 6 Gajab Tarike
Limits ko Boost Karne ke 6 Gajab Tarike
·         भूलना सीखो ( Learn To Let Go ) : ऐसे बहुत से लोग है जो बातों को पकड़ कर बैठ जाते है और उन्ही को गाते रहते है. लेकिन ये सब आपको सफल होने से रोकता है, इसलिए अपनी अपेक्षाओं को छोड़ें और नापा तुला रिस्क जरुर लेते रहें. अगर आप कुछ हार भी जाते है तो उससे आपको ये सिखने को मिलेंगा कि आपको कहाँ कहाँ सुधार की जरूरत है.

·         कुछ नए दोस्त भी बनायें ( Make New Friends ) : हर कोई अपने दोस्तों के साथ बहुत साड़ी बातें शेयर करता है. लेकिन अब समय है कि आप बाहर निकलें और कुछ नए दोस्त बनाएं, जो आपकी सीमाओं को चैलेंज करें और आपके अंदर से आपका बेस्ट निकाल सके. ऐसे में आपको उन लोगों को ढूँढना चाहियें जो आपसे भी ज्यादा साहसी और ओपन माइंडेड हो.

·         सफलता की कल्पना करें ( Visualize Your Success ) : अपने लिए रोजाना थोड़ा समय जरुर निकालें, रोज ये सोचें कि आपने क्या किया है या आपको क्या करना है, और जो किया है उससे आपको कितनी सफलता मिलेगी. उसके बाद अपनी पूर्ण सफलता की कल्पना करें और उसे पूरा करने के लिए अपना समय दें. ऐसा करने से आपका दिमाग और भी ज्यादा ओपन होता है और आप खुल कर काम कर पाते हो.

तो दोस्तों, इन 6 तरीकों को अपनाकर आप भी अपनी लिमिट्स को बूस्ट कर सकते हो और उन्हें आसानी से पार करने में सक्षम बन सकते हो. इसलिए बिना समय गवाएं इन्हें अपने जीवन का हिस्सा बनाएं और देखें जल्द ही सफलता आपके कदम चूमेगी.
Apni Seemaon ko Push Karne ke 6 Prakar
Apni Seemaon ko Push Karne ke 6 Prakar


Apni Seemaon ko Push Karne ke 6 Prakar, Khud ki Hadon ko Paar Karne ke Tips, Ve Tips Jo Hmaari Sochne Smajhne ki Shaktiyon ko Bdhate Hai, Kaise Karen Apne Dar ka Saamnaa, Apni Seemaon ko Kare Boost

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT