इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kis Kaam Aati Hai F1 se F12 Tak ki Function Keys | किस काम आती है F1 से F12 तक की Function Keys

फंक्शन कीज़ ( Function Keys )
दोस्तों, कंप्यूटर के कीबोर्ड में बहुत सारी Keys होती है लेकिन जो बटन सबसे ऊपर दिए जाते है उन्हें Function Keys कहते है और इसीलिए वे F से स्टार्ट होती है जैसेकि F1, F2 या F12. हो सकता है कि आप इनमे से कुछ को यूज भी करते हो लेकिन क्या आपको इन सभी फंक्शन कीज का काम और मतलब पता है? शायद नहीं, आपको बता दें कि ये सभी कीज़ आपके हर मुश्किल काम को आसान बनाने में आपकी मदद कर सकती है क्योकि ये 12 बटन किसी ना किसी खास काम को पूरा करने के लिए ही इनस्टॉल की गयी है और आज हम आपको इन सभी फंक्शन कीज़ के यूज के बारे में ही बताने वाले है. तो चलिए शुरू करते है. CLICK HERE TO KNOW आखिर क्या है Bit Rate और ये कैसे काम करती है ...
किस काम आती है F1 से F12 तक की Function Keys
किस काम आती है F1 से F12 तक की Function Keys
फंक्शन कीज़ का इस्तेमाल ( Use of Function Keys ) :
-    F1 : इसे आप सेटअप बटन भी बोल सकते हो क्योकि जब आप कंप्यूटर को ऑन करते हो और उस वक़्त F1 बटन को दबाते हो तो ये आपको कंप्यूटर के सेटअप में ले जाता है, जहाँ से आप कंप्यूटर की हर सेटिंग को देख सकते हो और चाहो तो उसे बदल भी सकते हो.

-    F2 : अगर आप किसी भी फाइल का नाम बदलना चाहते हो तो आपको बस F2 की को प्रेस करना है और फिर नाम टाइप करना है. वहीँ अगर आप MS Word में F2 दबाते हो तो आपको ओपन की हुई फाइल का प्रिंट प्रीव्यू दिखाया जाता है.

-    F3 : वे लोग जो अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करते है, अगर वे F3 बटन दबाते है तो उनके सामने सर्च बॉक्स खुल जाता है. इस सर्च बॉक्स में आप अपने कंप्यूटर के किसी भी फाइल या फोल्डर को आसानी से सर्च कर सकते हो.

-    F4 : इस बटन का इस्तेमाल मोस्टली MS Word में किया जाता है और जब आप इसे प्रेस करते हो तो आपने जो लास्ट वर्ड टाइप किया होता है वही दोबारा से प्रिंट हो जाता है.

-    F5 : F5 का इस्तेमाल ज्यादातर  कंप्यूटर को रिफ्रेश करने के लिए किया जाता है, लेकिन पॉवरपॉइंट में इसका इस्तेमाल करने से स्लाइड शो स्टार्ट हो जाता है.

-    F6 : अगर आप विंडो में खुले किसी भी फोल्डर के अंदर के कंटेंट को देखना चाहते हो तो आपको बस F6 की को दबाना है.
Kis Kaam Aati Hai F1 se F12 Tak ki Function Keys
Kis Kaam Aati Hai F1 se F12 Tak ki Function Keys
-    F7 : F7 एक तरह का Spell Check होता है, ऐसे में जब भी आप MS Word में कुछ टाइप करते हो और उसकी स्पेल्लिंग चेक करना चाहते हो पहले F7 दबाओ और फिर उस वर्ड को टाइप करो अपने आप उसकी स्पेलिंग चेक हो जायेगी.

-    F8 : MS Word में अगर आप किसी टेक्स्ट को सेलेक्ट करना चाहते हो तो उसके लिए आपको F8 दबाना होगा. वहीँ कंप्यूटर की स्क्रीन को सेलेक्ट करने के लिए भी आप F8 का प्रयोग कर सकते हो. 

-    F9 : अगर आप MS Outlook इस्तेमाल करते हो और उसमें ईमेल भेजना या पाना चाहते हो तो F9 आपके लिए एक बहुत यूजफुल बटन है. लेकिन कुछ सिस्टम में F9 को स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम करने या बढाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. 

-    F10 : विंडोज में जब आप किसी सॉफ्टवेर पर वर्क कर रहे होते हो और आप F10 की को दबाते हो तो आपके सामने उस सॉफ्टवेर का मेनू खुल जाता है. वहीँ अगर आप Shift के साथ F10 दबाते हो तो ये बटन माउस की राईट की की तरह काम करने लगता है.

-    F11 : अक्सर हम इंटरनेट ब्राउज़र को फुल स्क्रीन में करके देखना ज्यादा पसंद करते है, ऐसे में स्क्रीन को फुल करने के लिए आप F11 दबाएँ.

-    F12 : MS Word में फाइल को दोबारा या नए नाम से सेव करने के लिए Save As करना पड़ता है और इसके लिए आपको सिर्फ F12 दबाना है, जिसके बाद नयी विंडो पॉप अप होगी और आप फाइल को Save As कर पाओगे.

तो दोस्तों, अगर आप भी अपने काम को आसान बनाना चाहते हो तो इन फंक्शन कीज़ का इस्तेमाल जरुर करें. वैसे हर ऑपरेटिंग सिस्टम में इन बटन का अलग अलग काम होता है लेकिन ज्यादातर लोग विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम ही इस्तेमाल करते है, इसीलिए इस आर्टिकल में बताये फंक्शन कीज़ की इनफार्मेशन मुख्यतः विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए ही है.
Function Keys ka Istemal
Function Keys ka Istemal


Function Keys ka Istemal, Bade Kaam ki Hoti Hai Ye 12 Function Keys, Kya Aap Jante Hai Kasie Istemal Hoti Hai F Keys, Jane Function Keys ka Matlab or Kaam, Keyboard mein Function Keys ka Kya Kaam Hota Hai

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT