इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Duniya ke 11 Sabse Khatarnak Khel | दुनिया के 11 सबसे खतरनाक खेल

दुनिया के सबसे खतरनाक खेल ( World’s Most Dangerous Games and Sports )
आप सभी ने अपनी लाइफ में बहुत से खेल खेले होंगे इसलिए आप ये भी जानते होंगे कि हर खेल का अपना एक अलग रोमांच होता है. वैसे भी अगर खेल में रोमांच ही ना हुआ तो फिर वो खेल ही क्या हुआ. लेकिन कुछ लोग इस रोमांच के चक्कर में ऐसे ऐसे खतरनाक खेल खेलने लगते है जिनमे उनकी जान तक जाने का ख़तरा बना रहता है और उन्हें उन खेलों को खेलते देख लगता है कि मानों उन्हें अपने जीवन की कोई परवाह ही नहीं है. जी हाँ, ऐसे न जाने कितने खेल है जो डर की सभी सीमाओं को पार कर देते है और उन गेम्स को खेलने वाले अपनी जान को हथेली पर रखकर उन्हें खेलते है. आज हम आपको ऐसे ही 11 खेलों के बारे में बताने वाले है जिनमे जरा सी गलती खिलाड़ी को यमलोक का दरवाजा दिखा सकती है.  CLICK HERE TO KNOW दुनिया के प्रसिद्ध 5 अंडरवाटर होटल ...
दुनिया के 11 सबसे खतरनाक खेल
दुनिया के 11 सबसे खतरनाक खेल
1.     स्काई ड्राइविंग ( Sky Diving ) : जितना रोमांच इस खेल में है उतना शायद ही किसी और खेल में हो. लेकिन आसमान से हजारों फिट की उंचाई से छलाँग लगाने वाले इस खेल को खेलने की हिम्मत हर किसी में नहीं होती. वैसे स्काई ड्राइविंग के दौरान सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा जाता है और वो हर इंतजाम किये जाते है जिससे कोई हादसा ना हो सके. लेकिन अगर हादसा होना होता है तो फिर वो होकर ही रहता है और इस खेल में हादसे का मतलब है मौत. पर फिर भी कुछ लोग स्काई ड्राइविंग के इतने दीवाने होते है कि आज भी इसके पीछे पागल हुए फिरते हैं.
Duniya ke 11 Sabse Khatarnak Khel
Duniya ke 11 Sabse Khatarnak Khel
2.     रिवर राफ्टिंग ( River Rafting ) : जैसे ही गर्मियों का मौसम आता है, हर कोई ऐसी जगहों पर घुमने का प्लान बनाना शुरू कर देता है जहाँ पानी हो और ठंड हो ताकि गर्मी से बचा जा सके और जो लोग रोमांच के दीवाने होते है उन्हें दिखती है नदियाँ ताकि वे वहां जाकर राफ्टिंग कर सके, यानि नदी में नाव के साथ स्टंट और मजे कर सके. हाँ इसमें नाव का आकर छोटा जरुर होता हैंलेकिन जब नाव खिलाड़ियों को पानी के तेज बहाव के साथ पहाडों और नदीयों के बीच से तेजी से लेकर गुजरती है तो अच्छे अच्छों के दिल थम जाते है. यहाँ भी सुरक्षा का पूरा इंतजाम होता है लेकिन इस खेल में मौत के साथ साथ किसी भी समय कोई दुर्घटना होने का ख़तरा भी बना रहता है. लेकिन इस खेल के दीवाने खासतौर से युवा, हर साल इस खेल को खेलते है और अपनी लाइफ को एन्जॉय करते है.
World ke Janleva Games
World ke Janleva Games
3.     रोप वॉकिंग ( Rope Walking ) : अगर आपने सर्कस देखा है या मेले वगरह देखे है तो आपने वहन इस खेल को जरुर देखा होगा जहाँ 1 लड़का या फिर लड़की 2 डंडों के बीच बंधी एक पतली सी रस्सी के ऊपर बैलेंस बनाकर एक सीरे से दुसरे सीरे तक चलते है. उन्हें उस रस्सी पर चलता देखकर ही लोग इतना डर जाते है तो सोचो कि जब आप खुद इस खेल को खेलोगे तो डर का लेवल क्या होगा. साथ ही मेलों में तो हाईट सिर्फ 10-15 फिट की ही होती है लेकिन अगर कोई आपसे कहे कि आपको सैकड़ों फुट ऊँचे 2 पहाड़ों के बीच रस्सी पर चलना है तो आप इसे पागलपन या मुर्खता ही कहोगे. पर कुछ लोग है जो इस मुर्खता को खेल के रूप में खेलते है और वो भी बड़े मजे से. कुछ तो इतने सनकी होती है कि सुरक्षा के लिए कोई रस्सी वगरह या बाकी इंतजाम तक नहीं करते और उनकी 1 गलती उन्हें मौत के घाट उतार देती है.
Prithvi ke Khel Jo Aapki Jaan Le Sakte Hai
Prithvi ke Khel Jo Aapki Jaan Le Sakte Hai
4.     सी सर्फिंग ( Sea Surfing ) : आपने मूवीज में देखा होगा कि कुछ लोग समुन्दर की तेज और उठती लहरों के बीच सर्फिंग करते रहते है. ये और कुछ नहीं बल्कि अपनी मौत को बुलावा देने जैसा खेल है. क्योकि ये लहरें कभी कभी सैकड़ों फिट तक उठ जाती है और कभी आपको ऊपर फेंकती है तो कभी ऊपर सी सीधे नीचे ला पटकती है. हाँ, अगर बात रोमांच की करें तो इस खेल में कई अलग अलग रोमांच और फीलिंग जरुर मिलती है लेकिन जान का खतरा भी उतने गुना ही बढ़ भी जाता है. इसीलिए इस खेल में जितनी जाने गयी है उतनी शायद किसी और खेल में नहीं गयी.
Sports Jo Pal mein Aapki Maut ka Karan Ban Sakte Hai
Sports Jo Pal mein Aapki Maut ka Karan Ban Sakte Hai
5.     स्कूबा अंडरवाटर ड्राइविंग ( Scuba Underwater Diving ) : स्कूबा अंडरवाटर डाइविंग वो खेल है जो देखने में इतना आसान लगता है कि आप कहोगे कि यार क्यों नाम मैं भी एक बार इस खेल को ट्राय कर लूँ. लेकिन ऐसी गलती मत करना क्योकि ये सिर्फ दिखने में ही आसान लगता है, पर असल में होता बहुत खतरनाक है. इसमें आपको पानी के अंदर बनी कई डरावनी गुफाओं में डाइव करना पड़ता है जहाँ क्या मिल जाए कुछ कहा ही नहीं जा सकता और यही इस खेल का रोमांच भी है. ऊपर से यन्त्र खराब होने का डर आपकी जान ले सकता है. ये ऐसा खेल है जिसमे हर समय आपकी जान जाने का खतरा बना रहता है. तो इसे खेलने का विचार अपने मन में लाने के बारे में मत सोचना.
Romanch Se Bhare Khel
Romanch Se Bhare Khel
6.     माउंटेन क्लाइम्बिंग ( Mountain Climbing ) : अक्सर लोग पहाड़ों के रस्ते किसी तीर्थ स्थान या किसी पिकनिक डेस्टिनेशन पर जाते है लेकिन उन टेढ़े मेढ़े रास्तों से गुजरते वक़्त डर बहुत लगता है कि कहीं नीचे ना गिर जाए. अब जरा उन लोगों के बारे में सोचों जो माउंटेन क्लाइम्बिंग के शौक़ीन है. उन्हें तो पहाड़ों के ऊपर सीधे चढ़ना ही होआ है और कुछ पहाड़ तो इतनी ज्यादा सीधे होते है कि मानो दीवार हो. इस खेल के भी कुछ लवर्स ऐसे होते है कि वे बिना किसी सुरक्षा के ही पहाड़ों पर चढ़ जाते है. लेकिन पहाड़ पर बिना सुरक्षा के चढ़ने का फैसला और उनकी एक गलती ये दोनों ही जानलेवा और खतरे से खाली नहीं होते. एक चुक और सीधे पहाड़ से नीचे.
Dharti ke Hairatangej Sports Jinme Ho Sakti Hai Mrityu
Dharti ke Hairatangej Sports Jinme Ho Sakti Hai Mrityu
7.     बॉक्सिंग ( Boxing ) : मुक्केबाजी और बॉक्सिंगदुनिया के सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले खेलों में से है. जितना पैसा मुक्केबाजी के खेल में है उतना शायद किसी और खेल में नहीं है. लेकिन जैसाकि आपको पता है कि मुक्केबाजी में कही भी चोट लग सकती है और फेस पर कुछ ऐसे सेंसिटिव पॉइंट्स भी होते है जहाँ जरा सा तेज पंच इंस्टेंट मौत का कारण बन जाता है. हालाँकि इसमें दुर्घटना के चांसेस बहुत कम होते है लेकिन फिर भी खतरा बिलकुल कम नहीं होता.
World’s Most Dangerous Games and Sports
World’s Most Dangerous Games and Sports 
8.     रग्बी ( Rugby ) : रग्बी उन खेलों में से एक है जिसे लगभग पूरी दुनिया खेलती है, यही वजह है कि आज रग्बी खेलों में एक अलग ही मुकाम पर है. ख़ास बात ये है कि इसमें बहुत कम नियम है और यही इस खेल को रोमांचक और खतरनाक दोनों बनाता है. इसमें खिलाड़ी एक दुसरे को लात घुस्से तक मारने के लिए फ्री रहता है और ऐसा करने पर उन्हें पलेंटी तक नहीं लगती. सिर्फ 1 ही रूल है कि किसी भी तरह बॉल को ले और उसे गोल तक पहुंचाए. इस खेल को पहली बार देखने वालों को लगता है कि ये कोई खेल नहीं बल्कि लड़ाई चल रही है. आपको जानकार हैरानी होगी कि पहले इस खेल को फुटबॉल कहा जाता था. इस खेल में हर मिनट खिलाड़ियों को चोट लगती रहती है लेकिन वे फिर भी गेम को कंटिन्यू रखते है.
Bull Fighting
Bull Fighting 
9.     बुल फाइटिंग ( Bull Fighting ) : जब आसपास से कोई मोटा तगड़ा बुल गुजरता है तो जान हलक में आ जाती है कि कही वो टक्कर ना मार दें. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जो बुल्स के साथ खेलते है. बाकी सभी खेलों में तो फिर भी आदमी कुछ सेफ हो या वो कंडीशन या एनवायरनमेंट को चेक कर सकता है लेकिन जानवर का क्या पता कि कब वो गुस्से में आ जाए या कब क्या कर दें. स्पेन में पसंद किया जाने वाले ये खेल देखने लाखों लोग जाते है. इस खेल के खरनाक होने को आप इस बात से देख सकते हो कि कई बार बुल्स खेल देखने आये लोगों के बीच ही कूद पड़ता है. ये खेल सिर्फ और सिर्फ खतरों से भरा हुआ है और इसमें खिलाड़ी एक पल के लिए भी अपनी आँखें नहीं झपका पाता. इस खेल में होने वाली मौतों की बढती संख्या को देखकर कई देशों के इसे अपने देश में गैरकानूनी तक कर रखा है.
Skiing
Skiing 
10.                        स्कीइंग ( Skiing ) : अब तक के खेलों के बारे में जानकार आप ये तो जान ही चुके होगे कि रोमांच के दीवाने रोमांच के लिए अपने जान को दांव पर लगाने से भी नहीं कतराते. स्कीइंग भी उन्ही रोमांचक खेलों में से एक है जो बर्फ की वादियों और चट्टानों के बीच में खेला जाता हैं. लेकिन सबसे ज्यादा डर होता है बर्फ के गिरने का और चट्टानों के खिसकने का. लेकिन फिर भी कुछ लोग नहीं मानते और जब भी बर्फ गिरती है वे स्कीइंग के लिए जरुर जाते है. लास्ट है -

11.                        बंजी जम्पिंग ( Bungee Jumping ) : बंजी जम्पिंग के कई और नाम बही जिनमे से एक है जैन. जो लोग इस खेल को खेलते है वे पहले अपने पैरों पर एक रस्सी बाँधते है और फिर हजारों फिट ऊँचे पहाड़ से छलाँग लगा देते है, जो किसी मौत के कुएँ से कम नहीं. इस खेल में भी बहुत सारे जोखिम है और इसी वजह से कई जगहों पर इस खेल को खेलने या खिलाने पर रोक लग चुकी है. लेकिन इस खेल के दीवाने उन जगहों को ढूंढ ही लेते है जहाँ ये खेल खेला जा सकता है और फिर वहां जाकर अपने शौक को पूरा करते है.

तो दोस्तों ये है दुनिया के 11 सबसे खतरनाक खेल, अगर आप भी रोमांच के शौक़ीन है और कुछ एडवेंचर्स करना चाहते है तो ये गेम्स आपकी इच्छा को पूरा कर सकते है लेकिन ध्यान रहे कि ये सभी खेल आपकी जान तक ले सकते है इसलिए इनको खेलने से पहले अपनी सुरक्षा के बारे में जरुर ध्यान रखना और फिर ही कोई डिसिशन लेना.
Bungee Jumping
Bungee Jumping 


World ke Janleva Games, Prithvi ke Khel Jo Aapki Jaan Le Sakte Hai, Sports Jo Pal mein Aapki Maut ka Karan Ban Sakte Hai, Romanch Se Bhare Khel, Dharti ke Hairatangej Sports Jinme Ho Sakti Hai Mrityu

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT