इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Mind Mapping Technique Target Achieve Karne ke Liye | माइंड मैपिंग तकनीक टारगेट अचीव करने के लिए

माइंड मैपिंग तकनीक ( Mind Mapping Technique )
ये बात आप सबने महसूस की होगी कि हमारे दिमाग में असंख्य विचार आते है और उनमे से ज्यादातर लगभग 70% नेगेटिव ही होते है. लेकिन जो बचे हुए 30% होते है वे विचार वो होते है जिनमे हम अपने भविष्य के बारे में सोचते है और तो और इन 30% में से सिर्फ 2% ही ऐसे है जिनपर हम अपना ध्यान लगा पाते है. CLICK HERE TO KNOW आपकी तरक्की में बाधा है ये आदतें ...
Mind Mapping Technique Target Achieve Karne ke Liye
Mind Mapping Technique Target Achieve Karne ke Liye
तो अगर हम अपने जीवन में कुछ बनना चाहते है अपने सपनों को पूरा करना चाहते है तो जरूरी है कि हम इन आइडियाज को यूज करें. पर प्रॉब्लम ये है कि ये जितनी तेजी से आते है उतनी ही तेजी से चले भी जाते है और हम उन्हें भूल लाते है. पर इस चीज का एक सलूशन और वो है – Mind Mapping Technique.

क्या है Mind Mapping Technique ( What is Mind Mapping ) :
आगे सीधे सीधे शब्दों में समझें तो ये वो तकनीक है जिसमें हम दिमाग का और उसमें आने वाले विचारों का नक्शा बनाते है. दरअसल हम सभी इतने ज्यादा बिजी हो गये है कि अपने जीवन के बहुत सारे पहलुओं पर तो ध्यान तक नहीं दे पाते. पर अगर आप Mind Mapping Technique को यूज करते हो तो आप लाइफ के हर जरूरी सब्जेक्ट और काम को एक ग्राफ पर बना सकते हो, ताकि आप उन्हें भूलों ना और समय पर उन्हें पूरा कर सको.

ये एक ऐसी तकनीक है जिसमें हम अपने दिमाग में स्टोर हर इनफार्मेशन को बाहर निकाल पाते है और अपने फ्यूचर के लिए बहुत सारे अच्छे डिसिशन ले पाते है. अक्सर बहुत सारे लोग अपने लक्ष्य को लेकर परेशान रहते है और जब उन्हें पाने की कोशिश करते है तो किसी और ही रास्ते पर पहुँच जाते है. ऐसे में Mind Mapping उन्हें उनके लक्ष्य की याद दिलाती है और उसे सही रास्ता दिखाती है.

इस तकनीक को आप Google Map जैसा समझ सकते हो, जो आपको आपकी मंजिल तक ले जाने में आपकी मदद करती है और पहले ही बता देती है कि कहाँ कहाँ आपको ट्राफिक यानि प्रॉब्लम होगी और कहाँ कहाँ आप स्मूथली आगे बढोगे. ख़ास बात ये है कि ये तकनीक आपको हमेशा सही रास्ता दिखाती है और उसे बोल्ड भी कर देती है.
माइंड मैपिंग तकनीक टारगेट अचीव करने के लिए
माइंड मैपिंग तकनीक टारगेट अचीव करने के लिए
कैसे बनाएं Mind Mapping? ( How to Do Mind Mapping? ) :
आज इंटरनेट पर ना जाने ऐसे कितने ही सॉफ्टवेर और मोबाइल एप्लीकेशनस है जिनकी मदद से आप अपने लिए Mind Mapping तैयार कर सकते हो और अगर आप कोई सॉफ्टवेर या एप्लीकेशन यूज नही करना चाहते तो आप नॉर्मली एक कॉपी और पैन से भी अपने लिए Mind Mapping तैयार कर सकते हो. अगर कंप्यूटर की बात करें तो आप Mind Manager सॉफ्टवेर को यूज कर सकते हो ये Mac, OS और Window तीनों में काम करता है. वहीँ मोबाइल्स के लिए आप Mind Mapping  Free एप्लीकेशन को यूज कर सकते हो.

Mind Mapping के फायदे ( Benefits of Mind Mapping ) :
-          Mind Mapping का यूज ही इसलिए किया जाता है कि हम अपने दिमाग में स्टोर हर जरूरी विचार का सही इस्तेमाल कर सके.

-          इससे हमे अपने लक्ष्यों पर फोकस करने में मदद मिलती है और ऐसी चीजों में समय लगाने से बचते है जिनकी हमे जरूरत नहीं होती.

-          Business, Education, Decision और लाइफ की ना जाने कितनी ही प्रॉब्लमस में हम Mind Mapping Technique की मदद ले सकते है.

जब आप अपने लिए Mind Mapping बना रहे हो तो उस वक़्त आपको अपने प्रोजेक्ट को एक अच्छा और काम से रिलेटेड टाइटल देना है और फिर हर टास्क को Attribute में ऐड करते जाएँ, ताकि आपको पता रहे कि आपको क्या क्या करना है. अगर हो सके तो हर टास्क के लिए एक फोटो और छोटा सा नोट या सबटाइटल भी जरुर लिखें.

वे लोग जो आज बहुत सफल है उनमे से बहुत सारों ने Mind Mapping Technique को ही यूज किया है और अब भी करते है. दरअसल इससे हमारे दिमाग से एक्स्ट्रा प्रेशर हट जाता है और आप अपने कामों पर बेहतर तरीके से फोकस कर पाते हो, इसलिए आप भी माइंड मैपिंग तकनीक को जरुर यूज करें.
Apne Goals ko Kaise Plan Karen
Apne Goals ko Kaise Plan Karen


Dimag mein Aane Vale Vicharon ko Likhen, Apne Goals ko Kaise Plan Karen, Lakshya Hasil Karne ki Takneek, Kaise Kaam Karti Hai Mind Mapping Technique, Mind Mapping ke Laabh Aur Haani

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT