इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

आदित्य एल वन मिशन के रहस्य सोलर स्पेस शिप Aditya L – 1 Mission ke Rahasya Secrets solar space ship

 

Aditya L – 1 Mission ke Rahasya Secrets solar space ship
Aditya L – 1 Mission ke Rahasya Secrets solar space ship

आदित्य एल वन Aditya L1ये अन्तरिक्ष यान हिंदुस्तान ने 2 सितम्बर को सुबह 11:48 पर श्री हरी कोटा के सतीश धवन स्पेस सेण्टर से सूर्य के लिए लांच किया. ये अन्तरिक्ष यान PSLV C-57 की मदद से छोड़ा गया.

हिन्दुस्तान का ये अन्तरिक्ष यान 4 महीने यानी लगभग 125 दिनों की यात्रा करके L – 1 अक्ष पर रुक जायेगा वो वोहीं से सारी स्टडी करगा सूरज की. ये अन्तरिक्ष यान और राकेट पूर्ण रूप से हिन्दुस्तानी है यानी स्वदेशी है.

आदित्य एल वन मिशन के रहस्य सोलर स्पेस शिप
आदित्य एल वन मिशन के रहस्य सोलर स्पेस शिप

 

L-1 एक पॉइंट है जो पृथ्वी से 15 लाख किलोमीटर दूर एक ऐसा पॉइंट है जो सूर्य और पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण का सम्मलित छेत्र है, इस में जो ऑब्जेक्ट हो गा वो न तो सूर्य की और जायेगा और न ही पृथ्वी की और आएगा, बस वोहीं पर अटका रहेगा, इसीलिए आदित्य को वोहीं पर अटका दिया जायेगा जिससे वो वहां रहकर बिनाकिसी रुकावट अपनी स्टडी पूरी कर सके जिसके लिए उसे वहां भेजा गया है.

आदित्य L -1 बजट Aditya l1 mission budget – इस mission का टोटल budget मात्र 400 करोड़ रुपीस है. ये विश्व का चौथा सौर mission और budget में सबसे सस्ता और पहला mission है. इससे सस्ता मिशन और किसी देश ने आज तक कभी नहीं भेजा.

आदित्य L -1 क्या करेगा वहां जाकर Aditya l1 mission – आदित्य सूर्य की स्टडी में ये कम्पलीट करेगा. ये क्रोनोग्राफी मिशन है, इसका मुख्या उद्देश्य सोलर एनवायरनमेंट (Solar Environment) यानि सौर वातावरण का अध्यन करने के लिए बनाया गया है. इसमें सूर्य की स्टडी बारीकी से करके हम मौसम में होने वाले बदलाव को और अच्छे से और सटीक सुचना प्राप्त कर सकते है.

solar space ship
solar space ship

 

आदित्य एल वन मिशन के रहस्य सोलर स्पेस शिप Aditya L – 1 Mission ke Rahasya Secrets solar space ship 

 

-  साक्षात् हनुमान जी की हाजरी मात्र सुन्दरकांड पाठ में

भक्ति में आत्मसमर्पण क्यों जरूरी है

भूत प्रेत जरूर रहेंगे आपके घर अगर

कितना खतरनाक है बैक्टीरिया और ये होता क्या है

-  विज्ञानं खुद प्रूफ कर रहा है धार्मिक ग्रंथो को

भूत प्रेत और जिन्न के आमिल दादा गुरु

- आदित्य एल वन मिशन के रहस्य सोलर स्पेस शिप

- अपने फेसबुक प्रोफाइल को प्राइवेट सिक्योर लॉक करें 

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT