इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Tarot Card se Bhavishya Kaise Jaane | टैरो कार्ड से भविष्य कैसे जाने | Future Prediction by Tarot Card

टैरो कार्ड्स से जाने अपना भविष्य
टैरो कार्ड्स का इस्तेमाल लोगों का भविष्य जानने के लिए किया जाता हैं. टैरो कार्ड्स को पढ़कर की जाने वाली भविष्यवाणी को टैरो कार्ड्स रीडिंग कहा जाता हैं. टैरो कार्ड्स पर कुछ रंगीन चित्र बने होते हैं. टैरो कार्ड्स रीडिंग के लिए कार्ड्स का चुनाव किया जाता हैं तथा कार्ड्स में अंकित अंको का तथा शब्दों का तालमेल बिठाकर लोगों के भविष्य के बारे में जाना जाता हैं. आज की युवा पीढ़ी टैरो कार्ड्स के द्वारा अपने भविष्य के बारे में जानना बहुत ही पसंद करती हैं.

टैरो कार्ड्स के बारे में कुछ जानकारी निम्नलिखित हैं –
1.       टैरो कार्ड्स से भविष्य जानने के लिए शब्दों और अंको का तालमेल बिठाया जाता हैं.

2.       टैरो कार्ड्स से भविष्य जानने का दर्शन कबाला से उत्पन्न हुआ हैं.

3.       टैरो कार्ड्स की संख्या 78 होती हैं.

4.       भविष्य जानने के लिए टैरो कार्ड्स को दो भागों में बाटा जाता हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Tarot Card se Bhavishya Kaise Jaane
Tarot Card se Bhavishya Kaise Jaane 
1.       मेजर आर्कान – मेजर आर्काना शब्द लैटिन भाषा के शब्द से उत्पन्न हुआ हैं. मेजर आर्काना शब्द का अर्थ हैं रहस्यमय व्यक्तिगत विकास के रहस्यों से प्रतीकात्मक रूप से अभिलेखित शिक्षाएं. मेजर आर्काना गुप्त विज्ञानं का अध्ययन करने वाले छात्रों का एक विशेष एवं गम्भीर विषय होता हैं. इस विषय के अंतर्गत धार्मिक समूहों का तथा अलग – अलग जातियों का गुप्त शिक्षा के द्वारा अंकन किया जाता हैं. टैरो कार्ड्स में मेजर कार्ड्स की संख्या 0 से 21 तक होती हैं.

2.       माइनर आर्काना – टैरो कार्ड्स में माइनर आर्काना की संख्या 56 होती हैं. टैरो कार्ड्स से भविष्य को जानने के लिए इन्हें 4 समूहों में बाटा जाता हैं.

टैरो कार्ड्स से भविष्य जानने की विधि –
1.       टैरो कार्ड्स के द्वारा अपना भविष्य जानने से पहले अपने सवाल को याद रखने के लिए मन में दो या चार बार दोहरा लें या उसे एक कागज पर लिख लें.
2.       इसके बाद तीन टैरो कार्ड्स का चुनाव करें. पहला कार्ड आपके मन में क्या चल रहा हैं इसके बारे में बताता हैं. दूसरा कार्ड आपको अपनी इच्छा की पूर्ति के करने के लिए क्या – क्या प्रयास करने होंगे इस बारे में बताता हैं. तथा तीसरा कार्ड आपके प्रश्नों का जवाब देता हैं.

3.       अब कुछ विशेष कार्ड्स के बारे में जानते हैं कि उनका चुनाव करने पर क्या होता हैं.
1.       रानी की छड़ी का कार्ड – इस कार्ड की रानी खुले दिल की हैं. यह योग्य हैं तथा इस रानी का मिजाज हमेशा गर्म रहता हैं. इस कार्ड में अंकित रानी एक ऊर्जावान सक्षम औरत, एक प्यारी पत्नी, माता तथा व्यापारिक औरत की प्रतीक हैं. यह औरत बहुमुखी प्रतिभाओं से सम्पन्न, उदार  एवं सबके प्रति सहानुभूति रखने वाली हैं. इस औरत को जीवन और प्रकृति से बहुत ही स्नेह हैं. यह घर को भली – भांति चलाने में सक्षम हैं तथा उसे घर का प्रत्येक सदस्य प्यार करता हैं. यह औरत शत्रु के लिए एक शेरनी की भांति हैं. रानी की छड़ी का कार्ड औरत के साहस, परिपक्वता, अनुकूलता, सक्रियता, सर्जक, आकर्षक,सहायक  तथा मार्गदर्शक आदि गुणों को उजागर करती हैं. 
टैरो कार्ड से भविष्य कैसे जाने
टैरो कार्ड से भविष्य कैसे जाने 
2.       रानी की छड़ी के कार्ड का सीधा आने का अर्थ
अगर यह कार्ड सीधा आये तो इसका अर्थ होता हैं कि आपका व्यक्तित्व बहुत ही हंसमुख हैं. आप आकर्षक तथा प्रिय हैं. इस कार्ड के आने का अर्थ यह भी हैं की आप में घर को संभालने की भरपूर क्षमता हैं. यह कार्ड आपके किसी कार्य के या योजना के पुरे होने का भी संकेत देता हैं.

रानी की छड़ी का कार्ड अगर उल्टा आये तो इसका मतलब यह है कि आपका स्वभाव चंचल हैं तथा आप ईर्ष्यालु भी हैं. आप कुछ भी धोखे से प्राप्त कर सकते हैं. आप क्रूर, दूसरों को परेशान करने वाले , दूसरों के प्रति दुर्भावना रखने वाले व्यक्ति हैं तथा आप हमेशा अपनी जिद्द करने की प्रवृति से दूसरों का नुकसान करते हैं.
अपने आपको हानि से बचाने के लिए तथा अपने जीवन में सकारात्मकता लाने के लिए आप एक उपाय कर सकते हैं जोकि निम्नलिखित हैं –

1.       इस उपाए को करने के लिए रानी की छड़ी लें और एक लियो स्पल किट लें.

2.       अब एक लाल रंग का कपड़ा लें और उसपर किट की सारी सामग्री को रख दें.

3.       अब अपने मन को शांत करने की तथा मन को एकाग्र करने की कोशिश करें.

4.       अगर आपका मन शांत नही हो पा रहा हैं तो मन को शांत करने के लिए तीन गहरी सांस लें और छोड़े. गहरी सांस लेने  के बाद फिर से मन को एकाग्र करने की कोशिश करें.

5.       अब अपना ध्यान उन कार्यों पर केन्द्रित करें. जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं.

6.       अब लाल कपड़े की सारी सामग्री को उठा लें और उसे चौराहे पर या मलबे पर रख दें.
Future Prediction by Tarot Card
Future Prediction by Tarot Card
7.       इस उपाय को करने से आपके मन को शांति मिलेगी तथा आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो जायेगी.

3.       शुरवीर की छड़ी का कार्ड – इस कार्ड में एक शुरवीर घोड़े पर विराजमान हैं जिसके हाथ में एक छड़ी हैं. इस कार्ड के आने का अर्थ होता हैं कि इस कार्ड का चुनाव करने वाले व्यक्ति में अधिक उत्सुकता हैं तथा वह ऊर्जावान हैं. इस कार्ड का चुनाव करने वाले व्यक्ति में धर्य की कमी हैं उसे बात – बात पर गुस्सा आ जाता हैं. वह अधिक साहसी हैं तथा उसमे गर्व से हर कार्य को करने की तथा आगे बढ़ने की प्रबल इच्छा हैं. यह कार्ड युवा पीढ़ी की सोच और उनके प्रश्नों के भावों को भी दर्शाता हैं. यह कार्ड व्यक्ति के विभिन्न प्रकार के भावों जैसे – आशावादी नजरिये को, जीवंत सोच को, नई खोज करने के स्वभाव को, व्यक्ति की बेचैनी, साहस, गुस्सा, ऊर्जा, उत्साह, लचीलेपन को तथा आवेग को दर्शाता हैं.

यदि शूरवीर का कार्ड सीधा आ जाये 
इस कार्ड के सीधे होने का अर्थ हैं कि आप बहुत ही आक्रामक एवं आवेगी हैं. आपको बात – बात पर गुस्सा आ जाता हैं. आप उत्सुक और ऊर्जावान हैं तथा आपमें दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करने की भी क्षमता हैं. आप धर्यवान नहीं हैं. आने वाले समय में आप कोई महत्पूर्ण कदम उठा सकते हैं. आपके अंदर रचनात्मकता व आध्यात्मिकता को सिखने की चाह हैं. आप अपना निवास स्थान बदल सकते हैं तथा आपमें कुछ नया करने की भी चाह हैं. 
Tairo Card Btayega Bhavishay
Tairo Card Btayega Bhavishay
शूरवीर की छड़ी के उल्टा आने का अर्थ
शूरवीर की छड़ी के कार्ड का उल्टा आने का मतलब होता हैं कि आप अति भावुक हैं, आवेगी हैं तथा आपको गुस्सा भी बहुत ही जल्दी आता हैं. कभी – कभी आपके लिए अधिक उत्साह हानिकारक हो सकता हैं. अधिक वाद -  विवाद में पड़ना आपके लिए हानिकारक हो सकता हैं तथा इसके चलते ही आप को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं. आपकी सोच संकीर्ण हैं तथा इस संकीर्ण सोच के कारण ही आपके अधिकतर कार्यों में रुकावट पैदा होती हैं. आप अगर किसी यात्रा के बारे में सोच रहें हैं तो उसमें भी देरी हो सकती हैं. आपकी संकीर्ण मानसिकता के कारण ही आपके रिश्ते खराब हो सकते हैं तथा आपका  किसी भी परिस्थिति पर नियंत्रण नहीं हैं. संकीर्ण मानसिकता के कारण ही आप सभी नियम और कानूनों को भूल जाते हैं तथा आवेग में आकर कुछ ऐसे दुस्साहस पूर्ण काम कर देते हैं, जिससे आपको सिर्फ नुकसान होता हैं.

अगर अपने स्वभाव के कारण होने वाली हानि से बचना चाहते हैं तो इसके लिए आप कोई ऐसा कार्य न करें, जो आपने पहले किया ही नहीं हो. ऐसा करने से आपकी गतिशील ऊर्जा से आपको लाभ होता हैं तथा ऐसा न करने पर आपको हानि हो सकती हैं.

यदि आप अपनी नकारात्मक मानसिकता को बदलना चाहते हैं तथा कार्यों में होने वाली हानि से मुक्त होना चाहते हैं तो अपने मन को स्थिर करने के लिए तथा आपनी नकारात्मक सोच को बदलने के लिए एक उपाए भी कर सकते हैं. जो की निम्नलिखित हैं –

1.       इस उपाए को करने के लिए सोमवार के दिन सुबह जल्दी उठ जाये.

2.       प्रातः उठकर एक मोमबत्ती जलाये तथा अपने मन को एकाग्र करने की कोशिश करें.

3.       यदि आप अपने मन को एकाग्र नहीं कर पा रहें हैं तो एक स्थान पर बैठ जाये और तीन गहरी सांस लें और छोड़ें.
Tarot Card Reading, Know Your Future by Tarot Card
Tarot Card Reading, Know Your Future by Tarot Card

4.       अपनी कामनाओं पर ध्यान केन्द्रित करें और मोमबत्ती को पूरा जलने दें. मोमबत्ती को हाथ से न बुझाएं , तथा न ही फूंक मारकर बुझाएं.

5.       इस उपाय को करने से आपकी सोच में सकारात्मकता आएगी जिससे आपके सभी काम बन जायेंगे तथा आपको किसी भी प्रकार की हानि नहीं होगी. इस उपाए को करने से आपके मन को शांति मिलेगी तथा आपके मन पर से नकारात्मक प्रभाव खत्म हो जायेगा.

3.       छड़ी का पेज कार्ड – छड़ी के पेज का कार्ड बहुत ही जटिल होता हैं. इसके आने का अर्थ हैं कि व्यक्ति नए विचारों का अनुसरण करने वाला हैं तथा उसके नये विचारों के सामने उसकी भावनाओं का तथा प्रेरणा का कोई महत्व नहीं रहता अर्थात उसके विचारों के आगे उसकी भावनाएं तथा प्रेरणा दब जाती हैं.

छड़ी का कार्ड एक भौतिकवादी कार्ड हैं. यह कार्ड व्यक्ति की इच्छा, महत्वाकांक्षाओं, उत्साह, साहस, रचनात्मकता तथा अच्छे इरादों का प्रतीक हैं. प्रमुख रूप से यह कार्ड  व्यक्ति की हाजिर जवाबी, जिज्ञासाओं का, मुक्त आत्मा का प्रतीक हैं.

इस कार्ड के आने का अर्थ हैं कि व्यक्ति में कुछ नया करने की जिज्ञासा तथा उत्साह हैं. यह कार्ड एक बीस साल की युवती का प्रतीक हैं जिसमें नये कार्यों को करने की भरपूर उमंग हैं तथा इन्हें पूरा करने के लिए वह अति  उत्साहित हैं. अगर इस कार्ड का अर्थ हम आदर्शवादी तथा व्यापक अर्थों में समझना चाहें तो हम यह कह सकते हैं कि छड़ी का कार्ड एक कलात्मक कार्ड हैं.

छड़ी के कार्ड का सीधा आने का अर्थ
कार्ड रीडिंग में अगर छड़ी का कार्ड सीधा आये तो इसका अभिप्राय यह हैं कि युवक और युवती अर्थात युवा पीढ़ी अपने आदर्शों के प्रति बहुत ही उत्साहित हैं. इस कार्ड का चुनाव करने वाला व्यक्ति बहुत ही जल्दी बोर हो जाता हैं और अपने काम को आसानी से छोड़ देता हैं. इस कार्ड के आने का मतलब हैं कि आप आत्मविश्वासी हैं. साहसी हैं. आपके इरादे नेक हैं. आप एक अच्छे दोस्त हैं. एक अच्छे समर्थक हैं तथा सर्जनात्मक व्यक्तित्व के प्राणी हैं. आप स्वस्थ हैं तथा आप अपने कार्य के प्रति अति गंभीर हैं. इस कार्ड के आने का अर्थ यह भी होता हैं कि अगर आप अपने छिपे हुए कार्य को पूर्ण करन चाहते हैं तो आपको उस काम में समर्थ हासिल होगी.  
Tairo Card se Jaane Raashifal
Tairo Card se Jaane Raashifal
छड़ी के कार्ड के उलटे आने का अर्थ
छड़ी के कार्ड के उलटे आने का यह मतलब होता हैं कि आपका मन स्थिर नहीं हैं. आप निर्णय लेने में भी असमर्थ हैं. मन की अस्थिरता के कारण ही आप अपनी आशाओं को तथा इच्छाओं को मूर्त रूप नहीं दे पाते तथा अगर आप अपनी महत्वाकांक्षों को मूर्त रूप देने का प्रयास भी करेंगे तो उसमे देरी हो सकती हैं साथ ही साथ इन कार्यों के अधूरे रहने की भी संभावना रहती हैं. इस कार्ड के आने पर आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सजग रहना चाहिए. इस कार्ड के आने पर आपको यह समझ लेना चाहिए की आप जिस कार्य को कर रहें हैं वह कार्य आपके लिए ठीक नहीं हैं. इस कार्ड के आने का अर्थ हैं कि आप को अपने घर के छोटे और बड़े सदस्यों की सहायता नहीं मिल पा रही हैं. अगर आप कोई यात्रा करना चाहते हैं तो उसमें आपको देरी हो सकती हैं तथा लोगों के प्रति आपका रवैया लोगों को ठेस पहुंचा सकता हैं.

अगर आप अपने व्यवहार को बदलना चाहते हैं और अपने काम को पूर्ण करना कहते हैं तो आप निम्नलिखित उपाय का प्रयोग कर सकते हैं.

1.       इस उपाय को करने के लिए एक नारंगी मोमबत्ती लें.

2.       अब थोडा सा न्यू बिगनिंग ऑयल लें और उस से मोमबत्ती का अभिषेक कर दें.

3.       अब कुछ पचौली की पत्तियाँ लें और उससे एक घेरा बना लें.

4.       अब इस घेरे में एक मोमबत्ती का स्टैंड रखें और उसमें मोमबत्ती को डालकर जला दें.

5.       अब घेरे के पास एक आसन बिछा लें और उसपर बैठ जायें और अपने मन को एकाग्र करने की कोशिश करें.

6.       बैठने के बाद आपना ध्यान अपनी कामनाओं पर लगायें जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं.  

7.       यदि आपका मन विचलित हो रहा हैं और एकाग्र नहीं हो पा रहा हैं तो मन को शांत करने के लिए तथा एकाग्र करने के लिए तीन बार लम्बी सांस लें और छोड़ दें.

8.       अब इस मन्त्र का उच्चारण करें -
- हे मार्गदर्शिकाओं और स्वर्गदूतों मेरे पक्ष में हो जाओ और मेरे कार्य को पूर्ण करने में मेरी सहायता करो। मुझे उच्च सवारी करने के लिए ले लो और मुझे आशीर्वाद दो जिससे मेरी जीत हो जाए।

9.    अब मोमबत्ती को पूरी जलने दें या इसे स्निफर से बुझा दें. मोमबत्ती को फूंक मारकर या हाथ से कभी भी न बुझाएं.
10. यह उपाय करने से आपकी सोच सकारात्मक होगी तथा आप के सभी रुके हुए काम पुरे हो जायेंगे.

       4. नौ छड़ी कार्ड – नौ छड़ी का कार्ड व्यक्ति के साहस, जड़ता, इच्छा का प्रतीक होता हैं. नौ छड़ी का कार्ड एक दौर से दुसरे दौर में जाने का तथा पूर्णता का प्रतीक हैं. यह कार्ड व्यक्ति की यात्रा के अंत के साथ एक नये कार्य को प्रारम्भ करने का भी प्रतीक हैं.

नौ की छड़ी के कार्ड में एक व्यक्ति खड़ा हैं. जिसके हाथ में एक छड़ी भी हैं तथा शेष छड़ियाँ उसके पीछे लगी हैं. शेष छड़ियाँ व्यक्ति के पीछ एक के बाद एक लगाई गई हैं. जो की देखने में एक प्रकार की बाढ़ सी लगती हैं. इस कार्ड में अंकित व्यक्ति के सिर पर चोट लगी हुई हैं. परन्तु वह पूरी तरह से सावधान हैं तथा उसने अपनी सुरक्षा का पूरा प्रबंध कर रखा हैं. इस कार्ड में अंकित व्यक्ति बहुत ही चौकन्ना हैं तथा अगर उस पर किसी भी प्रकार का वार होगा तो वह उसका सामना करने के लिए भी तैयार हैं. यह सब उसने अपने बीते हुए अनुभवों से सिखा हैं. यह व्यक्ति थोडा सा थका हुआ लग रहा हैं. उसे देख कर ऐसा लगता हैं कि उसे थोडा आराम कर लेना चाहिए. वह अपनी इस थकान वाली यात्रा से बहुत ही खुश हैं. क्योंकि उसने आज जो भी पाया हैं वो अपनी मेहनत तथा परिश्रम के द्वारा ही पाया हैं.
Tarot Card से संबंधित अन्य किसी सहायता और जानकारी के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है. 
टैरो कार्ड भविष्यफल
टैरो कार्ड भविष्यफल
Tarot Card se Bhavishya Kaise Jaane, टैरो कार्ड से भविष्य कैसे जाने, Future Prediction by Tarot Card, Tairo Card Btayega Bhavishay, Tarot Card Reading, Know Your Future by Tarot Card, Tairo Card se Jaane Raashifal, Major Arcana Minor Arcana, Tarot Card Prediction, Tarot Card, टैरो कार्ड भविष्यफल.


YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT