इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Buri Nazar se Bachne ke Upay Totke | बुरी नज़र से बचने के उपाय टोटके | Remedies Spells to Avoid Evil Eyes

नज़र (Sight)
कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारी मेहनत, हमारी लग्न व हमारी इच्छाशक्ति के बल पर हम ज़िन्दगी में कुछ ऐसा हासिल कर लेते हैं जो हमारे ही साथ रहने वाला हमारा कोई दोस्त नहीं हासिल कर पाता और चूँकि वो अपनी हर तमाम कोशिश के बाद वो सब हासिल नहीं कर पाया जो वो हासिल करना चाहता था, ऐसे में वो दोस्त हमारा दोस्त होकर भी मन में दुश्मनी के बीज पालने लगता है व हर समय हमें इर्ष्या की दृष्टी से देखने लगता है. ऐसे में हमें नजर लगने का ख़तरा रहता है, चूँकि नफरत से भरी नजरें अक्सर हम पर बुरा प्रभाव डालती हैं. आइये जानते हैं बुरी नजर से बचने के लिए हमें क्या करना चाहिए. CLICK HERE TO KNOW नज़र बाधा क्या है ...
Buri Nazar se Bachne ke Upay Totke
Buri Nazar se Bachne ke Upay Totke
·     किसी के सामने ना करें अपनी बडाई (Do Not Praise Yourself In Front Of Others) :
एक प्रसिद्ध ज्योतिष आचार्य के अनुसार किसी के सामने अपनी अत्याधिक बडाई करना भी आपको नजर लगने का एक कारण हो सकता है. दरअसल जब आप किसी के सामने अपनी बडाई करते हैं तो वो मन ही मन आपसे इर्ष्या का भाव पाल लेता है व कभी-कभी तो ये इर्ष्या इतनी बढ़ जाती है कि वो नजर लगने का कारण तक बन जाती है.

·     ना दें अपनी सफलता का भेद किसी को  (Do Not Disclose The Secret Of Your Success In Front Of Others) :
मेरे एक मित्र थे जिन्होंने काफी कम समय में बहुत बड़ी सफलता हासिल कर ली थी. ये सब हालाँकि उन्होंने अपनी मेहनत से हासिल किया था पर जब देखो वो अपनी सफलता का जिक्र सरे आम करने लगते थे और इससे काफी कम वक्त में वो काफी ज्यादा लोगों की इर्ष्या के पात्र भी बन चुके थे. ठीक कुछ ही दिनों बाद उन्हें व्यापर में इतना बड़ा घाटा हुआ कि उन्हें अपना घर व जायदाद तक बेचनी पडी. यदि आप अपनी सफलता का भेद किसी को दे रहे हैं तो ये भी उनकी आपसे इर्ष्या व आपको नजर लगने का कारण बन सकता है. CLICK HERE TO KNOW बुरी नज़र के लक्षण और उपाय ...
बुरी नज़र से बचने के उपाय टोटके
बुरी नज़र से बचने के उपाय टोटके
·     ना करें प्यार का इजहार सबके सामने (Do Not Propose Your Partner In Front Of Others) :
हमारे ज्योतिषाचार्य जी के अनुसार यदि हम प्यार का इजहार खुले आम करते हैं तो इससे भी लोगों को हम से इर्ष्या होने का डर बना रहता है. उदाहरण के तौर पर यदि आपकी जीवन संगिनी या आपके जीवनसाथी बहुत खुबसूरत हैं और आपको उनके साथ प्यार का इजहार करते कोई ऐसा व्यक्ति देख ले जो मन ही मन आपमें से किसी एक के लिए मन में हवस या इर्ष्या की भावना रखता है, तो ये भी आपको नजर लगने का कारण बन सकता है.

·     बच्चे को स्तनपान दूसरों के सामने ना करवाएं  (Do Not Breast Feed Your Baby In Public) :
कई महिलाओं को अपने बच्चों को खुले में सबके सामने ही स्तनपान करवाने के लिए लेकर बैठ जाने की आदत होती है. ऐसा करने से भी आप लोगों की इर्ष्या व नजर लगने के पात्र बन सकते हैं और इसीलिए आपको ऐसा करने से परहेज करना चाहिए.

·     लक्ष्मी (पैसा) परदे के अन्दर रखें (Keep Money covered) :-

कहते हैं पैसा व घर की औरत, दोनों परदे में रहनी चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो इन दोनों को ही नजर नहीं लगती.

Remedies Spells to Avoid Evil Eyes
Remedies Spells to Avoid Evil Eyes
·     खुद को आईने में ज्यादा ना निहारें (Do Not Admire Yourself In The Mirror) :
कुछ लोगों को आईने में खुद को निहारने की आदत होती है, ऐसे में उन्हें खुद ही अपनी नजर भी लग सकती है. आईने में खुद को कम निहारें व साथ ही साथ यदि आप खुद को ज्यादा खूबसूरत समझते हैं तो कान के नीचे एक छोटा सा काला टीका जरुर लगा लें. इससे आपको नजर नहीं लगेगी.

·     घर के व दूकान के आगे नींबू व मिर्ची बांधें (Tie A Lemon And Chili Near Your House Or Shop) :
यदि आप कोई व्यापार करते हैं या आपका घर बहुत बड़ा व आलिशान है तो घर व दूकान के आगे नींबू व मिर्ची को एक साथ काले धागे में पिरो कर बाँधने से आपके घर व व्यापर को किसी की नजर नहीं लगती.

·     घर के आगे काले घोड़े की नाल लगायें (Affix horse shoe of a black horse In Front Of Your House) :
काले घोड़े की नाल जो घोड़े के पैरों के नीचे इसलिए लगाई जाती है कि उसका पैर घिसे नहीं और वो और भी ज्यादा तेज रफ़्तार से भाग सके. आप काले घोड़े की नाल घर लाकर अपने घर के मुख्य द्वार पर कील से ठोंक कर लगायें, घर को व परिवार के सदस्यों को किसी की नजर नहीं लगेगी.
इर्ष्या से बचें
इर्ष्या से बचें
·     जलाइये गुग्गुल, लोबान और कपूर (Burn Lobaan, Camphor and Guggul) :
गुग्गुल, लोबान व कपूर एक जितनी मात्रा में लेकर घर के सामने जलाने से घर को किसी की बुरी नजर नहीं लगती. यदि आपके घर में किसी को बुरी नजर लग गई है तो फिटकरी को उस व्यक्ति के सिर के ऊपर से वार कर चूल्हे में जला दें. नजर उतर जायेगी.

·     चौराहे पर ध्यान से जाएँ (Cross a four way path carefully) :
कहते हैं कि चौराहे पर रखे किसी कपडे, खाद्य पदार्थ जैसे लड्डू, केला इत्यादि व नींबू इत्यादि को ठोकर मारकर चलने से दूसरों की उतारी हुयी नजर भी हमें लग सकती है. चौराहे पर रखी गई ऐसी चीजों से बचकर चलें व हो सके तो उचित दूरी भी बनाए रखें.

बुरी नजर या नज़र के लगने से बचने के अन्य जरूरी टोटके और उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो.
Irshya ke Prabhav ko Kam Karne ke Tarike
Irshya ke Prabhav ko Kam Karne ke Tarike
Buri Nazar se Bachne ke Upay Totke, बुरी नज़र से बचने के उपाय टोटके, Remedies Spells to Avoid Evil Eyes, नजर, Nazar, Nazar Lagne ke Kaaran, Irshya ke Prabhav ko Kam Karne ke Tarike, Dhan Jivan Vyapar Sukh Smriddhi par Lagi Buri Nazar ko Htane ke Prayog, इर्ष्या से बचें



YOU MAY ALSO LIKE  
-  यंत्र तंत्र के प्रयोग से दमे का निदान
मूत्रजलन की समस्या का आयुर्वेदिक उपचार

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

8 comments:

  1. Sirji mujhse kai log jalte h mera kuchh bhi achha krna unhe ras nhi ata m kya kru

    ReplyDelete
    Replies
    1. Arun Yadav Ji,

      Aap kisi ke chahne ya naa chahne se apne kaamon ko to nahi rok skte. Agar aap sahi karya kar rahen hai or aapko pta hai ki aap apne lakshay tak jrur pahunchoge to aap kisi ki baton par dhyaan hee naa den. Agar iske baad bhi aapko koi doubt ho to aap dobara comment avashya karen.

      Sampark ke Liye Dhanyavaad
      Jagran Today Team

      Delete
  2. sir mere karovar m gata ja rha h kya kro kch smaj nhi aata

    ReplyDelete
  3. Me kaam itna Acha karta tha mera ek dost hai usko meine hi kaam par lagvaya tha usko itna kaam par nhi bulata jitna mujhe kaam dete the vo mujh se jalne laga me us se milta bhi nhi tha log us ke saamne meri Achai karte the vo kabhi kabhi uske muh mere baare me bura nikal jata tha aaj mujhe 1.6 years ho gye mera accident huye meri both legs me rod and plate lag gyi mera Sara kaam chala gya.

    ReplyDelete
  4. sir ji plz help me...

    Mujh par naraj bahut lgti rhti h sbki mujhe kya upay krna hoga

    ReplyDelete
  5. Kya hanuman mandir m hanuman ji ke upar chada sindur insan ko lagane se fark hota bola ans dijie

    ReplyDelete
  6. Mai apna naya office kholne jaa raha huṅ nae business ke liay , koi upay batae taaki buri nazar lagne se bache. Mere baḍhte hue kaam ke saath logo ki buri nazar bi lagne lagi hai . Kripaya bachne ke aur buri nazar haṭane ke upay batae

    ReplyDelete
  7. Me jab de apana ghar banya hun tab se me aage badh nhi rha hun me kya karu karun

    ReplyDelete

ALL TIME HOT