इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Ghar mein Jhaadu se Jude Andhvishvas | घर में झाड़ू से जुड़े अंधविश्वास | Blind Faith Related to Broom

झाड़ू ( Broom )
हम सभी झाड़ू से तो परिचित है ही और इसे रोजाना घर में देखते भी है. इसका इस्तेमाल घर की धुल मिटटी को हटाकर सफाई करने में किया जाता है और इसी की वजह से घर साफ़ बना रहता है. किन्तु जब बात वास्तु शास्त्र की आती है तो उसमें झाड़ू को देवी लक्ष्मी का रूप माना जाता है, जिनकी इज्जत करने से घर में धन संपत्ति आती है. यही नहीं शास्त्रों में तो ये भी बताया गया है कि झाड़ू अनेक शकुन और अपशकुनों की तरफ इशारा भी करती है. कैसे? उनके बारे में हम आज आपको विस्तार से बताएँगे. साथ ही हम ये भी जानेंगे कि इन मान्यताओं के बारे में विज्ञान क्या दृष्टि रखता है. CLICK HERE TO KNOW नाख़ून काटने से जुडी मान्यताएं ... 
Ghar mein Jhaadu se Jude Andhvishvas
Ghar mein Jhaadu se Jude Andhvishvas
झाड़ू से जुड़े शकुन और अपशकुन ( Good or Bad Omens Related to Broom ) :
·         शाम को ना लगायें झाड़ू ( Don’t Use Broom in Evening ) : आपने भी अपने घर के बड़े बुजुर्गों के मुहँ से सूना होगा कि शाम के वक़्त अर्थात सूरज के छिपने के बाद घर में झाड़ू नहीं लगानी चाहियें. किन्तु क्यों? क्योकि उनका मानना है कि दिन छिपने के बाद झाड़ू लगाने से घर में पैसे की तंगी आरंभ हो जाती है यहीं नही कुछ का तो ये भी मत है कि ऐसा करने से घर में लड़के के स्थान पर लड़कियां जन्म लेने लग जाती है. वहीँ विज्ञान कहता है कि रात के समय अन्धकार अधिक होता है जिसके कारण घरों में रौशनी की कमी रहती है और सफाई अच्छे से नहीं हो पाती. इसलिए रात के समय झाड़ू लगना ठीक नहीं है.

·         झाड़ू को खडा नहीं करना चाहियें ( Never Keep Your Broom Standing ) : क्या आपके साथ भी ऐसे हुआ है कि जैसे ही आप झाड़ू को खडा करके रखने की कोशिश करते हो वैसे ही पीछे से आपकी माता जी आप पर चिल्लाई हो कि ये क्या कर रहा है. शायद हुआ होगा. क्योकि इसके पीछे मान्यता है कि ये घर में अपशकुन का संकेत होता है, इस तरह झाड़ू को खडा करने का अर्थ है कि घर में कुछ ना कुछ बुरा होने वाला है. किन्तु विज्ञान का मानना है कि इस तरह झाड़ू को खडा रखने से उसका संतुलन सही नहीं रहता और उसके गिरने की संभावना अधिक रहती है. साथ ही गिरने पर वो किसी को भी चोट पहुंचा सकती है तो बेहतर यही है कि उसे नीचे उसके स्थान पर रखा जाए. CLICK HERE TO KNOW अंधविश्वासों का वैज्ञानिक सत्य ... 
घर में झाड़ू से जुड़े अंधविश्वास
घर में झाड़ू से जुड़े अंधविश्वास
·         झाड़ू को किसी को ना दिखाए ( Always Hide Your Broom ) : क्योकि झाड़ू लक्ष्मी का प्रतिक है तो झाड़ू को किसी ऐसे स्थान पर रखें जिससे वो किसी को दिखाई ना दें, इसके पीछे ये तर्क है कि कोई भी अपना धन किसी को नहीं दिखाता तो धन की देवी लक्ष्मी को क्यों दिखाए. साथ ही अगर आप कभी अपना घर बदलें तो अपनी झाड़ू को पुराने घर में छोड़कर भी ना आयें क्योकि माना जाता है कि आप अपनी लक्ष्मी को वाही छोड़ आये हो तो इस तरह आपके नए घर में लक्ष्मी वास नहीं करेगी. वहीँ साथ में झाड़ू लाने से आपको आपने नए घर में सुख समृद्धि और धन दौलत सबकी प्राप्ति होगी.

·         पाँव ना लगाए ( Don’t Touch Feet to Your Broom ) : आपने झाड़ू से जुडी इस मान्यता के बारे में भी अवश्य सूना होगा कि इसपर कभी पाँव ना लगाए और ये सही भी है क्योकि इसे देवी लक्ष्मी जितना सम्मान दिया जाता है, धन समृद्धि का देता माना गया है तो ऐसी चीज को पाँव लगना क्या उचित होगा ? नहीं ना तो ध्यान रहें कि जब भी आप इसे प्रयोग में लाये तो इसको पाँव ना लगायें और ना किसी अन्य के पाँव पर लगने दें.

ऐसी ही अन्य मान्यताओं और उनके वैज्ञानिक तथ्यों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Blind Faith Related to Broom
Blind Faith Related to Broom

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT