इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Maatr Dincharya Badalkar Bhi Ho Sakte Hai Amir | मात्र दिनचर्या बदलकर भी हो सकते है अमीर | Become Rich by Changing Daily Lifestyle

निर्धनता दूर करें ( Remove Poverty )
प्रत्येक व्यक्ति चाहे वो आमिर हो या गरीब सभी यही चाहते हैं कि उनके पास कभी धन की कमी न होहर व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा धन कमाने की चाह व इच्छा रखता हैव्यक्ति चाहता है कि उसका परिवार कभी आर्थिक कठिनाइयों का सामना न करेवो चाहता है कि उसका परिवार कभी किसी ओर के आगे हाथ न फैलायेउसके बच्चे अच्छे विद्यालय में शिक्षा ग्रहण करेंउसके माता पिता बुढ़ापे में कार्य न करेंइन्ही सबकी चिंता में व्यक्ति दिन रात मेहनत करता हैकिन्तु आज की संघषपूर्ण जिंदगी में मेहनत सब करते हैं परंतु कुछ सफल होते हैं तो कुछ को असफलता प्राप्त होती हैंयहाँ हम आपको ऐसे उपायों को बताने जा रहे हैं जिन्हें आज का युवा वर्ग अन्धविश्वास मानता है, परन्तु यदि इन उपायों पर विश्वास करके श्रद्धापूर्ण अमल में लाया जाये तो निश्चित ही लाभ मिलता है. CLICK HERE TO KNOW धनवान और आमिर कैसे बनें ... 
Maatr Dincharya Badalkar Bhi Ho Sakte Hai Amir
Maatr Dincharya Badalkar Bhi Ho Sakte Hai Amir
निर्धनता दूर करने के अचूक उपाय ( Tips to Remove Poverty and Become Rich ) :
  • हल्दी की गाँठ ( Turmeric Root ) : आप रात में एक कच्ची हल्दी एक पीले कपडे में गांठ बाँध लें और भगवान कृष्ण के चरणों में अर्पित करेंअगली सुबह हल्दी को कपडे से निकाल लें और पीले धागे में गांठ बांधकर दाहिने बाजु में बांध लेये कार्य महीने के पहले बुधवार की रात को करना हैआप देखेंगे कि कुछ दिनों में असर दिखना शुरू हो जायेगा.

  • गुलर की जड़ ( Root of Sycamore ) : सबसे पहले आप गुलर की जड़ को स्वच्छ पानी में धो लें और उसे किसी साफ कपडे में लपेटकर चाँदी के किसी खोल में डालें. अब इसे अपने गले में धारण करें निश्चित ही देवी लक्ष्मीधन के रूप में आपके घर में वास करेंगी.

मात्र दिनचर्या बदलकर भी हो सकते है अमीर
मात्र दिनचर्या बदलकर भी हो सकते है अमीर
  • रोटी ( Give First Bite of Bread to God ) : भोजन करते समय पहला निवाला भगवान के लिए निकाल कर अलग से रख दें,इस निवाले को ऐसी जगह पर रखें कि कोई अन्य जीव इसे न खा सकेध्यान रहे जगह शुद्ध होनी चाहिए.

  • भोजन से पहले नमन ( Pray Before Eating ) : भोजन शुरू करने से पहले भगवान का धन्यवाद करें कि आप इस समय इस भोजन को ग्रहण कर रहें हैं साथ ही प्रार्थना करें कि जो भी मनुष्य इस भोजन से वंचित हैं उनपर भी ईश्वर भोजन देने की कृपा करें.

  • झूठी कसम ( Avoid False Oath ) : अक्सर ये देखा जाता है कि लोग कोई गलती कर देते हैं और झूंठी कसम खाने लग जाते हैयदि ऐसा आप भी करते हैं तो इस आदत को जल्दी ही छोड़ दें अन्यथा आपको परिणामों के लिए सज्ज रहना होगा.
Become Rich by Changing Daily Lifestyle
Become Rich by Changing Daily Lifestyle
  • जुत्ते चप्पलों को व्यवस्थित रखें ( Manage Your Shoe and Slippers ) : प्रायः ये देखने भी को मिल जाता है कि घर में जूते या चप्पल उलटे पड़े रहते है या एक के ऊपर एक रखे हुए होते हैंऐसा अगर घर में देखने को मिले तो तुरंत जूते चप्पलों को उनकी व्यवस्थित जगह पर रख देंइससे नकारात्मक ऊर्जा का घर में प्रवेश नहीं होता है.

  • मुहँ से नाख़ून काटना ( Don’t Cut Nails by Teeth ) : अनेक ऐसे व्यक्ति भी होते है जो हमेशा अपनी ऊँगली को मुहँ में डाले रहते है और नाखूनों को खाते रहते है. इस गन्दी आदत से भी खुद को मुक्त करा लें अन्यथा ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है और आपका स्वास्थ्य खराब रहने लगता हैइससे धन की अनावश्यक हानि होती है.

  • बाल कटवाएं ( Cut Your Hair ) : आजकल के बच्चों को बाल लम्बे करने का पता नहीं क्या शोक चढ़ा है, महिलाओं का तो समझ में आता है किन्तु पुरुष का क्या? उनके बाल तो महिलाओं से भी लम्बे होते जा रहे है. तो अगर आप चाहते है कि आपके घर में निर्धनता ना आये तो इन्हें हर 40 दिनों के भीतर कटवाते रहें.

  • दाढ़ी ना कटवाएं ( Don’t Cut Your Hair of Beard in These Days ) : वर्जित या प्रदोष काल में बाल या दाढ़ी नही कटवानी चाहिएनवरात्री के समय में भी नहीं कटवाने चाहिए.
निर्धनता दूर करने के सबसे आसान उपाय
निर्धनता दूर करने के सबसे आसान उपाय
  • रात को झाड़ू न लगायें ( Don’t Use Broom at Night ) : रात को झाड़ू कभी भी नहीं लगानी चाहिएअगर लगाना पड़ भी जाये तो गंन्दगी को चोखट से बाहर भूल कर भी नहीं निकालेंउसे एक तरफ कर दें और जब सुबह झाड़ू लगाएं तो सारी गन्दगी को बाहर कर दें.

इनके अलावा भी कुछ ऐसी बातें है जिन्हें आप अवश्य ध्यान रखें जैसेकि दिन में ना सोयें, कभी भी फटे हुए कपडे ना पहने, अगर कंघी टूटी हुई हो तो उससे बालों को ना सँवारे, कभी भी दरवाजे पर खड़े होकर भी बालों को ना बांधें, रसोई के पास व पेड़ के नीचे मूत्र त्याग कभी ना करें इससे अन्नपूर्णा और अतृप्त आत्माओं का अपमान होता है, श्मशान में हंसी मजाक ना करें, बिना हाथ धोये खाना ना खाएं, औलाद को कभी ना कोसें, घर में मकड़ी के जले भी ना होने दें इत्यादि.

तो हमने यहाँ कुछ उपाय बताएं हैं जो रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े हुए हैं जिनका हम अक्सर अनजाने में ध्यान तक नहीं देतेकिन्तु आशा है कि अब आपको पता चला होगा कि रोजाना की दिनचर्या में शामिल ये कार्य कितने महत्वपूर्ण होते है. तो आप इन उपायों को बताये गए तरीके से अवश्य अपनाएं जल्दी ही आप खुद देखेंगे कि आपके घर में धन सुख और खुशियों को कोई कमी नहीं है.

निर्धनता दूर करने और घर में खुशियों की बारिश के अन्य आसान उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Haldi ki Gaanth Hai Garibi ki Kaat
Haldi ki Gaanth Hai Garibi ki Kaat

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. Apki jankari to acchi hai par kuch point aise hai jahan par yakeen karna muskil. Hai karipya jankari dalne se pehle uski accuracy par dhyan de

    ReplyDelete

ALL TIME HOT