इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Aadhar Card se SIM Link Nahi Karaya To Number Band Ho Jayega | आधार कार्ड से सिम लिंक नही कराया तो नंबर बंद हो जाएगा

आधार कार्ड व सिम को करें लिंक
TRAI (टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इण्डिया) ने हाल ही में निर्देश दिए है कि अब हर मोबाइल सिम कार्ड, ब्रॉडबैंड और फिक्स लाइन फोन का आधार कार्ड से जुड़ा होना अनिवार्य है. फ़रवरी 2017 में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में ये दावा किया है कि अगले एक साल के अंदर यानि फ़रवरी 2018 तक देश के सभी मोबाइल नंबर्स को आधार कार्ड से लिंक कर दिया जायगा. तो अगर अब तक आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आप तुरंत इन्हें लिंक करा लें.  CLICK HERE TO KNOW बिना बैंक गए आधार को बैंक अकाउंट से लिंक करें ... 
आधार कार्ड से सिम लिंक नही कराया तो नंबर बंद हो जाएगा
आधार कार्ड से सिम लिंक नही कराया तो नंबर बंद हो जाएगा
कौन कर सकता है सिम कार्ड नंबर और आधार को लिंक :
फिलहाल अभी टेलिकॉम कंपनीयों को सिर्फ इतने ही निर्देश है कि वे अपने हर ग्राहकों को सूचित करें कि e-KYC प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है. लेकिन अगर आप चाहो तो खुद भी मोबाइल नंबर प्रोवाइडर के पास जाकर अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने के लिए बोल सकते हो. हालाँकि अभी यह सुविधा हर स्टोर पर उपलब्ध नहीं है, बल्कि सिर्फ वो स्टोर जिनका पास पॉइंट ऑफ़ सेल ( POS ) ऑथोराइज्ड है वे ही आधार और मोबाइल नंबर को लिंक कर सकते है.

कैसे करें आधार को मोबाइल नंबर से लिंक :
स्टेप 1 : सबसे पहले आप अपने नजदीकी ऑथोराइज्ड मोबाइल नंबर प्रोवाइडर स्टोर पर जाएँ और वहाँ के एग्जीक्यूटिव को अपने सिम/मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की डिटेल्स दें.

स्टेप 2 : इसके बाद एग्जीक्यूटिव आपके द्वारा दिए गये मोबाइल नंबर पर एक वेरिफिकेशन कोड भेजेगा. उस कोड को आप अपने एग्जीक्यूटिव को बताएं और कोड को कन्फर्म करें.

स्टेप 3 : अब आपके फिंगर प्रिंट्स को वेरीफाई किया जाएगा ताकि ये पुष्टि की जा सके कि जो आधार कार्ड नंबर आप लिंक करा रहे है वो आपका ही है. फिंगर प्रिंट्स को वेरीफाई करने के बाद आप अपने घर वापस चले जाएँ.

स्टेप 4 : 24 घंटों के अंदर आपके पास एक और मेसेज आयेंगा, जिसके रिप्लाई के लिए आपको Y यानि के Yes ) टाइप करके सेंड करना है. बस इस तरह आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा.

मोबाइल सिम की पहचान जरूरी :
CIJ ( चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया ) श्रीमान खेहर जी ने देश को डिजिटल ट्रांजेक्शन बनाने के लिए प्रोत्साहित किया और कहा कि हर वो व्यक्ति जो मोबाइल फ़ोन रखता है उसके मोबाइल नंबर की पहचान बहुत आवश्यक है. उनके अनुसार अगर ऐसा ना किया गया तो धोखाधडी की वारदातें और तेज हो जायेगी. इसलिए उन्होंने सरकार से आग्रह किया कि जल्द से जल्द आधार कार्ड और मोबाइल नंबर को लिंक करने की प्रक्रिया को शुरू किया जाएँ.
Aadhar Card se SIM Link Nahi Karaya To Number Band Ho Jayega
Aadhar Card se SIM Link Nahi Karaya To Number Band Ho Jayega
नंबर भी हो सकता है बंद :
TRAI के अनुसार अगर आप 6 फ़रवरी 2018 तक अपने मोबाइल नंबर और आधार कार्ड को लिंक नहीं कराते है तो आपका नंबर बंद भी किया जा सकता है. इसलिए जैसे ही आपके पास आधार और मोबाइल नंबर लिंक करने का मेसेज आयें तो तुरंत मोबाइल शॉप पर जाकर अपना आधार कार्ड सबमिट कराएं. वैसे आपको मेसेज का वेट करने की जरूरत नहीं है आप ऐसे भी अपने मोबाइल नंबर और आधार को लिंक करा सकते हो.

दोस्तों अब आप जान गए हो कि अपने आधार कार्ड और मोबाइल नंबर को कैसे लिंक करना है तो अगर आपने अब तक इन्हें आपस में लिंक नहीं किया है तो आप इन्हें जल्द लिंक करा लें. क्योकि TRAI के नए नियमों के अनुसार अगर आपने फ़रवरी 2018 तक इन्हें लिंक नहीं कराया तो आपका नंबर बंद हो जाएगा और आपको असुविधा सहनी पड़ेगी.

आधार कार्ड और सिम को लिंक करने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE



Kaise Hota Hai Aadhar or Mobile Number Link, TRAI, Telecom Regularity Authority of India, Aadhar or SIM Link Nhi Karaye to Number ho Jayega Band, Turnat Apne Aadhar or Sim Number ko Joden, SIM

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT