इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Naak Par Pade Chashme ke Nishanon ka Karen Safaya | नाक पर पड़े चश्मे के निशानों का करें सफाया

चश्मे के निशानों का सफाया
दोस्तों, आज अधिकतर लोगों की आँखें कमजोर होने के कारण उन्हें चश्मा लगना पड़ता है वहीँ कुछ लोग शौक में चश्मा लगाते है, लेकिन चश्मा लगाने से आँखों के नीचे, नाक पर और कान के ऊपर निशान पड़ जाते है और चेहरा अजीब दिखने लगता है. अगर आप भी चश्मे के कारण पड़े इन निशानों से परेशान है तो इस पेज को पूरा पढ़ें क्योकि आज हम आपको आपकी इस परेशानी को दूर करने का सबसे बेहतरीन नुस्खे बनाकर दिखाने वाले है. तो चलिए शुरू करते है. CLICK HERE TO KNOW सफ़ेद दाग हटाने का घरेलू आयुर्वेदिक उपचार ...
नाक पर पड़े चश्मे के निशानों का करें सफाया
नाक पर पड़े चश्मे के निशानों का करें सफाया
चश्मे के निशान दूर करने वाला उपाय :
पहला उपाय :
आप एक कटोरी लें और उसमें 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दूध लेकर अच्छी तरह से मिलाएं, अब आपको इस मिश्रण में ½ चम्मच नीम्बू का रस और ½ चम्मच एलो वेरा भी ऐड करना है और दोबारा से सभी सामग्रियों को मिलाना है. इस तरह आपका नुस्खा तैयार हो जाता है.

इस नुस्खे को लगाने के लिए आप एक रुई का टुकडा लें और फिर उसे इस मिश्रण में डुबोकर चश्मे के निशानों पर लगाएं और हल्की हल्की मसाज करें. 15 मिनट तक आप इस मिश्रण को सूखने के लिए छोड़ें और फिर ठन्डे पानी से साफ़ करें. आप इस नुस्खे को रोजाना इस्तेमाल कर सकते हो. कुछ ही दिनों में ये नुस्खा नाक और कान के ऊपर बने चश्मे के निशानों और उनके दागों को साफ़ कर देता है.

दूसरा उपाय :
चश्मे के निशान हटाने के दुसरे नुस्खे में हम खीरे के रस, टमाटर के रस और आलू का इस्तेमाल करेंगे, तो आप 1 कटोरी में 1 चम्मच खीरे और 1 चम्मच टमाटर का रस लें और दोनों को अच्छी तरह मिलाये. अब 1 आलू का छोटा सा टुकडा लें और फिर इस मिश्रण में डुबोकर इस तरह से अपने नाक और कान के आसपास पड़े चश्मे के निशानों पर लगाएं. करीब 5 मिनट मसाज करें और फिर अगलें 10 मिनट तक मिश्रण को सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से साफ़ कर लें.
Naak Par Pade Chashme ke Nishanon ka Karen Safaya
Naak Par Pade Chashme ke Nishanon ka Karen Safaya
तीसरा उपाय :
सेब का सिरका भी त्वचा पर पड़े अनचाहे निशानों और दाग धब्बों को दूर करने में मदद करता है साथ ही ये स्किन को स्मूथ भी बनाता है. लेकिन ये थोड़ा गाढा होता है इसलिए इसमें आप थोड़े से गुलाबजल का प्रयोग जरुर करें. तो आप 2 चम्मच सेब के सिरके में 1 चम्मच गुलाबजल मिलाएं और फिर रुई की मदद से नाक के आसपास लगाएं. कुछ ही दिनों में नाक और कान के आसपास के अनचाहे निशान और दाग पूरी तरह गायब हो जायेंगे.

चौथा उपाय :
जब भी बात अनचाहे निशानों और धब्बों की आती है तो उसे दूर करने के लिए एलो वेरा का इस्तेमाल जरुर किया जाता है क्योकि एलो वेरा ऐसे कई तत्वों से भरा होता है जो इस काम में आपकी सहायता करता है. तो आप 1 चम्मच एलो वेरा जेल ले लें और उसमें 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाएं. इस तैयार मिश्रण को आप नाक और कान के आसपास पड़े निशानों पर लगाएं और 15 मिनट बाद साफ़ कर लें. दूध में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जो त्वचा की सफाई करने में बहुत मदद करता है.

अन्य उपाय :
-    आप बाजार से कुछ स्ट्रोबेरी ले आयें और उन्हें पीसकर उनका रस निकालें. अब रुई के एक टुकड़े से उसे अनचाहे निशानों या पुरे चेहरे पर लगाएं. सिर्फ कुछ दिनों के प्रयोग से ही चेहरा पूरी तरह से साफ़ बेदाग़ हो जाएगा.
Chasme ke Chihn Karen Chutkiyon mein Dur
Chasme ke Chihn Karen Chutkiyon mein Dur
-    नीम्बू की ही तरह संतरे में भी विटामिन सी पाया जाता है जो दाग धब्बों और निशानों का सफाया करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए या तो आप संतरे का रस निकाल लें या फिर संतरे के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर तैयार कर लें. फिर उस पाउडर में शहद मिलाकर चेहरे पर निशानों पर प्रयोग करें. जल्द ही चेहरे से सभी दाग और निशान दूर होंगे.

-    चश्मे के निशानों को हटाने में बादाम का तेल भी काफी उत्तम माना जाता है, तो अगर आप रोजाना बादाम के तेल से नाक पर हल्के हाथों से मालिश करें जो जल्द ही निशान साफ़ होंगे.

इन नुस्खों को अपनाने के अलावा आप ये भी ध्यान रखे कि आप हल्के फ्रेम वाला और सॉफ्ट चश्मा ही पहने और हो सके तो कम से कम चश्मा पहने, क्योकि चश्मा कई नर्वस को दबाता है जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

चश्मे के निशानों को दूर करने के अन्य उपाय व तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 



YOU MAY ALSO LIKE



Chashme ki Vajah se Naak par Aaye Nishanon ko Karen Dur, Chasme ke Chihn Karen Chutkiyon mein Dur, Naak se Chashme ke Dent Karen Gayab, Kaan ke Upar or Naak se Chasme Ke Daagon ko Kare Saaf

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT