इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Aapka Future Sirf Aapke Hath Mein Hai | आपका Future सिर्फ आपके हाथ में है Motivational

प्रेरणा क्या है ( What is Motivation? )
दोस्तों, हर कोई अपने फ्यूचर को लेकर हमेशा परेशान रहता है और खुद को सेट करने की कोशिश में लगा रहता है लेकिन फ्यूचर को सेट करने के लिए लक्ष्य के साथ साथ एक और चीज की जरूरत होती है और वो है Motivation. Motivation मतलब है Motive in Action. असल में ये एक फीलिंग है जो आपको हमेशा ये बताती है कि आपको अपना लक्ष्य हासिल करना है.

समझें कि जब हमारे दिल में किसी काम को करने की इच्छा होती है तो उस काम को करने के लिए हमे प्रेरणा की जरूरत होती है और अगर आपको आपकी प्रेरणा मिल जाती है तो समझो कि आप उस काम को आसानी से कर लोगे. ये प्रेरणा कुछ भी हो सकती है बच्चा भी या बड़ा भी, आदमी भी या फिर कोई जानवर भी. जैसेकि चींटी - CLICK HERE TO KNOW सक्सेसफुल लोगों की 9 काम की बातें ... 
आपका Future सिर्फ आपके हाथ में है Motivational
आपका Future सिर्फ आपके हाथ में है Motivational
चींटी सिखाती है मेहनत करना ( Ant Teaches Us Hard Work ) :
चींटी को सबसे मेहनती और साहसी जीव माना जाता है, वो पूरा दिन बिना थके लगातार काम और मेहनत करती रहती है. कई बार उसे दीवार पर चढ़ना पड़ता है तो कई बार वो गिरती भी है लेकिन जब तक वो अपनी मंजिल को हासिल नहीं करती तब तक वो हार नहीं मानती. जब जब गिरती है हर बार उठती है और हमेशा आगे बढती रहती है.

ठीक इसी तरह कुछ ऐसे व्यक्ति भी है जिनके विचारों और जीवन से हम भी प्रेरणा ले सकते है जैसेकि महात्मा गांधी, स्वामी विवेकानंद और आचार्य चाणक्य. लेकिन ध्यान रहे कि ये जरूरी नहीं कि प्रेरणा हमेशा सकारात्मक ही हो वो नकारात्मक भी हो सकती है. ये आप पर डिपेंड करता कि आप उसे कैसे लेते है. इसको एक कहानी के जरिये समझते है.
Aapka Future Sirf Aapke Hath Mein Hai
Aapka Future Sirf Aapke Hath Mein Hai
हमारा भविष्य हमारे हाथ ( Our Future is in Our Hands ) :
एक बार एक आदमी के 2 बेटे थे और जब वे बड़े हुए तो 1 बेटा तो बना बड़ा बिज़नसमैन जबकि दुसरे बेटे को शराब की गन्दी लत लग गयी. एक दिन शराबी बेटे के एक दोस्त ने उससे पूछा कि  आखिर तुम ऐसे क्यों हो, क्यों सारा दिन शराब पीते रहते हो “. तो इसपर उसने कहाँ कि जब से वो छोटा था तब से ही वो देख रहा है कि उसके पिताजी डेली शराब पीते है, सट्टा खेलते है और मारपिटाई करते है. इसीलिए वो उनको देख देख कर खुद भी ऐसा ही होता चला गया और ऐसा बन गया.

उसी दोस्त ने दुसरे बेटे से यानि बिज़नसमैन से भी एक सवाल पूछा कि “ तुम्हारा भाई तो सारा दिन शराब पीता है तो तुम कैसे इतने बड़े बिज़नसमैन बन गये? तुम किसको अपनी सफलता का श्रेय देना चाहोगे? “ इसपर उस लड़के ने कहा कि वो इसका सारा श्रेय अपने पिताजी को ही देना चाहता है क्योकि उसने बचपन से ही देखा है कि उसके पिता किस तरह शराब पीकर जुआ खेलते रहते थे. ऐसे में उसने ये सिखा कि उसे किस तरह का आदमी नहीं बनना है और उन्ही से उसने सिखा कि इंसान होने का क्या मतलब होता है.

तो इस तरह आप देख सकते हो कि दो सगे भाई एक ही स्थिति में रहे, दोनों ने स्तिथियों को अलग अलग तरह से देखा, अलग तरह से समझा, अलग लक्ष्य बनाये और अलग ही प्रेरणा ली. इसीलिए एक का भविष्य एक शराबी बनना था, तो दुसरे ने सकारात्मक प्रेरणा लेते हुए भविष्य में एक बड़ा बिज़नसमैन बनना तय किया.
Apne Future Khud Banayen
Apne Future Khud Banayen
इसीलिए हमने कहा कि ये आप पर निर्भर करता है कि आप अपने आसपास की परिस्थितियों से कैसी प्रेरणा लेते हो, क्योकि आपका भविष्य आप पर, आपके निर्णयों पर ही डिपेंड होता है और आपके ही हाथों में होता है.

खुद से भी प्रेरित होते है हम ( We Motivates Ourselves Also ) :
एक बात और, जरूरी नहीं है कि आदमी हमेशा दूसरों से ही प्रेरित हो, आप खुद से भी प्रेरित हो सकते हो जैसेकि मानों एक व्यक्ति के घर की मालिया हालत सही नहीं है और वो खुद ये निर्णय करता है कि उसे अपने घर की हालत ठीक करनी है, वो उस काम को अपनी जिम्मेदारी समझने लगता है, उसे अपना कर्तव्य मानता है और उस काम को पूरी ईमानदारी से करता है. तो ऐसे लोग खुद से ही इंस्पायर होते है और सफलता हासिल करते है.

ध्यान रहे दोस्तों, अगर जीवन में सफलता पानी है तो आपका लक्ष्य बड़ा होना चाहियें क्योकि जब आपके सामने लक्ष्य होगा तभी आप उस काम के लिए प्रेरित हो पाओगे. कुछ ऐसी लाइन्स भी है जो आपको प्रेरित करती है जैसेकि ये काम करना मेरा कर्तव्य है, इस काम को करना मेरी जिम्मेदारी है, मुझे ये काम करना ही होगा या ये मेरा सपना है.
Aapka Bhavishya Aap Par Nirbhar Hai
Aapka Bhavishya Aap Par Nirbhar Hai


Aapka Bhavishya Aap Par Nirbhar Hai, Motivation Story in Hindi, Apne Future ko Set Karne ke Liye Kya Karen, Khud Se Kaise Inspire Ho, Safalta ke Shikhar Par Kaise Pahunchen, Apne Future Khud Banayen

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT