इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Successful Logon ki 9 Kaam ki Baaten | सक्सेसफुल लोगों की 9 काम की बातें

सफल लोगों की काम की बातें ( Some Important Habits of Successful People )
हर व्यक्ति सफल होने का सपना देखता है और अपनी तरफ से हर वो कोशिश भी करता है कि वो अपने सफल होने के सपने को पूरा भी कर सके. ऐसे में कुछ लोग सफल होते है तो कुछ ऐसे भी होते है जो बीच में ही हार मान जाते है क्योकि सफल होना इतना भी आसान नहीं होता, और जिन लोगों के साथ ये होता है उनमे एक चीज की कमी होती है और वो है – Motivation.

मोटिवेशन, असल में एक नजरिया होता है जो हमे कहता है कि हम हर वो काम कर सकते है जो हमे एक सक्सेसफुल व्यक्ति बनाता है, और वे काम जो आपको सक्सेसफुल बनाते है, आज हम उन्ही के बारे में बताने वाले है. पर उससे पहले जान लें कि हर सफल व्यक्ति इन्ही 9 काम की बातों को फॉलो करते है, तो आप भी इन्हें अपनाकर सफल बन सकते हो. इनमे सबसे पहला काम है –  CLICK HERE TO KNOW आपकी तरक्की में बाधा है ये आदतें ... 
सक्सेसफुल लोगों की 9 काम की बातें
सक्सेसफुल लोगों की 9 काम की बातें
1.       अच्छा लिस्नर बनना और कम बोलना ( Good Listener and Speaks Less ) : सफल लोगों में सबसे अच्छी बात ये होती है कि वो सभी के विचारों को महत्व देते है. सभी की बातों को, सलाहों को गौर से सुनते है और उनको अच्छी तरह एनालाइज करके कोई निर्णय लेते है. ऐसे लोग कभी भी किसी पर अपना नजरिया नहीं थोपते. वे इस बात को समझते है कि हो सकता है कि सामने वाला व्यक्ति ( जो उनका सहकर्मचारी भी हो सकता है ) किसी ख़ास विषय पर उनसे ज्यादा अच्छे विचार रखता हो, इसीलिए वे निर्णय लेने से पहले उनकी सलाह जरुर लेते है.

2.       अपनी विफलताओं को काबुल करते है ( Accepts their Failures ) : दूसरी खास बात जो सफल लोगों में होती है वो ये है कि वो अपनी असफलताओं को भी स्वीकार करने के लिए रेडी रहते है. दरअसल वे रिस्क लेने से नहीं डरते और जानते है कि उनका रिस्क या तो उन्हें सफल बनायेगा या फिर असफल. अगर वे विफल होते है तो वे उसे हंसकर स्वीकार करते है और उससे कुछ सिखने की कोशिश करते है, प्लानिंग करते है ताकि अगली बार उन्हें असफल ना होना पड़े. एक बात ध्यान रखें कि हर असफलता के पीछे एक सफलता छिपी होती है, इसलिए असफलता से कभी ना भागें बल्कि उसका मूल्यांकन करें और दोबारा से सफल होएं का प्रयास करें.

3.       सिखने की चाह ( Desire to Learn ) : परिस्थितियाँ हर समय एक जैसी नहीं होती, कभी वे हमारे साथ होती है तो कभी कभी हमे अकेला भी कर देती है. लेकिन सक्सेसफुल लोग किसी भी हालत में सीखना नहीं छोड़ते और इसी को एक्सपीरियंस भी कहते है. अगर आपने विपरीत परिस्थितियों को अनुभव नहीं किया तो आपकी सफलता ज्यादा देर तक नहीं टिकेगी. इसके अलावा ऐसे भी कुछ लोग होते है जो सक्सेस के पीछे भागते भागते कुछ सीखना ही भूल जाते है.
Successful Logon ki 9 Kaam ki Baaten
Successful Logon ki 9 Kaam ki Baaten
4.       लक्ष्य को सामने रखते है ( Keeps Goal Always in Front ) : खुद से एक सवाल पूछें कि आप सफल कब हो सकते हो? जब आपको अपने लक्ष्य का पता हो, तभी आप सफल हो सकते हो. हां ये सच है कि हम रोज एक नया प्लान बनाते है रोज कुछ ना कुछ नया करने की सोचते है लेकिन अगर सच में सक्सेस पानी है तो कुछ बड़ा सोचों और उस लक्ष्य को हमेशा अपने सामने रखों नाकि रोज रोज एक नया लक्ष्य बना लो. ऐसे करने से हमारा दिमाग उस लक्ष्य को पाने के बेहतर से बेहतर रास्तों को खोजने में लग जाता है और आप जल्द ही उसतक पहुँच भी जाते हो.

5.       पैसों के पीछे नहीं भागते ( Never Runs after Money ) : कोई व्यक्ति किसी काम के लिए तभी मेहनत करता है जब उसे वहाँ से पैसे मिलते है क्योकि पैसा ही हमारी हर जरूरत को पूरा करता है. लेकिन सफल लोग पैसों को अपना लक्ष्य मानते ही नहीं बल्कि उनका लक्ष्य तो अच्छी सर्विस होता है और इसीलिए वो पैसों के पीछे भी नहीं भागते. उन्हें पता होता है कि अगर वो अपने लक्ष्य में कामयाब हो गये तो सिर्फ पैसे ही नहीं बल्कि उन्हें ख़ुशी और संतोष भी मिलेगा, जो पैसों से कहीं बढ़कर होता है.

6.       ना कहना सीखें ( Knows How to Say No ) : हर बात में हाँ कहना अगर चापलूसों की आदत होती है तो ना कहना समझदारों की कला होती है. जी हाँ, जब व्यक्ति कोई बिज़नस स्टार्ट करता है तो उसे बहुत सारे काम करने पड़ते है, जिसमें कुछ जरूरी होते है जो कुछ जरूरी नहीं होते, कई बार काम बनता है तो कई बार नहीं. ऐसे में उन्हें हर काम को सोचकर करना पड़ता है और पहले वो काम करने के बारे में सोचना होता है जो उनके बिज़नस को आगे ले जाएँ, इसके लिए उन्हें कुछ कामों को ना बोलना पड़ता है जिसकी कला आना बहुत जरूरी है.
9 Aadaten Jo Har Safal Insan mein Hoti Hai
9 Aadaten Jo Har Safal Insan mein Hoti Hai
7.       भ्रम नहीं पालते ( Don’t Lives in Delusion ) : अक्सर कुछ लोग खुद को बहुत स्मार्ट मानते है और समझते है कि उन्हें सब कुछ पता है लेकिन असल में वे भ्रम में जी रहे होते है. ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जिसे सब कुछ पता हो, सबको सिर्फ अपनी फील्ड का ही ज्ञान होता है. और कामयाब लोग इस बात को समझते है इसीलिए वे इस तरह का कोई भ्रम नहीं पालते.

8.       टीम के साथ चलना जानते है ( Knows How to Work with Team ) :  अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ सकता “, ये कहावत आपने भी कई बार सुनी होगी और किसी भी कंपनी या बिज़नस में भी ये कहावत बहुत काम आती है क्योकि वहाँ भी अगर सफलता चाहियें होती है तो पूरे ऑफिस को एक टीम की तरह काम करना पड़ता है और जो लोग सक्सेसफुल होते है उन्हें एक अच्छी टीम बनाना, उनके साथ काम करना और फिर सफलता हासिल करना बहुत अच्छे तरीके से आता है.

9.       परिवार को भी देते है टाइम ( Gives Time to Their Family ) : एक व्यक्ति सक्सेसफुल होने के साथ बड़ा तभी बनता है जब उनका परिवार उनके साथ होता है और परिवार तभी साथ रहता है जब हम उनके साथ समय बिताते है, उनसे भावनात्मक रूप से जुड़े होते है. असल में परिवार को टाइम देने से व्यक्ति खुद भी काफी रिलैक्स्ड फील करता है और उसके दिमाग से स्ट्रेस दूर रहता है इसीलिए सफल लोग कभी भी अपने परिवार को समय देना भी नहीं भूलते.

तो दोस्तों ये है सक्सेसफुल लोगों की कुछ आदतें जो उन्हें सफल बनाने में उनका साथ देती है चाहे बिल गेट्स हो, मार्क जुकरबर्ग हो या कोई और सभी ने सफलता पाने के लिए मेहनत की है और बहुत सारी चीजों को छोड़ा है. इसलिए अगर आप भी सफलता पाना चाहते है तो आप भी इन 9 आदतों को अपने जीवन का हिस्सा बनायें, और फिर देखें कैसे सफलता आपके कदम चूमती है.
Ye Niyam Aapko Har Field mein Safal Banayenge
Ye Niyam Aapko Har Field mein Safal Banayenge


9 Aadaten Jo Har Safal Insan mein Hoti Hai, Ye Niyam Aapko Har Field mein Safal Banayenge, Behad Kamyab Vyaktiyon ke Vichar, Successful Logon ki Pahchaan Hai ye Aadten, Vijayai Hone ke 9 Guru Mantra

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT