इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

क्या सच में Made In India फ़ोन भारत में बनाते है | Kya Sach mein Made In India Phone Bharat mein Bante Hai

मेड इन इंडिया ( Made in India )
अक्सर जब भी हम कोई प्रोडक्ट खरीदते है तो ये जरुर देखते है कि वो प्रोडक्ट किस कंट्री में बना है, आपने भी बहुत से सामानों, मोबाइल फोंस वगरह पर Made in India लिखा देखा होगा. लेकिन क्या वो सभी प्रोडक्ट सच में भारत में ही बनते है? आज हम इसी कांसेप्ट को समझने की कोशिश करेंगे. वैसे आपको बता दें कि अपना देश एक बहुत बड़ा बाजार है और यहाँ लगभग हर बड़ी से बड़ी और छोटी से छोटी कंपनी का प्रोडक्ट बनता है और अगर हम बाकी देशों से सामान आयात ( Import ) करना बंद करके अपने देश में बने सामानों को ही यूज करें तो इससे अच्छी बात कोई और हो ही नहीं सकती. CLICK HERE TO KNOW स्क्रीन पर स्क्रैच के निशान कैसे और क्यों आते है ...
क्या सच में Made In India फ़ोन भारत में बनाते है
क्या सच में Made In India फ़ोन भारत में बनाते है
क्या Made In India लिखे फ़ोन भारत में ही बनते है? ( Do Made in India Phones Really Made in Our Country)
आज आप चाहे Samsung के फ़ोन यूज कर लेंSony के फ़ोन यूज कर लें या फिर किसी और ब्रांड के, हर फ़ोन पर आपको Made In India लिखा मिलेगा. लेकिन क्या आपको पता है कि भारत में इन ब्रांड के फ़ोन बनाने वाली फैक्ट्री कहाँ है? इनको छोडोMicromax को तो सब इंडियन ब्रांड मानते है ना तो क्या आपको Micromax की फैक्ट्री का पता है? आपका जवाब होगा नहीं और वो सही भी होगा क्योकि अपने देश में ऐसी कोई फैक्ट्री है ही नहीं.

कहाँ है फ़ोन बनाने वाली फैक्ट्रीयाँ ( Where are Phone Making Companies ) :
दरअसल अपने देश में कोई फ़ोन बनता ही नहीं क्योकि इन फोंस को बनाने वाली फैक्ट्रीयाँ चाइना, ताइवान और कोरिया में है. अपने देश में तो हर फोंस के पार्ट्स को अलग अलग इम्पोर्ट किया जाता है और फिर यहाँ उन्हें असेम्बल करके फिट कर दिया जाता है. इसका मतलब ये हुआ कि फ़ोन के पार्टस तो बाहर के देश बनाते है जबकि असेम्बल इंडिया करता है. ऐसे में फ़ोन पर Made in China / Taiwan / Korea और Assembled in India लिखा होना चाहियें, पर मार्केटिंग स्ट्रेटेजी को ध्यान में रखते हुए और फ़ोन्स की सेल को बढाने के लिए उसपर Made in India लिख दिया जाता है. इसी चक्कर में हम फ़ोन को मेड इन इंडिया समझकर खरीद लेते है.
Kya Sach mein Made In India Phone Bharat mein Bante Hai
Kya Sach mein Made In India Phone Bharat mein Bante Hai
पूरा फ़ोन क्यों नहीं होता इम्पोर्ट ( Why Does Not the Whole Phone Import ) :
अब सवाल ये आता है कि अगर बाहर के देशों से फोन के पार्ट्स इम्पोर्ट किये जाते है तो पुरे के पुरे फ़ोन को इम्पोर्ट क्यों नहीं किया जाता?

इस सवाल का जवाब है टैक्स. जी हाँ, अगर पुरे के पुरे फ़ोन को बाहर से ही इम्पोर्ट किया जाने लगा तो फ़ोन पर ज्यादा टैक्स देना पड़ता है, जबकि अगर फ़ोन को टुकड़ों में लाया जाए तो कम टैक्स लगता है. यही रीज़न है कि हर कंपनी अपने फ़ोन के पार्ट्स तो बाहर बनवा लेती है और फिर उन्हें इंडिया में इम्पोर्ट कराकर उसे असेम्बल कराती है और बेच देती है.

वैसे आपको बता दें कि बहुत सारे ब्रांड्स के चार्जर और ईरफ़ोन जरुर अपने देश में बनते है. तो दोस्तों, अगर किसी फ़ोन के बॉक्स पर आपको Made In India लिखा दिखे तो उसे इंडिया में बना हुआ ना समझे बल्कि उसे इंडिया में असेम्बल्ड किया हुआ माने क्योकि यही सच है.
Made in India Phones ki Sacchai
Made in India Phones ki Sacchai


Made in India Phones ki Sacchi, Bharat mein Kahan Bante Hai Phones, Made in India or Assembled in India, Hindustan mein Kyo Nahi Bante Smartphones

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT