इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

जाने कितने बुद्धिमान इंसान है आप | Jane Kitne Buddhiman Insan Hai Aap

जानिये कितने बुद्धिमान है आप ( Know How Wise You Are )
आपने भी सुना होगा कि हम सभी के पास बराबर दिमाग होता है लेकिन कोई अपने दिमाग को कम इस्तेमाल करता है तो कोई ज्यादा, इसीलिए कोई पढ़ाई और बाकी कामों में तेज होता है तो कोई कुछ थोडा कमजोर होते है. पर क्या ये जरूरी है कि जो स्टूडेंट क्लास में हमेशा फर्स्ट आता है वो इंटेलीजेंट हो? क्या लास्ट आने वाला स्टूडेंट ज्यादा समझदार नहीं हो सकता? बिलकुल हो सकता है. दरअसल कुछ वैज्ञानिकों ने अपने एक्सपेरिमेंटस में कुछ ऐसे पॉइंट्स को नोटिस किया जिनके अकोर्डिंग आप खुद चेक कर सकते हो कि आप कितने बुद्धिमान है और आप आपके साथ इन्ही पॉइंट्स को शेयर भी करने वाले है.  CLICK HERE TO KNOW बुद्धिमान राशियाँ इन्हें बेवकूफ बनाना नहीं है आसान ... 
जाने कितने बुद्धिमान इंसान है आप
जाने कितने बुद्धिमान इंसान है आप
समझदार होने के चिह्न ( Sign of Intelligence ) :
1.       देर रात तक जागना ( Waking Up Till the Late Night ) : आप सुनकर थोडा हैरान जरुर हो गये होगे लेकिन ये सच है. आप किसी भी बद्धिजीवी व्यक्ति की दिनचर्या देख लो, वो पुरे दिन में सिर्फ 3-4 घंटे ही सोता है. बाकी का समय वो अपने काम और खुद को समझने में देता है.

2.       सोने से पहले सोचना ( Think Before Sleeping ) : सिर्फ देर रात तक जागना ही नहीं बल्कि रात को सोने से पहले अपने पुरे दिन को एनालाइज करना भी समझदार लोगों की पहचान होती है. ऐसे लोग सोने से पहले दिन में किये हर काम के बारे में सोचते है और फिर अपने अगले दिन को शेड्यूल करते है.
Jane Kitne Buddhiman Insan Hai Aap
Jane Kitne Buddhiman Insan Hai Aap
3.       आलस ( Laziness ) : आप इस पॉइंट को सुनकर भी चौक जाओगे, लेकिन अगर आप खुद देखो तो पाओगे कि जब हमे किसी चीज की जरूरत होती है हम तभी उसके जुगाड़ में लगते है. ठीक इसी तरह लगभग सारे एक्सपेरिमेंटस और अविष्कार भी सुविधाओं को पाने के लिए ही हुए है. पर इसका ये मतलब तो बिलकुल भी नहीं है कि आप खुद को आलसी बना ले और अपने आप को बुद्धिमान समझें.

4.       आदत ( Habit ) : लत नहीं आदत, लत आदमी को पागल कर देती है जबकि आदत आपको धैर्य भी सिखाती है और हर बुद्धिमान व्यक्ति में कोई न कोई एक ऐसी आदत जरुर होती है जो उसे रिफ्रेश करती है और तनाव से दूर ले जाती है. ये भी बुद्धिमान लोगों का सबसे बड़ा साइन है.
Aap Kitne Buddhiman Ya Bevkuf Hai
Aap Kitne Buddhiman Ya Bevkuf Hai
5.       कम सोशल होना ( Being Less Social ) : आज सोशल मीडिया और टेक्नोलॉजी का ज़माना है लेकिन वैज्ञानिकों ने अपने एक्सपेरिमेंट में जो पाया उसके अनुसार जो लोग बाकी लोगों के साथ कम कनेक्टेड है सोशल मीडिया से दूर है वो ज्यादा समझदार है.

6.       नयी जगहों पर घूमना ( Travelling New Places ) :  बुद्धिमान लोगों में एक खास बात ये भी होती है कि वो हमेशा नयी नयी जगहों पर जाना पसंद करते है और कुछ ना कुछ नया करने या ढूंढते ही रहते है और ये बुद्धिमान लोगों की सबसे बड़ी पहचान भी है.
Samajhdar Hone Ke Sanket
Samajhdar Hone Ke Sanket
7.       जिज्ञासु होना ( Being Curious ) : नयी जगहों पर घुमने की आदत और कुछ नया करने की कोशिश बुद्धिमान लोगों को जिज्ञासु भी बना देती है. ऐसे लोग बाकी सभी से काफी ज्यादा समझदार और बुद्धिमान होते है.

8.       खुद से बातें करना ( Taking to Yourself ) : अक्सर लोग खुद से बातें करने वाले व्यक्ति को पागल बताते है जबकि ये बुद्धिमान होने की निशानी है. जी हाँ, ऐसा इसलिए क्योकि ऐसी लोगों के दिमाग में कुछ ना कुछ नया चलता ही रहता है.
Buddhijivi Insanon ki Pahchaan
Buddhijivi Insanon ki Pahchaan
9.       नाखूनों पर सफ़ेद निशान ( White Marks on Nails ) : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के दायें हाथ के अंगूठे के नाख़ून पर सफ़ेद निशान होता है वे लोग काफी बुद्धिमान होते है. जितना गाढा निशान उतना ज्यादा व्यक्ति समझदार.

तो दोस्तों, ये है कुछ लक्षण जो एक बुद्धिमान व्यक्ति में पाए जाते है. अच्छी बात ये है कि इनमे से ज्यादातर लक्षणों को हम खुद में आसानी से विकसित भी कर सकते है और अपने सोचने समझने की क्षमता को बदल सकते है.
Buddhimaani ke Lakshan
Buddhimaani ke Lakshan


Aap Kitne Buddhiman Ya Bevkuf Hai, Samajhdar Hone Ke Sanket, Buddhijivi Insanon ki Pahchaan, Chatur Vyaktiyon ke Chihn, Buddhimaani ke Lakshan, Samajhdaari ke Sanket

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT