इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

स्क्रीन पर स्क्रैच के निशान कैसे और क्यों आते है | Screen par Scratch ke Nishan Kaise Aur Kyon Aate Hai

फ़ोन पर स्क्रैच ( Scratch on Smartphone )
दोस्तों, आज बच्चे बच्चे के पास मोबाइल फोन है और हर फोन पर आपको टेम्पर्ड ग्लास या लेमिनेशन जरुर मिलेगी क्योकि कोई नहीं चाहता कि उनके फ़ोन की स्क्रीन पर स्क्रैच पड़े या उनकी स्क्रीन खराब हो जाए. इस प्रॉब्लम को मोबाइल बनाने वाली कंपनियाँ भी समझती है और इसीलिए वे मोबाइल स्क्रीन के ग्लास को बेहतर से बेहतर और स्क्रैच प्रूफ बनाने की कोशिश में लगे रहते है. CLICK HERE TO KNOW ब्लास्ट प्रूफ फ्यूचर बैटरी सोडियम सलफेट बैटरीज ...
स्क्रीन पर स्क्रैच के निशान कैसे और क्यों आते है
स्क्रीन पर स्क्रैच के निशान कैसे और क्यों आते है
आपने भी गोरिल्ला ग्लास के बारे में जरुर सूना होगा. ये दावा करते है कि इनके ग्लास पर स्क्रैच नहीं पड़ते. लेकिन ये कितना सच है ये हम सब जानते है. पर सवाल ये है कि आखिर स्क्रीन पर स्क्रैच क्यों और कैसे आते है? तो चलिए जानते है इसका कारण.

कैसे आते है फ़ोन की स्क्रीन पर निशान ( How Scratches Come on Phone’s Screen ) :
हर मोबाइल फ़ोन्स बनाने वाली कंपनी कोशिश करती है कि उनके फ़ोन की स्क्रीन Scratch Resistant यानी स्क्रैच प्रतिरोधी हो. लेकिन उनका स्क्रैच प्रतिरोधी कहने का मतलब सिर्फ ये होता है कि ज्यादातर चीजों के स्क्रीन से टकराने से उसपर स्क्रैच नहीं पड़ेंगे मतलब ऐसी बहुत सी चीजें है जो आपके फ़ोन की स्क्रीन पर स्क्रैच डाल सकते है, जिससे आपको अपने फ़ोन को बचाकर रखना होता है.

Mohs Scale of Hardness :
और जो चीजें फ़ोन पर स्क्रैच डाल सकती है उन्हें आप एक स्केल की मदद से ही समझ सकते हो जिसका नाम है Mohs Scale of Hardness. ये स्केल चीजों की हार्डनेस यानी कठोरपन को दर्शाता है, इस लिस्ट में सबसे हार्ड चीज हीरे को बताया गया है जिसका स्केल नंबर है 10 और हो भी क्यों ना हीरा दुनिया की सबसे हार्ड चीज जो है.
Screen par Scratch ke Nishan Kaise Aur Kyon Aate Hai
Screen par Scratch ke Nishan Kaise Aur Kyon Aate Hai
किन चीजों से पड़ते है फ़ोन की स्क्रीन पर निशान ( Things that Bring Scratch on Phone ) :
इस लिस्ट के अनुसार मोबाइल स्क्रीन का हार्डनेस पॉइंट होता है 6.5. इसका मतलब ये है जिन जिन चीजों का हार्डनेस स्केल 6.5 से ज्यादा है वे सब फ़ोन की स्क्रीन पर आसानी से स्क्रैच डाल सकते है. अगर इस बात को एक उदाहरण के साथ समझने की कोशिश करें तो कॉपर ( ताम्बे ) जिसका हार्डनेस पॉइंट 8 होता है, अगर उसका नुकीला हिस्सा फ़ोन की स्क्रीन पर लगता है तो स्क्रीन पर स्क्रैच जरुर आएगा.

मिटटी से भी पड़ते है स्क्रैच ( Dust Can Cause Scratch As Well ) :
अब कुछ लोग कहेंगे कि वो अपने फ़ोन को हर हार्ड चीज से बचाकर रखते है फिर भी उनके मोबाइल स्क्रीन पर स्क्रैच पड़ जाते है, ऐसा क्यों? तो आपको बता दें कि इसका कारण है मिटटी, और वो इसलिए क्योकि मिटटी का हार्डनेस पॉइंट 6.5 से ज्यादा होता है इसलिए अगर आपकी स्क्रीन पर मिटटी लगी है और आप स्क्रीन को हाथों से रगड़ देते हो तो मिटटी भी स्क्रीन पर स्क्रैच डाल सकती है. इसलिए मिटटी को फूंक मारकर उडाये नाकि उसे स्क्रीन पर रगड़ें.
Phone ki Screen Par Scratch Aane Ka Karan
Phone ki Screen Par Scratch Aane Ka Karan


Phone ki Screen Par Scratch Aane Ka Karan, Mobile ko Scratch se Bachane ke Tarike, Mohs Scale of Hardness, Jane Kaise Hataye Mobile Screen se Scratch, Phone ki Screen par Laga Scratch Aise Hataye

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT