इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Jo Iss Jheel mein Gaya Vo Patthar Ban Gaya | जो इस झील में गया वो पत्थर बन गया

नेट्रान झील ( Natron Lake )
दोस्तों, आपने बचपन में महाराज मिडास की एक कहानी के बारे में जरुर पढ़ा या सूना होगा, जिसमें वो जिस चीज को टच करते है वो चीज सोने की बन जाती है और बाद में ये एक फ्रेज ( The Midas Touch ) भी बन गया. लेकिन आपको बता दें कि एक ऐसी झील भी है, जो भी इसके पानी को टच करता है वो व्यक्ति या पशु पत्थर का बन जाता है. जी हाँ, आप सुनकर चौक जरुर गये होगे लेकिन ये सच है और इस झील का नाम है नेट्रान लेक ( Natron Lake ) और ये North Tanzania में स्थित है. CLICK HERE TO KNOW दूसरी दुनिया में जाने के रास्ते धरती पर ही है मौजूद ...
जो इस झील में गया वो पत्थर बन गया
जो इस झील में गया वो पत्थर बन गया
नेट्रान लेक का पानी क्यों बना देता है पत्थर का ( Why the Water of Natron Lake Turns everything in Stone ) :
जब फोटोग्राफर निक ब्रांडट इस झील के किनारे पहुंचे तो वो झील में पत्थर की बनी पशु पक्षियों की स्टेचू को देखकर हैरान रह गये. लेकिन जब उन्हें ये पता चला कि वो स्टेचू असली जीवों की थी तो उसने उन्हें चौका दिया. असल में जो भी जीव या पक्षी उस झील के पानी में जाता है तो वो थोड़ी देर बार क्लासिफाइड होकर पत्थर में तब्दील हो जाता है.

अपनी बुक  Across the Ravaged Land में लिखते हुए निक कहते है कि किसी को नहीं पता कि इस झील के जीव कैसे मरे. वो बताते है कि इस लेक के पानी का नेचर रेफ्लेक्टिव है जो पशु पक्षियों को भ्रमित करता है, जिसके कारण वे पानी में गिर जाते है. साथ ही उन्होंने बताया कि झील के पानी में नमक और सोडे का लेवल काफी ज्यादा है और यही वजह है कि जो भी पक्षी या पशु इसमें आता है वो कुछ देर बाद जम जाता है और बाद में पानी उसे सुरक्षित भी रखता है.
Jo Iss Jheel mein Gaya Vo Patthar Ban Gaya
Jo Iss Jheel mein Gaya Vo Patthar Ban Gaya
नेट्रान लेक के पानी में क्या है अलग ( What is Different in the Water of Natron Lake ) :
निक ने झील के सभी पत्थर बन चुके जीवों की फोटों को “ Across the Ravaged Land ” बुक में भी छापा है. उन्होंने North Africa के उन जानवरों के ऊपर भी बुक लिखी है जो अचानक गायब होने लगे थे. Across the Ravaged Land उसी सीरीज का तीसरा पार्ट है. बता दें कि झील के पानी में Alkaline का लेवल pH 9 से लेकर pH 10 तक है जोकि अमोनिया के बराबर होता है. इसी कारण झील के पानी का टेम्परेचर 60 डिग्री तक पहुँच जाता है.
Patthar mein Badal Deti Hai Ye Jheel
Patthar mein Badal Deti Hai Ye Jheel
नेट्रान झील के पानी में मिली ज्वालामुखी की राख ( Volcano Ash found in the Water of Natron Lake ) :
जब इस झील के पानी की जांच की गयी तो पानी में ज्वालामुखी की राख के तत्व भी पाए गये. ये वो तत्व है जिसे Egyptians ममियों पर लगाते थे ताकि ममी सुरक्षित रहे. जब आप बुक में पत्थर बन चुके जीवों की फोटो देखोगे तो आपको उनमे कुछ पेड़ों और चट्टानों पर भी दिखेंगे. ऐसा इसलिए क्योकि फोटो लेने के लिए निक ने उन्हें पानी से निकलवा लिया था और उन्हें पहाड़ों पर पेड़ों पर रखकर फोटो खिंची ताकि फोटो और अच्छी आये. लेकिन उन्होंने बताया कि उन्होंने जीवों की शेप में कोई चेंज नहीं किया क्योकि सभी जीव Calcification की वजह से पूरी तरह चट्टान जितने मजबूत हो चुके थे.
Ek Lake Jiske Sabhi Jeev Patthar mein Badal Gaye
Ek Lake Jiske Sabhi Jeev Patthar mein Badal Gaye
पत्थर का बना देने वाली नेट्रान लेक के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.



YOU MAY ALSO LIKE




Ek Lake Jiske Sabhi Jeev Patthar mein Badal Gaye, Iss Jheel ke Pani ko Chhua to Patthar Ban Jaoge, Natron Lake, Patthar mein Badal Deti Hai Ye Jheel, Tanzania ki Adbhut Natron Lake

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT