इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Ab Mobile se Banvayen Apna Passport Step By Step Pura Process | अब मोबाइल से बनवायें अपना पासपोर्ट स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

स्मार्टफोन से बनवाएं अपना पासपोर्ट ( Process of Applying for Passport with Mobile Application )
दोस्तों, अगर आप देश विदेश में घुमने के शौक़ीन है तो आपको पासपोर्ट की अहमियत तो जरुर पता होगी और अगर घुमने के शौक़ीन नहीं भी है तब भी पासपोर्ट का होना कई तरह से फायदेमंद होता है. लेकिन पासपोर्ट को बनवाने का प्रोसेस थोडा लम्बा और पेचीदा सा लगता था, इसलिए बहुत से लोग सोचते थे कि चलो यार छोडो क्या करना है पासपोर्ट का. पर अब ऐसा नहीं है क्योकि अब आप घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन से ही अपने पासपोर्ट को बनवा सकते हो.  CLICK HERE TO KNOW घर बैठे करें अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक ...
अब मोबाइल से बनवायें अपना पासपोर्ट स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस
अब मोबाइल से बनवायें अपना पासपोर्ट स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस
जी हाँ, हाल ही में देश की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने mPassportSeva नाम की एक मोबाइल एप्लीकेशन को लांच किया है. इस एप्लीकेशन के जरिये हर व्यक्ति अपने मोबाइल से ही पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन भर पायेगा. अच्छी बात ये है कि ये एप्लीकेशन ना सिर्फ एंड्राइड बल्कि IOS के लिए ही अवेलेबल है. जब आप इससे पासपोर्ट के लिए आवेदन करेंगे तो ना तो आपको कंप्यूटर की जरूरत होगी और ना ही प्रिंटर की, सीधे मोबाइल एप्प खोलो और अप्लाई कर दो, बस.

mPassportSeva नाम की ये एप्लीकेशन 6th Passport सेवा दिवस के दिन लांच की गयी और इसमें आवेदन के साथ साथ, भुगतान और अपॉइंटमेंट तक को शेड्यूल किया जा सकता है. लेकिन एप्लीकेशन को ओपन करते ही सबसे पहले आपको न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन करना होगा और अपना एक न्य अकाउंट बनाना होगा. उसके बाद आप अपने अकाउंट में साइन इन करें और दिए गये Application Form को भरकर पासपोर्ट के लिए आवेदन दें, ध्यान रहे कि पासपोर्ट के आवेदन के साथ साथ आपको पुलिस क्लियरेंस सर्टिफिकेट के लिए भी अप्लाई करना होगा.
Ab Mobile se Banvayen Apna Passport Step By Step Pura Process
Ab Mobile se Banvayen Apna Passport Step By Step Pura Process
उसके बाद आपको पासपोर्ट बनावाने की एक तय फीस देनी होगी, जोकि वन टाइम होती है, फिर आपको अपनी अपॉइंटमेंट फिक्स करनी है. बस इस तरह आप आसानी से घर बैठे, सिर्फ कुछ मिनटों में अपने पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हो. इसलिए अगर आप भी पासपोर्ट को बनावाने के बारे में सोच रहे है तो अभी Passport Seva Application को डाउनलोड कर New User Registration पर अपना अकाउंट बना लें.

ध्यान रहे कि New User Registration में आपको अपनी सभी इनफार्मेशन जैसेकि नामDate of Birth, Email Id और Log In Id करेक्ट देनी है. उसके बाद आपके पास एक कन्फर्मेशन मेल आएगी, जिसके अप्रूव हो जाने पर आपको अकाउंट के लिए पासवर्ड सेट करना होगा और एक क्वेश्चन को हिंट के लिए सेट करना होगा. साथ ही साथ आपको एक कैप्चा कोड भी डालना पड़ सकता है. बस इस तरह आपका पासपोर्ट के लिए रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है.
Smartphone se Passport Banvane ka Tarika
Smartphone se Passport Banvane ka Tarika
इस तरह रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद आपकी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर एक लिंक आएगा, इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप जब चाहे अपने अकाउंट को एक्टिवेट कर सकते हो, एप्लीकेशन के स्टेटस को चेक कर सकते हो, वेरिफिकेशन के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स के बारे में जान सकते हो और उन्हें पहले ही रेडी करके रख सकते हो.
आपको बता दें कि मंत्रालय ने एक ब्यान और दिया था, जिसमें उन्होंने कहा है कि अगर किसी व्यक्ति का पासपोर्ट कुछ ख़ास है और उसमें पुलिस वेरिफिकेशन की जरूरत पड़ती है तो जो एड्रेस आप एप्लीकेशन फॉर्म के दौरान दोगे, उसपर पुलिस वेरिफिकेशन भी करायी जा सकती है.साथ ही साथ आप जिस RPO को फॉर्म भरते वक़्त सेलेक्ट करते है वहां आपके पासपोर्ट को प्रिंट करके भेज दिया जाता है.

ये एप्लीकेशन पासपोर्ट की दुनिया में क्रांति की तरह साबित होगी और यही सुषमा स्वराज ने भी कहा. इस तरह सुषमा स्वराज ने हर व्यक्ति के देश विदेश घुमने के सपने को साकार करने में एक बड़ी हेल्प भी की है और दुनिया को हमारे और करीब ला दिया है.
Ghar Baithe Passport Banvane ka Pura Process
Ghar Baithe Passport Banvane ka Pura Process


Smartphone se Passport Banvane ka Tarika, mPassport Seva Application Free Download, Bada Aasan Hai Passport Banvana, Ghar Baithe Passport Banvane ka Pura Process, Ab Phone se Banvaye Apna Passport

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT