इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

To Iss Trah Hackers Hamare Account Aur Password Ko Hack Karte Hai | तो इस तरह हैकर हमारे अकाउंट और पासवर्ड को हैक करते है

हैकर्स कैसे हमारे अकाउंट को हैक कर लेते है ( How Hackers Hack Our Accounts )
दोस्तों, हैकर्स का खौंफ हर किसी को सताता है क्योकि हम सब जानते है ये हैकर्स हमारे ईमेलATM, Credit Card और फेसबुक आदि सभी अकाउंट और उनके पासवर्ड को हैक कर सकते है और अपने किसी भी तरह के काम के लिए यूज कर सकते है. इसीलिए लोग अपने इंटरनेट पर अपलोड की गयी अपनी हर इनफार्मेशन को बेहतर से बेहतर तरीके से सिक्योर करने की कोशिश करता है.

लेकिन क्या आप जानते है कि आखिर कैसे हैकर्स हमारे अकाउंट और पासवर्ड को हैक करते है? शायद नहीं, तो आपको बता दें कि हैकर्स किसी भी अकाउंट को हैक करने के लिए 5 तरह की ख़ास और पोपुलर टेक्निक्स को यूज करते है जोकि निम्नलिखित है. CLICK HERE TO KNOW टेक्नोलॉजी के 10 ऐसे झूठ जिनपर हम विश्वास करते है ...
तो इस तरह हैकर हमारे अकाउंट और पासवर्ड को हैक करते है
तो इस तरह हैकर हमारे अकाउंट और पासवर्ड को हैक करते है
हैकिंग की तकनीक ( Techniques of Hacking ) :
-    फिशिंग
-    की लोगर
-    रेट
-    ब्रूट फ़ोर्स अटैक और
-    स्काई Noes

फिशिंग ( Phishing ) :
सबसे पहले बात करते है फिशिंग तकनीक की. इस तकनीक का इस्तेमाल ज्यादातर आपके सोशल नेटवर्किंग एकाउंट्स को हैक करने के लिए यूज किया जाता है जैसेकि फेसबुक, जीमेल और ट्विटर वगरह. इसमें हैकर्स सबसे पहले 1 हुबहू नकली पेज बनाते है जो फेसबुक का भी हो सकता है और ट्विटर का भी या किसी और सोशल नेटवर्किंग अकाउंट का.

ये दरअसल आपको धोखा देने के लिए होता है ताकि आप उस पेज पर जाएँ, वहां अपने अकाउंट की User ID और Password को डालें और Log In करने की कोशिश करें. क्योकि आप इस फेक पेज पर अपनी ओरिजिनल इनफार्मेशन ही डालोगे तो इस तरह हैकर्स आसानी से आपके सोशल नेटवर्किंग अकाउंट का Log In और Password जान  जाते है. इसलिए जब भी आप किसी ऐसी साईट में Log In करें तो सबसे पहले उसके URL को जरुर चेक कर लें और अगर किसी भी तरह का झोल लगे तो उस पेज को युज ना करें.
To Iss Trah Hackers Hamare Account Aur Password Ko Hack Karte Hai
To Iss Trah Hackers Hamare Account Aur Password Ko Hack Karte Hai
की लोगर ( Key Logger ) :
दूसरी तकनीक है की लोगर. ये हैकिंग के सबसे इम्पोर्टेन्ट पार्ट्स में से एक है क्योकि इसमें हैकर आपकी उस इनफार्मेशन को भी जान जाते है जिसे आप अपने कीबोर्ड पर टाइप कर रहे होते हो. जी हाँ, जो भी आप अपने कंप्यूटर में टाइप करोगे वो सीधे सीधे हैकर्स के डाटाबेस में सेव हो जाएगा. हैकिंग की इस तकनीक का यूज ऑनलाइन शोपिंग करने वालों के खिलाफ यूज किया जाता है.

अगर आप ऑनलाइन साइट्स पर अपने Debit या Credit Card को ज्यादा यूज करते है तो संभल जाएँ क्योकि हो सकता है कि किसी हैकर की आप पर भी नजर हो. इससे बचने के लिए आपको करना ये है कि आप ऐसे किसी सॉफ्टवेर को इनस्टॉल ना करें जिसके बारे में आप कुछ नहीं जानते. साथ ही आप क्रैकड और पायरेटेड एप्लीकेशस से भी बचकर रहें. अगर आपको लगता है कि आपके कंप्यूटर में कोई संदिग्ध सॉफ्टवेर है तो तुरंत उसे अनइनस्टॉल कर दें.
Internet Phishing Kya Hai
Internet Phishing Kya Hai
रेट ( RAT ) :
आपने अक्सर अपने कंप्यूटर और मोबाइल में Malware वायरस जरुर देखे होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि वे कहाँ से आते है? नही, तो आपको बता दें कि हैकर्स रेट तकनीक का युज करके इन मैलवेयर वायरस को बनाते है और फिर किसी न किसी तरह आपके कंप्यूटर लैपटॉप में भेज देते है. ज्यादातर ये मैलवेयर आपके पास नोटिफिकेशन या ईमेल के मेसेज के रूप में आते है, तो कई बार आपको ऑनलाइन ऐसा फेक ऑफर दिया जाता है जिसमें आप फंस जाते है, कभी आपको डाउनलोड के बटन पर क्लिक करवाकर इन्हें आप तक पहुँचाया जाता है तो कभी कभी बैनर या विज्ञापन देकर. जैसे ही आप इनमे से किसी तरीके में फंसते हो ये वायरस यानी मैलवेयर आपके सिस्टम तक पहुँच जाते है और हैकर्स आसानी से आपके एकाउंट्स को हैक कर लेते है.
Debit Credit Card Information Ko Kaise Hack Kiya Jata Hai
Debit Credit Card Information Ko Kaise Hack Kiya Jata Hai
ब्रूट फ़ोर्स अटैक ( Brute Force Attack ) :
जैसा नाम वैसा काम, इसमें हैकर्स पहले ये देखते है कि आपने अपना अकाउंट किस तरह और कितने स्ट्रोंग तरीके से सिक्योर कर रखा है और फिर उसी हिसाब से आपके अकाउंट पर अटैक किया जाता है. अटैक के लिए हैकर्स यहाँ डिक्शनरी अटैक मेथड को अप्लाई करते है जिसमें हैकर्स पहले A-Z और फिर 0-9 तक के सभी कीवोर्ड को मैच कराने की कोशिश करता है.

यहाँ आप इस बात को जानकार हैरत में पड़ जाओगे कि हैकर इस प्रोसेस में हर सेकंड में 350 कॉम्बिनेशनस को ट्राय कर लेता है. अब सब अपने पासवर्ड को चेक करो और देखों कि आपका पासवर्ड कितना कॉमन है और कितनी आसानी से हैक हो सकता है. वैसे इस तकनीक से अच्छे अच्छे नहीं बच पाए लेकिन फिर भी आप लंबा पासवर्ड रखकर इससे बचने की कोशिश कर सकते हो.
Kaun Bhejta Hai Computer Mein Malware Viruses
Kaun Bhejta Hai Computer Mein Malware Viruses
स्काई Noes ( Sky Noes ) :
इस तकनीक को की-लोगर का बाप भी कह सकते हो. वो इसलिए क्योकि की लोगर में तो फिर भी आपको खुद ही एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना पड़ता है लेकिन स्काई Noes तकनीक की मदद से हैकर्स एक ऐसी इमेज और डॉक्यूमेंट को बना देते है जिनपर सिर्फ क्लिक भर करने से अपने आप सॉफ्टवेर आपके फ़ोन में इनस्टॉल हो जाता है. वो क्लिक एक तरह से वायरस को आपके सिस्टम में आने की परमिशन दे देता है और फिर हैकर अपना काम स्टार्ट कर देते है.

तो दोस्तों, आज हमने हैकर्स की दुनिया से जुड़े कुछ गजब के रोचक तथ्य और महत्वपूर्ण बातें जानी, इसलिए अगर आप भी हैकर्स से बचे रहना चाहते है और अपनी डाटा इनफार्मेशन को सिक्योर रखना चाहते है तो इन बातों को ध्यान में रखकर ही अपने सिस्टम को यूज करें और सिक्योर रहें.  
Hacker Hamare Computer Tak Kaise Pahunchte Hai
Hacker Hamare Computer Tak Kaise Pahunchte Hai


Hacking Techniques, Internet Phishing Kya Hai, Debit Credit Card Information Ko Kaise Hack Kiya Jata Hai, Kaun Bhejta Hai Computer Mein Malware Viruses, Hacker Hamare Computer Tak Kaise Pahunchte Hai

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT