इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Ek Baar Nahi Balki 3 Bar Pyar Hota Hai Hame | एक बार नहीं बल्कि 3 बार प्यार होता है हमें

लाइफ में कितनी बार प्यार होता है ( How Many Times We love in Our Life )
शाहरुख खान की एक फिल्म का डायलॉग है कि “ हम सिर्फ एक बार जीते हैएक बार मरते हैशादी भी एक बार ही होती है और तो और हम प्यार भी लाइफ में सिर्फ 1 ही बार करते है. “ अब ये तो हम नहीं जानते है कि आप शाहरुख खान से एग्री करते है या फिर नहीं पर हाल ही में एक रिसर्च हुई है जिसमें ये सामने आया है कि हम लाइफ में एक बार नहीं बल्कि 3 बार प्यार करते है. इनके अलावा अगर हमे कोई अच्छा लगता है तो वो अट्रैक्शन होता है नाकि प्यार.  CLICK HERE TO KNOW अपन एक्स प्यार को वापस कैसे पायें ...
एक बार नहीं बल्कि 3 बार प्यार होता है हमें
एक बार नहीं बल्कि 3 बार प्यार होता है हमें
हमे पहला प्यार कब होता है? ( First Love of Life ) :
हम सभी को पहला प्यार तब होता है जब हम स्कूल या कॉलेज में होते है और ये वाला प्यार उस प्यार से इंस्पायर्ड होता है जिसे हम अक्सर फिल्मों में देखते है या फिर हम सपनों में देखते है. ये वही वाला प्यार होता है जिसमें लोग सबसे लड़ने के लिए तैयार रहते हैअपना सब कुछ छोड़ने के लिए तैयार करते है. इसमें लवर्स सोचते है उन्हें जिससे प्यार हो रहा है वो उनका आखिरी प्यार हैइसीलिए वे हमेशा उस प्यार में डूबे रहते है और एक दुसरे के विचारों को तवज्जों देते है.

आपको जानकर शायद अजीब लगे लेकिन इस वाले प्यार में आप खुद के करीब आ जाते हो और आपको इस बात का पता चलता है कि आखिर लाइफ में प्यार की क्या अहमियत है और क्यों एक लाइफ पार्टनर का साथ होना जरूरी होता है. बेशक इस प्यार में रोमांस होता हैदर्द होता हैलड़ाइयाँ और उठापटक होती है लेकिन वो सब एक ऐसा एक्सपीरियंस होता है जिसे आप उम्र भर याद रखते हो. क्योकि ये प्यार फिल्मों से इंस्पायर्ड है तो इसमें ड्रामा होना तो तय होता है इसीलिए कॉलेज लवर्स को आपने पिटते और घर से भागते हुए भी देखा होगा. साथ ही लवर्स अपने प्यार को खोना नहीं चाहते इसीलिए वे अपने प्यार को सिक्योर करने के चक्कर में उसे और भी ज्यादा पेचिंदा बना बैठते है.
Ek Baar Nahi Balki 3 Bar Pyar Hota Hai Hame
Ek Baar Nahi Balki 3 Bar Pyar Hota Hai Hame
दुसरा प्यार कब होता है? ( Second Love of Life ) :
अगर किसी को अपना पहला प्यार मिल जाए तो अच्छा ही है लेकिन अगर उन्हें अपना प्यार नहीं मिलता है तो वो प्यार करना थोडा छोड़ देते है और उनके सामने आता है उनका दुसरा प्यार. ये प्यार असल में नाउम्मीदगी में उम्मीद जगाता हैदरअसल पहला प्यार ना मिलने की वजह से कुछ लवर्स प्यार की उम्मीद ही छोड़ देते है और मजनूओं की तरह रहने लगते है. ऐसे में कोई और उनकी लाइफ में आता हैजिसका उन्हें अहसास तक नहीं होता और ये प्यार ऐसा ही अहसास दिलाता है.

इस तरह के प्यार में लवर इन्वोल्व नहीं होना चाहता क्योकि वो खुद को स्ट्रोंग दिखाने की कोशिश करता है लेकिन सच तो यही है कि वो अपने दुसरे प्यार की तरफ धीरे धीरे बढ़ता जाता है. हालाँकि उसे इसकी अपेक्षा नहीं होती और ना ही वो इसकी कल्पना करता है पर ये प्यार भी हो ही जाता है. इस प्यार की खास बात ये है कि इसमें कोई भी किसी के लिए बदलने की कोशिश नहीं करता बल्कि वो जो है उसी से प्यार होता है और उसी को ही स्वीकार करता है.
Life mein Saccha Pyar Kitni Bar Hota Hai
Life mein Saccha Pyar Kitni Bar Hota Hai
तीसरा प्यार कब होता है? ( Third Love of Life ) :
तीसरा प्यार असल में दुसरे प्यार के इतंजार का फल होता है. जी हाँजैसाकि हमने बताया कि दुसरे प्यार की लवर को कोई एक्सपेक्टेशन नहीं होती पर वो प्यार हर वक़्त उसके दिल के दरवाजे को खटखटाता रहता है. इसीलिए दुसरे प्यार में दर्द और इंतज़ार बहुत होता है. लेकिन जब दुसरे प्यार के दरवाजे खुलते है तो दरवाजे के पीछे तीसरा और सबसे खुबसूरत प्यारा छिपा होता है.

ये वो प्यार है जिसमें लवर्स खुद को संतुष्ट फील करते है क्योकि उन्होंने एक दुसरे को उनके ओरिजिनल रूप से प्यार किया होता है नाकि बदलकर. और ये तो आप जानते ही हो कि इंतज़ार का फल मीठा होता  है. तीसरे प्यार को पाने के तक लवर एक्सपीरियंसड भी हो चूका होता है और उसे पता होता है कि उसे अपने रिलेशन को कैसे संभाल कर रखना है इसीलिए इसको मच्योर्ड लव भी कह सकते है. साथ ही इस प्यार में लवर्स अपना वो हर सपना पूरा भी कर पाता है जिसके कभी उसने सपने देखे थे.

दोस्तोंहो सकता है कि प्यार के इन 3 रूपों के बारे में जानकार आपकी जिज्ञासा शांत हो गयी हो लेकिन विज्ञान कभी शांत थोड़ी बैठता हैउसे तो बस एक्सपेरिमेंट करने का बहाना चाहियें. विज्ञान के अनुसार तो थर्ड प्यार पक्का प्यार होता है और उसी प्यार को पकड़ना चाहियें पर आपको क्या लगता है आप कमेंट में बताएं. लेकिन एक बात और ध्यान में रखें कि प्यार वो चीज है जिसको बार बार मौके ना दें बल्कि अपने प्यार पर भरोसा करें और हमेशा साथ रहें.
Kab Kab Hota Hai Hame Pyar
Kab Kab Hota Hai Hame Pyar



Life mein Saccha Pyar Kitni Bar Hota Hai, Kab Kab Hota Hai Hame Pyar, Pahle Pyar Ki Nishani, Dusra Pyar Hone ka Karan, Kya Pahla Pyar Aakhiri Pyar Hota Hai, Ture Love Aakhir Kab or Kaise Hota Hai

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT