इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Time Travel ki 10 Sacchi Ghatnayen | Time Travel की 10 सच्ची घटनायें

टाइम ट्रेवल की सच्ची घटनाएं ( Real Incidents of Time Travel )
टाइम ट्रेवल वो सवाल है जो आधुनिक विज्ञान के लिए सबसे बड़ी पहेली बना हुआ है क्योकि सभी मानते है कि टाइम ट्रेवल करना पॉसिबल ही नहीं है. इस पहेली को सुलझाने के लिए हर देश के साइंटिस्ट्स काम कर रहे है पर अब तक उन्हें कोई सफलता हाथ नहीं लगी. ऐसे में जब कोई कहता है कि उन्होंने टाइम ट्रेवल किया है और वो उसके साबुत भी देते है तो दिमाग चकरा जाता है. आज हम आपको टाइम ट्रेवल की 10 ऐसी ही रहस्यमयी घटनाओं के बारे में बताने वाले है जो कहती है कि टाइम ट्रेवल पॉसिबल है. CLICK HERE TO KNOW यहाँ मौजूद है टाइम मशीन का रहस्य ...
Time Travel की 10 सच्ची घटनायें
Time Travel की 10 सच्ची घटनायें
1.       Mysterious Man in Book : सन 1974 में Cap Scott की एक बुक मिली जोकि अब America और Canada के बीच में है, इस बुक में पुराने टाइम की बहुत सारी फोटोज और स्टोरीज थी. इन्ही फोटो में 1 फोटो ने सभी को चौका रखा है, वो इसलिए क्योकि फोटो में दिखने वाले सभी आदमियों में 1 व्यक्ति सबसे अलग दिख रहा है. जहाँ बाकी सभी ने 1970 के जमाने का कपडे पहन रखे थे वहीँ वो व्यक्ति मॉडर्न कपड़ों और स्टाइलिश मॉडर्न हेयरस्टाइल में नजर आ रहा था. जिसे देखकर सभी को यही लग रहा था कि वो व्यक्ति टाइम ट्रेवल करके समय में पीछे गया था.
Time Travel ki 10 Sacchi Ghatnayen
Time Travel ki 10 Sacchi Ghatnayen
2.       Andrew D Basiago : Andrew D Basiago बताते है कि वो DARPA ( एक टॉप सीक्रेट आर्गेनाईजेशन ) के साथ काम कर चुके है और जब वो 7 साल के थे तब उनपर कई एक्सपेरिमेंट्स भी किये गये जिसमे उन्हें कई बार Time, Space और Parallel Space में भेजा गया था. वो बताते है कि बच्चे में एक ख़ास शक्ति होती है जिसकी वजह से वे टाइम ट्रेवल के प्रेशर को कण्ट्रोल कर पाते है. वो बताते है कि वो समय में पीछे जाकर अब्राहम लिंकन से मिल चुके है, अब्राहम लिंकन के साथ एक तस्वीर में उन्होंने खुद को दिखाकर अपनी बात को साबित भी किया है. सिर्फ इतना ही नही, वो सन 2045 में यानि फ्यूचर में जाकर खुद से भी मिले है. एंड्रू ने दावा किया है कि सन 1980 में हुए एक्सपेरिमेंट में उन्हें धरती का राजदूत बनाकर मंगल ग्रह पर भी भेजा गया था.
Samay Yatra Aur Uske Sabut
Samay Yatra Aur Uske Sabut
3.       Charlie Chaplin : चार्ली चैपलिन को कौन नहीं जानता, लेकिन इनसे भी टाइम ट्रेवल की कहानी जुडी है जो बहुत कम लोग जानते है. दरअसल 1928 में जब चार्ली चैपलिन की मूवी का प्रमोशन चल रहा था तब एक विडियो सामने आई थी. इस विडियो में 1 औरत मोबाइल फ़ोन पर बातें कर रही थी. अब हैरत करने वाली बात ये है कि उस वक़्त सेल फ़ोन्स का आविष्कार ही नहीं हुआ था तो उस महिला के पास सेल फ़ोन आया कहाँ से और वो फ़ोन पर किससे बातें कर रही थी.
Time Travel se Juda Rahasyamayi Sach
Time Travel se Juda Rahasyamayi Sach
4.       Rudolph Fentz : Rudolph Fentz उन लोगों में से है जो अचानक गायब हो गये और फिर उनका नाम टाइम ट्रेवलिंग से जोड़ा गया. इनका जन्म 1846 में हुआ था और ये 1876 में रहस्यमयी तरीके से गायब हो गये लेकिन 1950 में 1 एक्सीडेंट में इन्हें पहचाना गया. उस एक्सीडेंट के दौरान उन्होंने 1876 के दौर के ही कपडे पहने हुए थे और तो और उनकी जेब में उनके नाम का एक बिज़नस कार्ड, करीब 20 डॉलर और 1 लैटर मिला था जिसे 1976 में Philadelphia में पोस्ट करना था.
Future Mein Aage Jane Vale Log
Future Mein Aage Jane Vale Log
5.       The Large Hadron Collider : इंसानों द्वारा बनाया गया सबसे Complex एक्सपेरिमेंट अगर कोई है तो वो है The Large Hadron Collider. ये वही प्रोजेक्ट है जिसमें प्रोटोंस को लाइट की स्पीड से टकराया जाना वाले था. इसे जमीन के अंदर 574 फीट नीचे बनाया गया था और इसका Circumference था 17 mile. ये एक ऐसा प्रोजेक्ट था जिसमे साइंटिस्ट्स तक डरे हुए थे कि कहीं ब्लैक होल ना खुल जाए. साथ ही साथ इस प्रोजेक्ट में जिन पार्टिकल्स को यूज किया जा रहा था वो इतने पावरफुल थे कि वो 5th डायमेंशन तक में जा सकते थे और वहाँ से वो Past और Future तक में जाया जा सकता था.
Past mein Safar Karne Vale Vyaktiyon ka Sach
Past mein Safar Karne Vale Vyaktiyon ka Sach
6.       The Montauk Project : जितने भी टाइम ट्रेवल से जुड़े सेक्रेक्ट प्रोजेक्ट हुआ करते थे वो सभी Montauk प्रयोगशाला में हुआ करते थे. ये एक बहुत बड़ी प्रयोगशाला हुआ करती थी इसमें साइंटिस्ट्स को प्रोजेक्ट खत्म होने के बाद उन्हें प्रोजेक्ट के बारे में सब कुछ भुलावा दिया जाता  था. लेकिन इस प्रयोगशाला में काम करने वाले 2 साइंटिस्ट्स को कुछ भूली हुई बातें याद आई, जिसमें उन्होंने बताया कि सन 1943 में हुए टाइम में पीछे भेजा गया था, जिसके लिए Time Tunnel को यूज किया गया था.
Kya Time Travel Possible Hai
Kya Time Travel Possible Hai
7.       Flight into the Future : Sir Victor Goddard एक बार स्कॉटलैंड से होते हुए अपनी कंट्री जा रहे थे लेकिन रास्ते में अचानक Edinburg शहर के पास मौसम बिगड़ गया और उनका जहाज अनियंत्रित हो गया. जब मौसम साफ़ हुआ तो उन्होंने पाया कि वो किसी अलग दुनिया के एअरपोर्ट पर आ गये थे, जहाँ उन्होंने बिलकुल नया रनवे, 4 पीले एडवांस विमान, मॉडर्न न्यू ब्लू ड्रेस में एअरपोर्ट के कर्मचारी और बहुत कुछ देखा. ये सब देखकर वो घबरा गये और उन्होंने प्लेन को उस एअरपोर्ट पर नहीं उतारा बल्कि वापस मोड़ लिया. वापस मोड़ते वक़्त दोबारा से भयानक आंधी आई और वो एक बार फिर से रास्ता भटक गये लेकिन आधी के बाद वो किसी तरह अपनी कंट्री पहुंचे और सभी को पूरी घटना के बारे में बताया. अब हैरत की बात ये थी कि 4 साल बाद Edinburg शहर में नया रनवे बनाया गया, एडवांस प्लेन बनाये गये जिनका कलर पीला रखा गया और तो और एअरपोर्ट कर्मचारियों की ड्रेस का कलर भी नीला रखा गया. ये सभी बातें इस तरफ इशारा करती है कि वो फ्यूचर में 4 साल आगे पहुँच गये थे.
Time Travel Myth ya Truth
Time Travel Myth ya Truth
8.       The Philadelphia Experiment : US Navy ने सन 1943 में एक एक्सपेरिमेंट स्टार्ट किया जिसका नाम उन्होंने The Philadelphia Experiment रखा. इस प्रोजेक्ट में USS Eldridge ( DE-173 ) जहाज को यूज किया गया. लेकिन एक्सपेरिमेंट के दौरान अचानक से वो जहाज गायब हो गया और उसे Norway, Virginia में देखा गया. इससे भी ज्यादा हैरानी वाली बात ये थी कि जब जहाज मिला तो जहाज में मौजूद सभी लोग जहाज में ऐसे फंसे हुए थे मानों उन्हें जहाज में ही चुनवाया गया हो. लोगों का कहना है कि टाइम ट्रेवल के दौरान जहाज गर्म हो गया था जिसकी वजह से लोग जहाज में फंस गये. कुछ लोग तो जहाज से गायब तक हो गये थे जिनका आज तक कुछ भी पता नहीं चल पाया है.
टाइम ट्रेवल की सच्ची घटनाएं
टाइम ट्रेवल की सच्ची घटनाएं
9.       The Time Travelling Mummy : मंगोलिया में अल्टाई के पहाड़ों पर खुदाई के दौरान शोधकर्ताओं को एक मम्मी मिली जो करीब 1500 साल पुरानी थी. ख़ास बात ये है कि ये कोई साधारण ममी नहीं थी बल्कि इसने लाल रंग के जुत्ते पहन रखे थे जिसपर 3 स्ट्रिप भी बनी हुई थी जैसी आज Adidas के जूतों पर बनी होती है. अब खुद सोचों कि 1500 साल पहले ऐसे जुत्ते कहाँ से आये, यही वजह है कि उस ममी कोई टाइम ट्रेवलिंग मम्मी के नाम से जाना जाता है.

10.   The Chinese Swiss Watch : सन 2008 में जब शोधकर्ता पुराने पत्थरों को तराश रहे थे तो उन्हें एक 400 साल पुराने पत्थर में 1 अंगूठी के आकार की घडी मिली. उस घडी में टाइम था 10 बजकर 6 मिनट, और उसपर लिखा था कि वो घडी स्विट्ज़रलैंड में बनाई गयी थी. अब रहस्य की बात ये थी कि इस तरह की घड़ियों को Peter Henlein ने सन 1770 साल पहले बनाया था तो ये 400 साल पुराने पत्थर में कैसे पहुँच गयी. सिर्फ इतना ही नहीं 500 साल पहले तो स्विट्ज़रलैंड नाम की कोई जगह ही नहीं हुआ करती थी तो उसपर स्विट्ज़रलैंड किसने लिख दिया. ये सब सवाल आज तक रहस्य बने हुए है.

तो दोस्तों क्या आप भी टाइम ट्रेवल पर विश्वास करते है? क्या आपकी भी टाइम ट्रेवल को लेकर कोई थ्योरी या सिद्धांत है? क्या आपको भी टाइम ट्रेवल से रिलेटेड किसी स्टोरी का पता है? अगर हाँ तो कमेंट में जरुर बताएं.
Real Incidents of Time Travel
Real Incidents of Time Travel 


Samay Yatra Aur Uske Sabut, Time Travel se Juda Rahasyamayi Sach, Future Mein Aage Jane Vale Log, Past mein Safar Karne Vale Vyaktiyon ka Sach, Kya Time Travel Possible Hai, Time Travel Myth ya Truth

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT